12th के बाद क्या करे?

एक छात्र के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक उस स्ट्रीम को चुनना होता है जिसे वे 12 वीं के बाद करना चाहते हैं। स्ट्रीम का चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके अकादमिक और पेशेवर करियर को निर्धारित करता है।

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद जिन्दगी का अहम पड़ाव शुरू हो जाता है। इसलिए अपने करियर में सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए कई छात्र सोच समझकर कैरियर का चयन करते है।

आप यदि कंफ्यूज हैं कि 12वीं के बाद क्या करे, तो बता दें भले आपने कॉमर्स, साइंस या Arts किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई की हो आपको हमारी यह कैरियर गाइड जरूर पढ़नी चाहिए। अतः छात्रों की इसी उलझन को देखते हुए आज हम 12 के बाद क्या करना चाहिए आपके सामने मौजूद कुछ बेस्टकरियरऑप्शंस की लिस्ट साझा कर रहे है।

12वीं के बाद क्या करे?

12वीं कक्षा को पास करने के बाद अपने कैरियर में आगे बढ़ने के लिए आपके पास कई विकल्प होते हैं अतः काफी सोच विचार कर आपको अपने अच्छे फ्यूचर के लिए कोर्स का सिलेक्शन करना होता है।

12th ke baad kya karen

चलिए एक-एक कर जानते हैं वर्तमान में अलग-अलग स्ट्रीम के छात्रों के लिए कौन-कौन से बेस्टकैरियर विकल्प मौजूद हैं। यहाँ से आप 10th के बाद क्या करे पढ़ सकते है।

12th आर्ट्स के बाद क्या करे?

अगर आपने 12वीं के कक्षा को आर्ट्स के सब्जेक्ट के साथ पास किया है,तो नीचे हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के नाम दे रहे हैं, जिनमें से किसी एक कोर्स/डिग्री का चयन कर सकते है।

बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (BA)

12वीं कक्षा को पास करने के बाद अधिकतर स्टूडेंट बैचलर ऑफ आर्ट्स का कोर्स करते हैं। अगर आपने 12वीं कक्षा में आर्ट के सब्जेक्ट को लिया है तो आप बैचलर ऑफ आर्ट का कोर्स 12वीं कक्षा को पास करने के बाद कर सकते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप आसानी से गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर किसी भी प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए भी आवेदन दे सकते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट का कोर्स 3 साल का होता है।

मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

अगर आप ऐसे स्टूडेंट है, जिसे मास कम्युनिकेशन या फिर जर्नलिस्ट में इंटरेस्ट है तो 12वीं कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आपको मीडिया की फील्ड में नौकरी प्राप्त हो सकती है, जिसमें आपको अच्छी सैलरी मिलेगी।

एलएलबी

अगर आप वकील बनना चाहते हैं या फिर आप वकालत के फील्ड में जाना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा को आर्ट के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद आप एलएलबी के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एलएलबी का कोर्स टोटल साढ़े 4 साल का कोर्स होता है और इसमें 1 साल की इंटर्नशिप की जाती है। इस कोर्स को करके आप वकालत कर सकते हैं और वकालत कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

गवर्नमेंट एग्जाम दे

12वीं कक्षा को आर्ट के विषय के साथ पास करने के बाद आप चाहे तो गवर्नमेंट नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। 12वीं कक्षा को पास करने के बाद गवर्नमेंट की नौकरी में ऐसे कई पोस्ट होते हैं, जिसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

खासतौर पर रेलवे विभाग में 12वीं कक्षा पास आउट लोगों को काफी बड़ी मात्रा में भर्ती किया जाता है। इस प्रकार आप गवर्नमेंट जॉब पाने की कोशिश कर सकते हैं।

12th कॉमर्स के बाद क्या करे?

