ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है?

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम क्या है और ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है हिंदी में जानने केलिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

आईये Australia Ki Rajdhani Kahan Hai के बारेमे कुछ जानते हैं। यह एक ऐसा देश है, जो चारों तरफ से समुद्रों से घिरा हुआ है। साथ में यह दुनिया का एक मात्र ऐसा देश भी है, जिसको अपने आप में महाद्वीप होने का भी दर्जा प्राप्त है। ऑस्ट्रेलिया अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए भी पूरी दुनिया में मशहूर है। आज हम ऑस्ट्रेलिया की राजधानी के बारे में जानेंगे।

इस देश का पूरा नाम कॉमन वेल्थ ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया पूर्वी तरफ से आल्प्स पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है, और यही से प्रसिद्ध मर्रे और डार्लिंग नदी निकली है, जो आगे चलकर मर्रे डार्लिंग नदी कहलाती है। इन नदियों का विश्राम स्थल एडिलेड के पास दक्षिणी महासागर है।

ऑस्ट्रेलिया की लगभग दो तिहाई जमीन मरुस्थल है, और यह कंगारुओं का गृह द्वीप भी है। इस प्रकृति से परिपूर्ण देश को राजधानी काफी सुंदर है। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है, इसलिए अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ पर है?

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है। यह शहर ऑस्ट्रेलिया की राजधानी होने के साथ साथ देश का एक महत्त्वपूर्ण शहर भी है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार के लगभग सभी सरकारी कार्यालय को कैनबरा में ही स्थापित किया गया। कैनबरा ऑस्ट्रेलिया में दक्षिणी तरफ एकदम कोने में स्तिथ है।

Australia Ki Rajdhani kaha Hai

ऑस्ट्रेलिया देश में कुल राज्य की संख्या 6 है। अगर आपको गुजरात की राजधानी और अमेरिका की राजधानी कहाँ है जानना है तो इसे पढ़े।

ऑस्ट्रेलिया का इतिहास

Rajdhani Of Australia और ऑस्ट्रेलिया जो की आज दुनिया के सबसे अधिक डेवलप्ड देशों में से एक है और दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। मगर आज से आज 250 साल पहले ऑस्ट्रेलिया में कोई नहीं रहता था। सन 1942 में हॉलैंड का एक नाविक अबेल तस्मान, एक सुनसान और बंजर आइलैंड पर जा उतरा।

उन्होंने ही इस आइलैंड की खोज करी थी और इसका नाम न्यू हॉलैंड रख दिया था। मगर बहुत ही कमजोर देश होने की वजह से वे यहां पर कोई कॉलोनी नहीं बना सके। इनके बाद सन 1768 में कैप्टन जेम्स कुक नाम का एक नाविक इस आइलैंड पर उतरा, जिसका नाम अब न्यू हॉलैंड हो चुका था।

सन 1768 में जेम्स कुक ने यहां उतरने के बाद सबसे पहले इंग्लैंड का झंडा यहां लगाया और आइलैंड को इंग्लैंड के कब्जे में कर लिया। इंग्लैंड के उस वक्त के राजा फेड्रिक विलियम्स ने अपने देश के कैदियों को काला-पानी की सजा देने के लिए इस आइलैंड (न्यू हॉलैंड) में उतरे थे।

इस आइलैंड पर उनके उतरने का मकसद यह पता करना था की कोई कैदी यह जीवित रह सकता है या नहीं। आर्थर फिलिप कैदियों को गवर्न करने के लिए हॉलैंड भेजे गए थे, आर्थर ने इस जगह का नाम न्यू हॉलैंड से हटा कर न्यू साउथ वेल्स कर दिया।

उन कैदियों ने ही यहां पर जीने की तलाश में पशु-पालन की शुरूआत करी, और खेती-बाड़ी में भी जुट गए। सन् 1810 में इंग्लैंड की तरफ से इस आइलैंड पर एक नए गवर्नर भेजे गए। जिनका नाम लैकलैन मैक्वेरी था। इन्होंने वहां के कैदियों की बहुत सहायता करी और उनके कारोबार में अपना पूरा सहयोग दिया।

देखते ही देखते मैक्वेरी ने न्यू साउथ वेल्स के कारोबार को इंग्लैंड के कारोबार के बराबर ला कर खड़ा कर दिया और यही वो व्यक्ति थे जिन्होंने इस आइलैंड का नाम न्यू साउथ वेल्स से बदल कर ऑस्ट्रेलिया कर दिया था।

