बिना वीडियो बनाये यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब पे लोग चैनल बनाते है, वहां पे विडियो अपलोड करते है और अलग अलग तरीको से पैसे कमाते है। पर बिना विडियो बनाये पैसे कमाना क्या संभव है?

हम सभी जानते हैं आज लोग यूट्यूब पर वीडियोस अपलोड करके यहां से पैसे कमाते हैं? लेकिन सवाल है, बिना वीडियो बनाये यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? तो जवाब आपको इस लेख में मिलेगा।

यूट्यूब पर खुद की वीडियोस बनाने के लिए Keyword रिसर्च करना, वीडियो बनाना, एडिटिंग करना और अंत में अपलोड करने की इस प्रक्रिया में काफी टाइम लगता है। अतः कई लोग YouTube छोड़ देते है।

आज मै आपके साथ एक सीक्रेट शेयर करने जा रहा हूं जिससे आज कई सारे Creator YouTube से पैसा कमा रहे हैं, और आप भी बिना अपनी वीडियो बनाए यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनलपर दूसरे की वीडियो कैसे अपलोड करें?

जैसा कि आप जानते होंगे YouTube पर किसी क्रिएटर के द्वारा अपने चैनल पर अपलोड की गई वीडियो को किसी दूसरे चैनल पर Re-Upload करना YouTube कि Copyright नीतियों के खिलाफ है।

bina video banaye youtube se paise kaise kamaye

पर इसके बावजूद YouTube में कुछ ऐसी वीडियो होती है जिन्हे दोबारा से Use करने का लाइसेंस दूसरे क्रिएटर्स के पास होता है।

Standard License

इस लाइसेंस के अंतर्गत आने वाली वीडियोस को Re-Use नहीं किया जा सकता, अर्थात कमर्शियली अपने फायदे के लिए कोई भी बिना Creator की इजाजत के इन वीडियोस को अपलोड नहीं कर सकता।

Creative Commons License

अपइस लाइसेंस के अंतर्गत आने वाली वीडियोस को आप इच्छानुसार Edit, Customize कर अपने चैनल पर फिर से अपलोड कर सकते है।

Bina Video Banaye YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2021

आज कई सारे YouTube Channel है जिनका खुद का कोई भी Content नहीं है। लेकिन वे Creative Commons के तहत आने वाली वीडियोस को एडिट करके अपलोड करते हैं और आज उनके अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स है।

ऐसे ही आज अनेक YouTube Channel है जो Affiliate मार्केटिंग जैसे यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, आइए अब हम जानते हैं।

#1. एक Niche Find करें

सबसे पहला और सबसे मुख्य है एक सही Niche का चयन करना।

आपको यूट्यूब पर आज लगभग हर केटेगरी की वीडियोस Creative Commons License के अंतर्गत देखने को मिल जाएंगी।

तो आपका जिन वीडियोस में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है, और आपको लगता है कि ऑडियंस उन Videos को देखना पसंद करेगी उसी तरह की वीडियोस को आप सर्च कर सकते है।

सबसे पहले आप YouTube app में जाएं, और एक कीवर्डसर्च करें। जैसे Funny Videos

रिजल्ट में आपको कई Videos मिलेंगी, आप ऊपर दिए गए Filter आइकन पर क्लिक करें।

और यहां से Creative Commons को सलेक्ट करें।

अब जितनी भी वीडियो आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रही है, इन वीडियोस को आप एडिट कर थोड़ी सी Creativity का इस्तेमाल करके अपने चैनल पर फिर से अपलोड कर सकते हैं।

इस तरह आप किसी भी कैटेगरी का कंटेंट बिना कॉपीराइट की समस्या के अपलोड कर सकते है।

#2. खुद का चैनल बनाएं

एक अच्चा Niche ढूंढने के बाद अगले स्टेप में आपका काम है एक प्रोफेशनल YouTube चैनल बनाना, इसके लिए आप सबसे पहले अपने ईमेल अकाउंट से एक नया चैनल क्रिएट कीजिए।

फिर उसके किए एक प्रोफेशनल Logo और बैनर बनाइए।

यह इंप्रेसिव होना चाहिए ताकि कोई भी विजिटर आपकी वीडियो देखने के बाद चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।

#3. वीडियो अपलोड करें

चैनल बनाने के बाद आपको अधिक सब्सक्राइबर्स और ज्यादा Views प्राप्त करने के लिए अपने चैनल पर जगतार Content अपलोड करना होगा।

आप फ्री हैं तो यह काम Daily भी कर सकते हैं, अन्यथा हफ्ते में चार या पांच वीडियो जरूर अपलोड करें।

इस बात का ध्यान रखें केवल अपनी Niche के रिलेटेड ही कंटेंट अपने चैनल पर अपलोड करें ऐसा करने से आपको जल्द एक Targeted ऑडियंस और अधिक सब्सक्राइबर्स पाने में मदद मिलेगी।

#4. वीडियोस को ऑप्टिमाइज करें

वीडियोस को अपलोड करने से पहले आपको उसकी क्वालिटी के ऊपर भी है ध्यान देना है। आपकी वीडियोस बाकी सब से हटकर हो इसके लिए आप वीडियो क्लिप्स को अच्छे से Merge & Edit करें, अच्छे ट्रांजिशन, इफेक्ट का यूज करें इसके अलावा वीडियो अपलोड करते समय आपको इन चीजों का ध्यान रखना होगा

  • थंबनेल बनाए, जिसे देखते ही लोग क्लिक करें।
  • अच्छा और Catchy Title Add करें।
  • अपनी वीडियोस को Creative Commons License के तहत Upload करें।
  • चैनल को Monetize करें।

अब कुछ समय बाद जैसे-जैसे आप की वीडियोस लोगों को पसंद आती हैं और चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगते हैं और आप 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे की वॉच टाइम अवधि पार कर लेते हैं।
तो आप एड्स के जरिए भी अपने यूट्यूब चैनल को monetize करने के लिए YouTube के Partner प्रोग्राम मे शामिल होने के लिए एप्लीकेशन दे सकते है।

हालांकि निजी अनुभव के आधार पर कहें तो कई बार ऐसे कंटेंट के लिए आपकी एप्लीकेशनरिजेक्ट कर दी जाती है।

लेकिन अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे Subscribers हैं तो आपके पास कमाई के कई तरीके होते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

आप अपने इस ब्रांड न्यू चैनल से अच्छा प्रॉफिट कमाने के लिए यह तरीके अपना सकते हैं।

#1. Affiliate marketing

आप अपने चैनल से एफिलिएटमार्केटिंग के जरिए भी पैसा Earn कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी ऑडियंस के इंटरेस्ट के मुताबिक ही अपडेटप्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा। मान लीजिए आपका चैनल मोटिवेशन से रिलेटेड है तो आप कोई मोटिवेशनल बुक या मोटिवेशनल कोर्स अपनी ऑडियंस को sell कर सकते हैं।

#2. Sell Your Own Product

अगर आपने कोई अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट या कोई ऑनलाइन स्टोर ओपन किया है, जिस पर कस्टमर नहीं आ रहे हैं तो आप अपनी ऑडियंस के इंटरेस्ट के मुताबिक प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर उन्हें अपने अपनी ऑनलाइन दुकान तक ला सकते हैं।

#3. Sponsorship

कई बार कई digital business ओनर या कंपनियां आपके चैनल के सब्सक्राइबर्स को देखते हुए अपने प्रोडक्ट/ सर्विस तथा ब्रांड को प्रमोट करने के लिए आपसे Contact करती हैं और प्रमोशन के बदले आपको अच्छा पैसा pay करती है।

आपने जिस Niche पर अपना चैनल बनाया है उसी से रिलेटेड ही एक Blog शुरू कर सकते हैं। आप blogger/ वर्डप्रेस वेबसाइट बना सकते हैं और वीडियो देखने वाले Viewers को अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।

#4. Website Traffic

अगर आपके ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंसअप्रूवल है, तो इस ट्रैफिक के जरिए भी आप अपने ब्लॉग से अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

साथियों इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब पर बिना वीडियो बनाए यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए । उम्मीद यह तरीके आपको पसंद आए होंगे और आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करके उन्हें भी यह तरीका जरूर बताएंगे।।

Leave a Comment