अगर आपने 12वीं कक्षा कॉमर्स सब्जेक्ट से पास की है तो नीचे हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आप 12वीं कक्षा को कॉमर्स के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ कॉमर्स (BCOM)

12वीं कक्षा को कॉमर्स के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद आगे भी कॉमर्स की पढ़ाई करने के लिए आप बैचलर ऑफ कॉमर्स का कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स टोटल 3 साल का कोर्स होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाएंगे।

इस कोर्स को करने के बाद आप फाइनेंस की फील्ड में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद अधिकतर विद्यार्थी बैंक में नौकरी पाने में सफल हो जाते हैं।

BBI

यही नहीं आप चाहे तो BBI का भी कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के अंदर विद्यार्थियों को बैंकिंग और इंश्योरेंस से संबंधित पढ़ाई करवाई जाती है।

इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट बैंक में नौकरी पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं,जिसमें उन्हें अच्छी सैलरी मिल सकती है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

कॉमर्स के छात्रों के बीच यह सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित कोर्स माना जाता है। हालांकि इसकी पढ़ाई बेहद कठिन होती है और कठिन प्रतियोगिता से छात्रों को गुजरना पड़ता है, परंतु इस कोर्स को अगर आप कंप्लीट कर लेते हैं तो आपको काफी अच्छी सैलरी प्राप्त होगी। अधिकतर कॉमर्स के स्टूडेंट इस कोर्स को करते हैं।

कंपनी सेक्रेट्री

अगर आप किसी बड़ी कंपनी में सेक्रेटरी की पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा को कॉमर्स के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद आप कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद भी आपको काफी अच्छी सैलरी मिलेगी। हालांकि यह कोर्स करना इतना आसान नहीं है। इसे करने के लिए आपको काफी हार्ड Study करनी पड़ेगी।

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

कॉमर्स के सब्जेक्ट के साथ 12वीं कक्षा को पास करने के बाद आप बीबी ए का कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपको बिजनेस से संबंधित बातों के बारे में बताया जाता है।

12th साइंस के बाद क्या करे?

विज्ञान के छात्रों के लिए यहां हम कुछ ऐसे कोर्स के नाम दे रहे हैं, जिसे आप 12वीं कक्षा को साइंस के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद कर सकते हैं।

B-TECH

अगर आप मैकेनिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर या फिर सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो 12वीं कक्षा को साइंस के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद आप बीटेक के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

हालांकि इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना पड़ेगा, तभी आपको इस कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

BMT

अगर आपने 12वीं की कक्षा में साइंस के सब्जेक्ट में बायोलॉजी का सब्जेक्ट लिया है तो आप प्रीमेडिकल टेस्ट का कोर्स कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना पड़ेगा। इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्टरी की पढ़ाई कर सकते हैं।

BSc

12वीं की कक्षा को साइंस के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद अगर आप आगे भी साइंस की एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं, तो आप बैचलर ऑफ साइंस के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप ग्रेजुएट कहलाएंगे।

NDA

बारहवीं कक्षा का साइंस के सब्जेक्ट के साथ पास करने के बाद आप एनडीए में शामिल हो सकते हैं। इसके अंतर्गत आप आर्मी फोर्स, एयर फोर्स या फिर नेवी में अपनी सर्विस दे सकते हैं। यह भी एक बेस्ट करियर ऑप्शन माना जाता है।

इसके अलावा जो छात्र डॉक्टर बनना चाहते हैं वह MBBS या अन्य मेडिकल Courses को कर सकते हैं।

12वीं के बाद कौन सा कोर्स करना बेस्ट रहेगा?

आप अपनी स्ट्रीम के अनुसार अपनी पसंद के किसी भी कोर्स को कर सकते हैं।

क्या 12वीं के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

जी हां।

12वीं के बाद तुरंत नौकरी पाने के लिए क्या करें?

12वीं के बाद तुरंत नौकरी पाने के लिए आप डाटा एंट्री का कोर्स कर सकते हैं।

अन्तिम शब्द

तो साथियों हमें आशा है 12th के बाद क्या करे आप समझ गए होंगे। यह लेख पढ़कर यह आपको अपने लिए एक उपयुक्त कैरियरसिलेक्ट करने में आपकी मदद करेगा। अगर आप इस लेख में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment