CBI ऑफिसर कैसे बने?

अगर आप सोच रहे हैं की एक सीबीआई अधिकारी कैसे बने तो निचे दिए गये लेख को जरुर पढ़े।

क्या आप खोजी दिमाग के हैं? अगर आपका जवाब हां है तो निश्चित ही आपको सीबीआई में जाना चाहिए। हमें पता है कि आपको सीबीआई बनने की इच्छा है तभी आप गूगल पर यह सर्च करके कि “सीबीआई कैसे बने” हमारे आर्टिकल पर आए हैं।

सीबीआई की नौकरी पाना वैसे तो कोई आसान बात नहीं होती है, क्योंकि सीबीआई की नौकरी ऐसे लोगों को ही प्राप्त होती है जो इसके लिए सभी प्रकार की योग्यता रखते हैं और जो सीबीआई बनने के लिए सभी प्रकार की एलिजिबिलिटी को पूरा करते हैं। तो चलिए सीबीआई इंस्पेक्टर कैसे बने जानते है।

सीबीआई क्या है?

सीबीआई का मतलब सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन होता है। इसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो कह कर संबोधित किया जाता है।

CBI Kaise Bane

अगर आप ये सोच रहें है की सीबीआई ऑफिसर क्या है तो, जो व्यक्ति सभी प्रक्रियायों को पूरी करके सीबीआई में भर्ती होता है, उसे सीबीआई ऑफिसर कहा जाता है। यह एक गवर्नमेंट जॉब होती है। अक्सर सीबीआई ऑफिसर गवर्नमेंट का आदेश पाने के बाद ही किसी मामले की छानबीन करते हैं।

सरकार को ऐसे विशेष मामलों में सीबीआई जांच करवानी पड़ती है, जो मामले पुलिस के द्वारा नहीं सुलझाए जा सकते हैं। अक्सर हाई प्रोफाइल मामलों में सीबीआई के ऑफिसर को जांच करने के लिए लगाया जाता है, क्योंकि इसके ऑफिसर काफी ज्यादा अनुभवी वाले होते हैं,जिन्हें क्राइम/मर्डर की जांच पड़ताल करने का काफी अच्छा अनुभव होता है।

अगर आप चाहते हो की ACP कैसे बने, BDO कैसे बने तो इसे क्लिक जरुर करे।

CBI कैसे बने?

सीबीआई बन करके आप काफी अच्छी सैलरी तो प्राप्त कर ही सकते हैं, साथ ही इसमें आपको बहुत ही मान सम्मान की प्राप्ति भी होती है, क्योंकि सीबीआई गवर्नमेंट जॉब होती है जिसमें आपको तरह- तरह के खतरनाक मिशन को अंजाम देना पड़ता है।

अगर आपको सीबीआई ऑफिसर बनना है, तो इस पेज पर आप इस बात की इंफॉर्मेशन प्राप्त करेंगे कि, सीबीआई कैसे बने और सीबीआई बनने की प्रक्रिया तथा योग्यता क्या है।

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को हमारे देश के किसी भी सर्टिफाइड कॉलेज से कम से कम 55% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा करना जरूरी होता है।

इसके साथ ही अभ्यर्थी को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की CGL एग्जाम को भी पास करना आवश्यक होता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद ही अभ्यर्थी सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर बनने की एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है।

सीबीआई बनने के लिए उम्र सीमा

आरक्षण दिए जाने के कारण सीबीआई में भर्ती होने के लिए अलग-अलग समुदाय के लिए अलग-अलग उम्र सीमा भर्ती बोर्ड के द्वारा तय की गई है,जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • जरनल वर्ग के महिला और पुरुष अभ्यर्थी कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 30 साल तक सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए एज लिमिट रखते हैं।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग यानी कि ओबीसी वर्ग के महिला और पुरुष अभ्यर्थी कम से कम 20 साल और ज्यादा से ज्यादा 33 साल तक सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोग कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 35 साल की उम्र तक सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं।

सीबीआई भर्ती कैसे होती है?

