असम की राजधानी कहाँ है?

असम की राजधानी हिंदी में और असम की राजधानी कौन सा है के बारेमे अधिक जानकारी प्राप्त करने केलिए अंत तक बने रहे।

आज हम बात करेंगे Assam Ki Rajdhani Kahan Hai के बारे में। ब्रह्मपुत्र नदी को खुद में समेटने वाला भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक राज्य असम, जी हां आज हम बात करेंगे असम के बारे में। असम, भारत के उत्तर पूर्व में स्थित एक राज्य है, जिसका गठन 26 जनवरी 1960 में हुआ था। असम की सीमा भारत के 5 राज्यों से मिलती है, साथ ही इसकी सीमाएं भारत के पड़ोसी देश भूटान और बांग्लादेश से भी मिलती है। असम के साथ साथ गुजरात की राजधानी कहाँ है के बारेमे जानने केलिए इसे जरुर पढ़ें और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे आखिर असम की राजधानी कहां है?

भारत के नक्शे पर यदि असम राज्य को देखा जाए, तो देखने में तो काफी छोटा से लगता है। लेकिन इस राज्य ने अपने अंदर 35 जिले समा रखे है। इन्ही 35 किलो में एक शहर यहां की राजधानी है। तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे असम की राजधानी क्या है और असम के बारे में, इसलिए आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

असम की राजधानी कौन सी है?

असम की राजधानी दिसपुर है। असम हिमालय के विशाल चोटियों के किनारे बसा एक बहुत ही सुंदर राज्य है। भारत का सुप्रसिद्ध काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भी असम राज्य का हिस्सा है। असम राज्य की राजधानी वहां के सबसे खूबसूरत शहरो में से एक दिसपुर है। यह असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी के एक किनारे पर बसा काफी महत्वपूर्ण नगर है। इसे सन 1973 में इस राज्य की राजधानी बनाया गया।

Assam Ki Rajdhani Kaha Hai

असम राज्य में कुल ज़िला की संख्या 35 है। अगर आपको ऑस्ट्रेलिया की राजधानी और अमेरिका की राजधानी कहाँ है जानना है तो इसे पढ़े।

असम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Rajdhani Of Assam के बारेमे हम कुछ रोचक तथ्य नीचे दिए हुए हैं। नीचे दिए हुए तथ्य से आपको इतिहास, फसल, जनसंख्या, परंपरा, लिट्रेसी और नदी के बारेमे पता चल जायेगा।

  • अंग्रेजो से पहले असम पर कभी किसी दूसरी ताकत का राज नही हुआ। आपको जान कर हैरानी होगी की मुगलों ने 17 बार असम पर हमला किया मगर हर बार असफल रहे।
  • असम के जतिंगा नामक जगह को एक रहस्यमई जगह के तौर पर जाना जाता है। जहां हर साल सैंकड़ों की संख्या में पंक्षी तेज़ रफ्तार में आते हैं और पेड़ो से टकरा कर खुद की जान दे देते हैं।
  • देश के दूसरे राज्यों से अलग हट कर इस राज्य का अपना अलग राज्य गान है। लक्ष्मीनाथ जी ने इस गान की रचना करी थी।
  • चाय के मामले में असम का पूरे विश्व में बहुत बड़ा योगदान है।
  • असम की अनेकों परंपरा में से बीहू एक ऐसी परंपरा है, जो यहां और यहां के निवासियों का गौरव है।
  • असम की लड़किया भारत की सबसे सुंदर लड़कियां मानी जाती हैं।
  • असम की जनसंख्या की बात करे तो आज के समय में 3.09 करोड़ है। जिस लिहाज से यह भारत का पंद्रहवां सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है।
  • पूरी दुनिया की 15.6% और पूरे भारत का 55% चाय का उत्पादन करने वाला राज्य भी असम ही है।
  • एशिया की सबसे पुरानी ऑयल रिफाइनरी असम में है।
  • भारत में सबसे ज्यादा कच्चे तेल के भंडार इसी राज्य में पाए जाते हैं, भारत की 25% तेल का निर्यात भी अकेला असम ही पूरी करता है।
  • ब्रह्मपुत्र नदी असम में मौजूद भारत की सबसे बड़ी नदी मानी जाती है।
  • असम में सबसे ज्यादा 61% लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं।
  • इस राज्य को लैंड ऑफ़ फेस्टिवल्स भी कहा जाता है।
  • असम की जी.डी.पी में सबसे बड़ा हाथ ऑयल और एग्रीकल्चर इंडस्ट्री का है।
  • इस राज्य का लिट्रेसी रेट 72.9% है।