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • ऑस्ट्रेलिया को समुद्र तटों की भूमि भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप इस देश के एक बीच को एक दिन में घूमना चाहेगे, तो आपको कुल 27 साल लग जायेंगे। देश के सभी बीचों को घूमने में, आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस देश में कितने समुद्री तट होंगे।
  • यहां के बीच दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच भी माने जाते हैं क्योंकि खाने पीने की सभी सुविधाओं के साथ साथ यहां के हर बीच पर बेहतरीन वाटर स्पोर्ट्स की भी सुविधा मोह्य्य कराई गई है।
  • सर्फ़िंग इस देश की सबसे लोकप्रिय गतिविधि है।
  • ऑस्ट्रेलिया में 200 से ज्यादा अलग अलग भाषाएं बोली जाती हैं, क्योंकि इस देश में 30% लोग दूसरे देश से आ कर बसे हैं।
  • ग्रीक देश के लोग अपने देश के बाद सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया में ही पाए जाते हैं।
  • यह बहुत दुख की बात हैं की ऑस्ट्रेलिया के लोगों को पढ़ाई लिखाई में बहुत कम रुचि है। दूसरे देशों के मुकाबले यहां की लिट्रेसी रेट मात्र 44% ही है।
  • ऑस्ट्रेलिया महिलाओं को बराबर सम्मान और उनके हक देने के लिए भी जाना जाता है, यह दुनिया का दूसरा देश है जिसने महिलाओं को वोटिंग राइट्स 1902 में ही दे दिए थे।
  • इस देश में इंसानों से ज्यादा जानवर पाए जाते हैं
  • ऑस्ट्रेलिया में ही दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले सांप भी पाए जाते हैं।
  • मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया का सबसे खूबसूरत शहर है, जिसे फॉक्स सिटी भी कहा जाता है क्योंकि इस शहर में हर जगह लोमड़ी दिख जाती है।

ऑस्ट्रेलिया के अनोखे पर्यटन स्थल

ऑस्ट्रेलिया अपनी प्राकृतिक सुंदरता, वन्य जीवन और भोजन के लिए प्रसिद्ध है। इसमें बहुत सारे अनोखे पर्यटन स्थल हैं जहाँ आप जा सकते हैं। सिडनी ओपेरा हाउस, ग्रेट बैरियर रीफ और उलुरु जैसे आकर्षण हैं।

ऑस्ट्रेलिया के अनोखे पर्यटन स्थल सभी के लिए कुछ न कुछ पेश करते हैं। चाहे आप मस्ती से भरे रोमांच की तलाश में हों या समुद्र तट पर कुछ विश्राम के समय की तलाश में हों, ऑस्ट्रेलिया आपके लिए कुछ न कुछ लेकर आएगा।

कैनबरायह जगह सांस्कृतिक खजाने से परिपूर्ण है।
बायरन बेसर्फिंग डेस्टिनेशन।
केर्न्सयहां पर आप ग्रेट बैरियर रीफ का अन्वेषण कर सकते हैं।
एडिलेडमर्रे डार्लिंग नदी यही पर खत्म होती है।
ब्रिस्बेनस्वदेशी लोगों का घर कही जाने वाली जगह।
गोल्ड कोस्टबीच बम्स के लिए सबसे मजेदार जगह।
मेलबर्नद कैपिटल ऑफ कूल कही जाने वाली जगह।
सिडनीयहां पर आप स्टनिंग आउटडोर का आनंद लें सकते हैं।

कैनबरा ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कब बनी?

अक्टूबर 1908 में, यस-कैनबरा को देश की राजधानी के रूप में पुष्टि करने वाले सरकारी विधेयक की सीट को संसद द्वारा पारित किया गया था।

ऑस्ट्रेलिया की खोज सबसे पहले किसने की?

ऑस्ट्रेलिया की खोज सबसे पहले हॉलैंड के एक नाविक ने की थी, जिसका नाम अबेल तस्मान था। उसने इस जगह का नाम न्यू हॉलैंड रखा था।

कैनबरा की खासियत क्या है?

कैनबरा की खासियत यह है कि यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे सुनियोजित शहर है।

ऑस्ट्रेलिया की दो प्रसिद्ध नदिया कौन सी है?

ऑस्ट्रेलिया की सबसे प्रसिद्ध दोनो नदियों के नाम मर्रे और डार्लिंग है, जो आल्प्स की चोटी से निकलती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाने की ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है और आपने ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा और ऑस्ट्रेलिया के घूमने लायक स्थानों के बारे में काफी कुछ जाना। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो से साथ शेयर जरूर करे, जिससे उन्हें भी यहां के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment