भूटान की राजधानी कहाँ है?

अगर आपको भूटान की राजधानी का नाम और भूटान की राजधानी कहाँ पर है के बारेमे अधिक जानकारी प्राप्त करना है तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

चलिए यहाँ हम Bhutan Ki Rajdhani Kahan Hai के बारेमे जानते है। भूटान एक बहुत ही छोटा देश है, जहाँ की जनसंख्या तकरीबन 9 लाख ही है। लेकिन छोटा होने के बाद भी ये देश कभी किसी का गुलाम नही बना। भूटान दुनिया के सबसे खुश देशों में से एक है। जहां विकास का अर्थ खुशियों से है। वैसे तो भूटान को दुनिया के गरीब देशों में गिना जाता है, फिर भी यहां के लोग खुशहाल जीवन बिताते हैं।

क्योकी उनके विकास का मापदंड खुशियां ही है। भूटान के बारेमे जानने के साथ साथ आप यहाँ नेपाल की राजधानी कहाँ है के बारेमे और इस लेख में आपको भूटान की राजधानी कहां है? इस बात की जानकारी मिलेगी।

यहां के नजारों का क्या कहना, खूबसूरत वादियों और बड़े बड़े पहाड़ी से घिरा हुए यह देश अपने आप में अनोखा है। जाहिर है ऐसे खूबसूरत देश की राजधानी भी बेहद खूबसूरत होगी। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे भूटान की कैपिटल क्या है के बारे में, इसलिए अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

भूटान की राजधानी क्या है?

भूटान की राजधानी थिम्पू है। भूटान देश की राजधानी का नाम थिम्फू है। थिम्फू से पहले भूटान की राजधानी पुनाखा थी, परंतु बाद में भूटान की राजधानी के रूप में थिम्फू को स्थापित किया गया। थिम्फू भूटान के पश्चिमी तरफ स्थित है, काफी सुंदर और शांत शहर है।

Bhutan Ki Rajdhani Kahan Hai

भूटान के उत्तर में तिब्बत का क्षेत्र, दक्षिण में भारत (भारत के सिक्किम राज्य) और पश्चिम में तिब्बत की गगन चुंभी घाटी तथा पूर्व में भारत के राज्य अरुणांचल प्रदेश द्वारा घिरा हुआ है। सबसे कम जनसंख्या वाले विश्व के देशों में भूटान दूसरे स्थान पर है (सबसे कम जनसंख्या मालदीव की है)। अगर आपको भारत की राजधानी कहाँ है जानना है तो इसे पढ़े।

आप ये भी पढ़ सकते है:

  1. अमेरिका की राजधानी कहाँ है?
  2. ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है?
  3. कंबोडिया की राजधानी कहाँ है?
राजधानीथिम्पू
सबसे बड़ा शहरथिम्पू
आधिकारिक भाषायेंजोंगखा
दानवभूटानी
क्षेत्र38,394 km2
पानी (%)1.1
जनसंख्या2021 अनुमान: 777,486 | 2022 की जनगणना: 727,145
मुद्रानगुलट्रम (BTN) | भारतीय रुपया (₹) (INR)

भूटान की राजधानी थिम्फू कब बना?

Bhutan Ki Rajdhani थिम्फू भूटान का सबसे बड़ा शहर है और यहाँ की जनसंख्या लगभग 1 लाख है। यह शहर 1961 में भूटान की राजधानी बना था। भूटान की संस्कृति, साहित्य, धर्म, रीति-रिवाज पूरी तरह से थिम्पू में समाहित है और यह शहर भूटान के मठों, संगीत, नृत्य, साहित्य को संजो कर रखता है।

थिम्फू शहर की आबादी पहले बहुत कम थी और इस शहर का वास्तव में एक शहर जैसा अस्तित्व नही था। परंतु जब 1961 में यह भूटान की राजधानी बना, तब इस शहर की स्थिति में काफी बदलाव आया।

सरकारएकात्मक संसदीय अर्ध-संवैधानिक राजतंत्र
प्रेस ग्यालपोजिग्मे खेसर नामग्याल | वांगचुक
प्रधान मंत्रीलोटे शेरिंग
विधायिकासंसद
उच्च सदनराष्ट्रीय परिषद
निचला सदननेशनल असेंबली

पुराने समय मे थिम्फू की स्थिति अच्छी नही थी। इस बात का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि थिम्फू में पहला वाहन सन 1962 में दिखाई दिया था। परंतु राजधानी बनने के बाद इस शहर ने काफी तरक्की की और भूटान कि सबसे ज्यादा आबादी का निर्वहन भी इसी शहर में होता है।

भूटान की राजधानी थिम्फू से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

  • भूटान देश की राजधानी का नाम थिम्फू है, ये तो हमने जान ही लिया है। पर थिम्फू हमेसा से भूटान की राजधानी नही था। थिम्फू से पहले भूटान की राजधानी पुनाखा थी।
  • ये शहर समुद्रतल से 2320 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। थिम्फू ऊंचाई के हिसाब से दुनिया के 5वी सबसे ऊंची राजधानी है।
  • राजधानी होते हुए भी इस शहर का अपना खुद का हवाईअड्डा नही है। इस शहर के लोग अपनी हवाई यात्रा के लिए पारो हवाईअड्डे पर निर्भर है।
  • थिम्फू शहर भूटान का राजनीतिक और आर्थिक केंद्र माना जाता है, जो मुख्य रूप से कृषि और पषुपालन पर निर्भर है। यह व्यवसाय देश की जी.डी.पी में 45% का योगदान देते है।
  • हालांकि ये शहर आर्थिक रूप से बहुत गरीब है, लेकिन एशिया के सबसे खुशहाल शहरों में से एक है।
  • थिम्फू शहर के लोग बौद्ध धर्म मे मानते है, इसीलिए यहा के लोगों में बौद्ध धर्म की संस्कृति देखने को मिल जायेगी।
  • थिम्फू दुनिया का मात्र ऐसा शहर है, जहाँ कोई भी आपको बेघर नही मिलेगा। छोटा या बड़ा सबके पास अपना घर है।
  • यहा के लोगों को टी.वी, इंटरनेट, रेडियो जैसी चीजों से ज्यादा मतलब नही है क्योकी यहा के लोग सादा जीवन जीना पसंद करते हैं। यहां टी.वी और रेडियो साल 1999 से पहले तक बैन थथा
  • थिम्फू शहर की सबसे रोचक बात है कि आपको इस शहर में एक भी ट्रैफिक लाइट नही मिलेगी। ये दुनिया की एक मात्र ऐसी राजधानी है, जहाँ कोई भी ट्रैफिक लाइट आपको देखने को नही मिलेगी।
  • प्लास्टिक की थैलियां थिम्फू में साल 1999 से ही बैन है, इसके साथ ही थिम्फू दुनिया में मात्र ऐसा शहर है, जहाँ पर तम्बाकू प्रतिबंधित है।
  • थिम्फू शहर में शादी को लेकर कोई प्रतिबन्ध नही है। चाहे लकड़े हों या लड़की कोई भी एक से ज्यादा शादी कर सकता है। यहां सम्पति पर अधिकार यहा महिलाएं का होता है, आम तौर पर महिलाएं ही घर की मुखिया होती हैं।

भूटान की राजधानी थिम्फू के अनोखे पर्यटक स्थल

यहाँ आप भूटान की राजधानी का क्या नाम है जानने के साथ साथ थिम्फू के अनोखे पर्यटक स्थल के बारेमे भी जन सकते है। पर्यटकों के लिए ये शहर प्राकृतिक सुंदरता और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। इस शहर में जो सुकूंन मिलता है, वो पूरी दुनिया में कही भी नहीं मिल सकता है।

भूटान का एकीकरण1616-1634
वांगचुक परिवार17 दिसंबर 1907
भारत-भूटान संधि8 अगस्त 1949
संयुक्त राष्ट्र सदस्यता21 सितंबर 1971
संवैधानिक राजतंत्र18 जुलाई 2008

प्रकृति की गोद में बसे इस शहर से किसी भी पर्यटक का यहां से वापस अपने का मन नहीं करता है। यहां आपको शुद्ध पानी, साफ हवा, साफ सड़क, सबकुछ बहुत ही साफ मिलता है।

भूटान की राजधानी थिम्फू के पर्यटक स्थल कुछ इस प्रकार हैं

  • त्राशी छो जोंग (Trashi Chho Dzong)
  • चांगंगखा लखांग (Changangkha Lhakhang)
  • बुद्धा डॉर्डनमा स्टेचू (Buddha Dordenma Statue)
  • सिम्पली भूटान म्यूजियम (Simply Bhutan Museum)
  • सिमतोखा जोंग (Simtokha Dzong)

थिम्पू भूटान की राजधानी कब बनी?

थिम्पू भूटान की राजधानी साल 1961 में बनी।

भूटान की राजधानी थिम्पू की खासियत क्या है?

भूटान की राजधानी थिम्फू दुनिया में सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। यहां पर प्लास्टिक के बैग साल 1999 से बंद है।

भूटान गरीब देश होने के बावजूद इतना खुशहाल कैसे है?

भूटान में खुशियां ही सबसे ज्यादा मायने रखती है, इसी वजह से भूटान गरीब देश होने के बावजूद भी दुनिया में सबसे खुशहाल देश है।

भूटान की राजधानी थिम्फू का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कौन सा है?

भूटान की राजधानी थिम्फू का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल त्राशी छो जोंग है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज के आर्टिकल में आपने भूटान की राजधानी कहाँ है के बारे में तो जाना ही, साथ ही में यहां अनोखी बाते और घूमने लायक पर्यटन स्थलों के बारे में भी जाना। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे, जिससे उन्हें भी भूटान की राजधानी थिम्फू के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment