B Pharma के बाद क्या करे कोर्स?

दुनिआ में लोक की संख्या तेजी से बढ़ने के साथ साथ बीमारी भी उनके पीछे तेजी से बढ़ रहे है और इसलिए दबाई की भी बहत जरुरी होता है अगर आप मेडिसिन में आपने करियर बनाने चाहते हैं या बी फार्मा करने के बाद क्या करना चाहिए तो इस लेख को जरूर पढ़े।

B Pharmacy Ke Baad Kya Kare? दसवीं और बारहवीं कक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी अपने करियर के प्रति बहुत ज्यादा सीरियस हो जाते हैं, क्योंकि यह ऐसा मोड़ होता है जहां पर उनका सही निर्णय उनका एक अच्छा कैरियर बना सकता है और उनका गलत डिसीजन उनके पूरे करियर को और उनकी पूरी जिंदगी को बर्बाद कर सकता है। इसीलिए बी फार्मा करने के बाद क्या करना चाहिए के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

बहुत से विद्यार्थी मेडिकल स्टोर खोलने या इसी Filed में अपना करियर बनाने के लिए बी फार्मा कोर्स करते है, लेकिन इस कोर्स के बाद नौकरी या करियर में आगे मौजूद Options की तलाश में वे अक्सर परिसान हो जाते हैं।

बी फार्मा क्या होता है?

फार्मेसी को B. Pharma भी कहा जाता है। यह मेडिकल फील्ड में एक ग्रेजुएशन डिग्री होती है। बी फार्मा करने के फायदे क्या है, फार्मेसी के इस कोर्स में विद्यार्थियों को मेडिसिन, ड्रग, दवाई और औषधियों के बारे में प्रैक्टिकल तथा Theoretical पढ़ाई करवाई जाती है।

जो लोग मेडिकल की फील्ड में जाना चाहते हैं या फिर आगे चलकर अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं वैसे अधिकतर विद्यार्थी बी फार्मा का कोर्स करते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो इस कोर्स में विद्यार्थियों को कौन सी दवा कितनी मात्रा में लेनी चाहिए? कौन सी दवा को कौन सी अन्य दवा के साथ नहीं लेना चाहिए तथा ऐसी ही अन्य बातें‌ सिखाई जाती है।

बी फार्मा फीस

बी फार्म केलिए आप गवर्नमेंट या प्राइवेट कॉलेज में कर सकते है। इसके लिए गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग सा बी फार्मा कोर्स फीस लगता हे।

अगर आप प्राइवेट कॉलेज में बी फार्मा एडमिशन लेना चाहते हैं ता आपको बार्षिक 15,000 से ले कर 1,20,000 तक शुल्क लग सकता है। और आप ये भी भलीभांति जानते हैं की गवर्नमेंट से ज्यादा फीस प्राइवेट कॉलेजेस में लगता है।

बी फार्मेसी के बाद क्या करना चाहिए?

बी फार्मा या फिर फार्मेसी का कोर्स कर लेने के बाद जिन विद्यार्थियों का कांसेप्ट क्लियर होता है कि, उन्हें आगे क्या करना है, वह तो अपने फील्ड में आगे बढ़ जाते हैं।

परंतु कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर बी फार्मा करने के बाद क्या कर सकते हैं या फिर बी फार्मा के बाद नौकरी।

आइए इस कोर्स के बाद मौजूद सभी कैरियर ऑप्शंस पर नजर डालते है। यहाँ आप जी.एन.एम के बाद क्या करे पढ़ सकते है।

#1. अपना मेडिकल स्टोर खोलें

अगर आपने बी फार्म का कोर्स कर लिया है तो उसके बाद आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं बतौर Self Employed दवाइयां बेचकर मानव कल्याण के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं।

अधिकतर स्टूडेंट का उद्देश्य भी यही होता है कि वह बी फार्म का Course करके खुद का मेडिकल स्टोर खोल लेते हैं और अपने शहर के आसपास या फिर ग्रामीण एरिया में अपने घर के आस-पास ही रहकर मेडिकल स्टोर चलाते हैं।

हालांकि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको कुछ रजिस्ट्रेशन करवाने पड़ते हैं तभी आप मेडिकल स्टोर चला सकते हैं।

#2. बी फार्मा के बाद असिस्टेंट बने

अगर आपने B. Pharma का कोर्स कर लिया है तो इसका मतलब है कि आप को विभिन्न प्रकार की दवाइयों की अच्छी जानकारी हो गई है।

बी फार्मा के बाद जॉब या किसी मेडिकल स्टोर पे असिस्टेंट बन सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलने के लिए पैसे नहीं है तो आप कुछ दिनों तक किसी मेडिकल डॉक्टर के असिस्टेंट के तौर पर काम कर सकते हैं।

और वहां से एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही सैलरी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार आपको अच्छा एक्सपीरियंस भी प्राप्त हो जाएगा और आपको नौकरी भी मिल जाएगी।

#3. B. Pharma के बाद M. Pharma करें

फार्मेसी ख़तम होने परअक्सर हम सोचते हैं की बी फार्मा के बाद क्या कर सकते हैं। जैसे बैचलर ऑफ Arts को करने के बाद मास्टर ऑफ Arts किया जाता है वैसे ही बी फार्मा कोर्स को करने के बाद आप इसी फील्ड में और अधिक इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए एम फार्मा का कोर्स कर सकते हैं।

एम फार्मा का कोर्स करने के बाद आपको दवाइयों के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाती है, जो आपकी नॉलेज और कैरियर दोनों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

#4. PGDM in फार्मेसी

बी फार्मा कोर्स को पूरा करने के बाद आप चाहे तो पीजीडीएम इन फार्मेसी का शानदार कोर्स कर सकते हैं। यह कुल 2 साल का कोर्स होता है, जिसमें स्टूडेंट को प्रैक्टिकल इंफॉर्मेशन दी जाती है।

इस डिग्री को पूरा करने के बाद आपको फार्मेसी इंडस्ट्री में मैनेजमेंट की नौकरी प्राप्त हो सकती है और अगर आपके पास अच्छा खासा एक्सपीरियंस है, तो आप काफी आगे तक इस डिग्री को करने के बाद निकल सकते हैं।

#5. एमबीए इन फार्मास्यूटिकल मैनेजमेंट

बी फार्मा का कोर्स करने के बाद आप इस कोर्स में आपको फार्मेसी और बिजनेस तथा मार्केटिंग के बारे में इंफॉर्मेशन प्रदान की जाती है।

इस कोर्स को करने में आपको 2 साल का समय देना होता है और इस कोर्स को करने के बाद आपको काफी अच्छी सैलरी प्राप्त होती है। यहाँ आपको एम.बी.ए के बाद क्या करें के बारेमे पूरा जानकारी मिल जायेगा।

#6. गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई करें

बी फार्मा मेडिकल से संबंधित कोर्स होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप बी फार्मा के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

अगर आपका बी फार्मा के लिए योग्यता या आपने बी फार्मा का कोर्स पूरा कर लिया है, तो आप इंडिया में निकलने वाली विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

बी फार्मा के कोर्स को पूरा करने के बाद आप नीचे दी गई इंडियन गवर्नमेंट जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस
  • इंडियन पुलिस सर्विस
  • इंडियन फॉरेन सर्विस
  • बैंक क्लर्क
  • बैंक पीओ
  • लेखपाल
  • पीसीएस
  • स्टाफ सर्विस कमिशन
  • इंडियन रेलवे
  • ओएनजीसी
  • इंडियन ऑयल
  • एनटीपीसी
  • गेल
  • भेल

#7. ड्रग स्टोर मैनेजमेंट कोर्स

बी फार्मा का कोर्स करने के बाद आप चाहे तो ड्रग स्टोर मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं और अपने खुद के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

इस पूरे कोर्स को विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है। इस कोर्स में विद्यार्थियों को यह सिखाया जाता है कि ड्रग स्टोर का बिजनेस कैसे मैनेज किया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का ड्रग्स्टोर स्टार्ट कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो बड़े ड्रग्स्टोर चैन में इंपॉर्टेंट पोजीशन पर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

#8. सेल्फ एंप्लॉयमेंट

बी फार्मा कोर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

अधिकतर स्टूडेंट बी फार्मा का कोर्स करने के बाद खुद का ड्रग्स्टोर खोलते हैं या फिर होलसेल ड्रग सप्लायर बनते हैं या फिर ड्रग मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करते हैं।

तो यदि आप नौकरी करने में दिलचस्पी नहीं रखते तो आप B. Pharma कोर्स भी कर सकते है।

बी फार्मा करने के बाद सैलरी

अगर आप बी फार्मा सरकारी नौकरी या फिर किसी भी प्राइवेट में जॉब करना चाहते हैं तो आपको तुरबत में ₹12,000 तक वेतन मिलेगा।

जब आपका इस फील्ड में थोड़ा एक्सपेरिएंस हो जायेगा तो आपको एक महीने में ₹18000 तक वेतन मिल सकता है।

बी फार्मा का पूरा नाम क्या है?

बी फार्मा को बैचलर ऑफ फार्मेसी कहा जाता है।

बी फार्मा करने के बाद क्या कर सकते हैं?

इसकी सभी जानकारी हमने आपको ऊपर आर्टिकल में दी है,इसीलिए आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ें।

क्या बी फार्मा का कोर्स करने के बाद गवर्नमेंट नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

जी हां अगर आपने बी फार्मा की डिग्री हासिल की है, तो आप विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बी फार्मा का कोर्स करने के बाद किसी भी नौकरी में शुरुआती सैलरी कितनी मिलती है?

बी फार्मा का कोर्स करने के बाद किसी भी नौकरी में शुरुआती सैलरी तकरीबन ₹12000 से लेकर ₹18000 के आसपास होती है।

निष्कर्ष

तो साथियों हमें पूरी आशा है बी फार्मा के बाद क्या करे समझ गए होंगे और अब आप भली भांति जान गए होंगे। बी फार्मा के बाद क्या करे लेख के प्रति आपके क्या विचार हैं हमें कमेंट में बताना बिल्कुल न भूलें।

Leave a Comment