नए अभ्यर्थियों की सीबीआई में भर्ती दो अलग-अलग प्रकार से की जाती है। इसमें पहले प्रकार में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली एग्जाम में शामिल होकर और उस एग्जाम को सफलतापूर्वक पास करके तथा सभी चरणों को कंप्लीट करके अभ्यर्थी सीबीआई ऑफिसर बन सकता है।

दूसरे प्रकार में, व्यक्ति पहले से ही अगर सेंट्रल या फिर राज्य की पुलिस या फिर किसी दूसरी गवर्नमेंट नौकरी में है, तो वह डायरेक्ट सीबीआई में जा सकता है।

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, सिर्फ इंस्पेक्टर रैंक के लिए ही सीबीआई में रिक्रूटमेंट होती है और यह भर्ती स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल एग्जाम (SSC) के द्वारा करवाई जाती है।

इस प्रकार सीजीएल एग्जाम को देकर सीबीआई में आप सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर भर्ती हो सकते हैं।

CBI की तैयारी कैसे करे 2022

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए या फिर ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त करने के लिए आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा करवाई जाने वाली कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल की एग्जाम को पास करना आवश्यक होता है।

इस परीक्षा का आयोजन टोटल चार चरणों में होता है। जो भी अभ्यर्थी इन चारों चरणों को सफलतापूर्वक पास कर लेता है़, वह सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन में ऑफिसर या फिर सब इंस्पेक्टर की पोस्ट प्राप्त करने में कामयाब हो जाता है और सीबीआई में ऑफिसर बन जाता है।

#1. पहला चरण

यह टोटल 200 अंकों का होता है जिसमें 100 ऑप्शनल क्वेश्चन का आंसर आपको इसमें देना पड़ता है। और परीक्षा कमेटी की तरफ से आपको इस क्वेश्चन पेपर के आंसर को देने के लिए टोटल 2 घंटे का टाइम दिया जाता है।

  • General Intelligence & Reasoning – 50 अंक
  • Quantitative Aptitude – 50 अंक
  • English – 50 अंक
  • General Awareness – 50 अंक

#2. दूसरा चरण

इस चरण में टोटल 2 क्वेश्चन पेपर होते हैं, जो 200-200 अंकों के होते हैं और परीक्षा कमेटी की तरफ से अभ्यर्थियों को हर क्वेश्चन पेपर को देने के लिए 2-2 घंटे का टाइम दिया जाता है। इसके पहले एक क्वेश्चन पेपर में 200 मार्क के क्वांटिटी एलिजिबिलिटी के टोटल 100 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते हैं और इसके सेकंड पेपर में अंग्रेजी सब्जेक्ट के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

#3. तीसरा चरण

इस चरण में अभ्यर्थी का पर्सनैलिटी टेस्ट और डिस्क्रिप्टिव रिटन टेस्ट लिया जाता है।

#4. चौथा चरण

सबसे आखरी और चौथे चरण में अभ्यर्थी को कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट देना पड़ता है और इस टेस्ट को देने के बाद उसका डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होता है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद अभ्यर्थी का सिलेक्शन सीबीआई ऑफिसर की पोस्ट के लिए हो जाता है। इसके बाद इन्हें डायरेक्ट सीबीआई की नौकरी नहीं मिलती है, बल्कि CBI की नौकरी ज्वाइन करने से पहले इन्हें कुछ महीने की या फिर 1 साल की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही इन्हें इनकी नौकरी पर पोस्टिंग प्रदान की जाती है।

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी

सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद इंडिया में सीबीआई ऑफिसर की सैलरी में इजाफा हुआ है। इस प्रकार आज के टाइम में सीबीआई ऑफिसर को तकरीबन ₹60,000 से लेकर ₹800,00 तक की सैलरी महीने में प्राप्त होती है।इसके अलावा भी इन्हें अन्य कई सरकारी खर्चे गवर्नमेंट के द्वारा दिए जाते हैं।

सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन.

सीबीआई ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है?

60,000 से लेकर 80,000 के आसपास.

सीबीआई ऑफिसर कौन से काम करता है?

सीबीआई ऑफिसर गवर्नमेंट के आदेश को प्राप्त करने के बाद किसी भी हाई प्रोफाइल मामले की जांच करता है।

निष्कर्ष

तो साथियों हमें आशा है CBI कैसे बने आप समझ गए होंगे। यह लेख पढने के बाद CBI की तेयारी करने में और सीबीआई का क्या काम होता है के बारेमे जानने केलिए आपकी मदद करेगा। अगर आप इस लेख में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर करना न भूलें। और अधिक जानकारी केलिए हमें कमेंट करें।


Leave a Comment