असम की राजधानी दिसपुर के अनोखे पर्यटन स्थल

असम भारत का एक राज्य है जो देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। राज्य की एक समृद्ध संस्कृति और विरासत है, और यह अपने चाय बागानों के लिए जाना जाता है।

कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, माजुली द्वीप, शिवसागर और गोलाघाटी हैं।

#1. मानस नेशनल पार्क

मानस नेशनल पार्क असम का ऐसा पार्क है, जिसको यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर होने के साथ ही टाइगर रिजर्व, एलीफेंट रिजर्व और बायोस्फेयर रिजर्व का भी सम्मान प्राप्त है। यह पार्क न सिर्फ यहां के जानवरो बल्कि शानदार दृश्यों और प्राकृतिक परिदृश्यों के लिए भी जाना जाता है और पर्यटकों का मुख्य पर्यटन स्थल बना रहता है।

#2. असम स्टेट म्यूजियम

गुवाहाटी में स्थित असम संग्रहालय पर्यटकों के लिए मुख्य केंद्र बना रहता है क्योंकि यह गुवाहाटी शहर के मध्य में ही बना हुआ है और इतिहास प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

#3. काज़ीरंगा नेशनल पार्क

यह असम के गोलाघाट में स्थित बहुत ही प्रसिद्ध नेशनल पार्क है। यह एक ऐसा नेशनल पार्क है जोकि पूरे विश्व में एक सींग वाले गेंडो के लिए प्रसिद्ध है। मार्च 2015 में जनगणना के दौरान काजीरंगा में लगभग 2400 एक सींग वाले गेंडे थे।

#4. डिब्रूगढ़

यह गुवाहाटी से 449 किलोमीटर दूर स्थित असम का सबसे बड़ा शहर है। यह असम का सबसे खूबसूरत शहर भी है और ऊपरी असम क्षेत्र के उद्योग, संचार, और स्वास्थ्य सेवा का तांत्रिक केंद्र भी है। डिब्रूगढ़ भारत और दुनिया भर के पर्यटकों के लिए व्यापार और छुट्टी के पर्यटन स्थल के रूप में तेज़ी से उभर रहा है, डिब्रूगढ़ भारत के चाय शहर के रूप में भी प्रसिद्ध है।

#5. दिसपुर

यह शहर मनोरम दृश्यों, अनूठी परंपराओं और समृद्ध आदिवासी संस्कृति से भरा हुआ है, साथ ही साथ यह असम राज्य की राजधानी भी है। साल 1973 में दिसपुर को असम की राजधानी के रूप में घोषित किया गया था और यहां पर कुछ महत्त्वपूर्ण भवन जैसे की असम सचिवालय, राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र और राज्यसभा भवन स्थित हैं।

#6. औरंगा नेशनल पार्क

ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित यह नेशनल पार्क असम की आपकी रोमांचक यात्रा का छोटा सा हिस्सा बन सकता है। इस नेशनल पार्क में कई प्रकार के जीव जंतु पाए जाते हैं, जो किसी भी पर्यटक का मन मोह सकते हैं।

दिसपुर असम की राजधानी कब बनी?

असम की राजधानी पहले शिलांग (अब मेघालय की राजधानी) थी, और बाद में 1972 में गुवाहाटी के एक उपनगर दिसपुर में स्थानांतरित कर दी गई।

असम राज्य की सबसे प्रसिद्ध वस्तु क्या है?

असम राज्य की सबसे प्रसिद्ध चीज़ों में एक सींग वाला गैंडा है। यह यहां का राजकीय पशु भी है।

असम राज्य में कौन कौन से राष्ट्रीय उद्यान है?

असम राज्य में पूरे विश्व में एक सींग वाले गैंडे के लिए प्रसिद्ध काजीरंगा नेशनल पार्क, मानस नेशनल पार्क और औरंगा नेशनल पार्क है।

असम राज्य के हरे भरे होने का मुख्य कारण क्या है?

असम राज्य के हरे भरे होने का मुख्य कारण ब्रह्मपुत्र नदी गई।

निस्कर्ष

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाने की असम की राजधानी कहाँ है और असम की राजधानी और साथ ही में असम में सबसे अच्छे पर्यटन स्थल और अनोखी बातो के बारे में जाना। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूले, जिससे उन्हें भी असम के बारे में जानकारी हो सके।

Leave a Comment