डॉक्टर कैसे बने?

क्या आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं और आपको पता नही है की डॉक्टर कैसे बना जा सकता है तो इस लेख को जरुर पढ़ें ।

आखिर एक डॉक्टर कैसे बने? आज भले ही हमारे जीवन में Doctor की भूमिका काफी बढ़ चुकी है, परन्तु देखा जाए तो आदि काल से ही डॉक्टर का महत्व है। पहले के टाइम में डॉक्टर को वैध कहा जाता था, परंतु आज के टाइम में वैध वाले सारे काम Doctor करते हैं। डॉक्टर का काम पीड़ित patients का इलाज करना होता है और उन्हें स्वस्थ बनाना होता है।

अगर आपको भी डॉक्टर बनना है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि डॉक्टर बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा। तो आइये जानते हैं की एक डॉक्टर कैसे बना जाता है

डॉक्टर क्या होता है?

एक डॉक्टर एक चिकित्सा पेशेवर है जो बीमारी के निदान और उपचार में माहिर है।

डॉक्टर शिक्षित पेशेवर हैं जिन्होंने चिकित्सा का अध्ययन किया है और रोगों के निदान और उपचार के लिए प्रमाणित किया गया है। उन्हें रोगियों के स्वास्थ्य का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है ताकि उन्हें सर्वोत्तम प्रथाओं पर जानकारी और सलाह दी जा सके, साथ ही उपचार की सिफारिश भी की जा सके।

डॉक्टर सर्जरी, पारिवारिक चिकित्सा, बाल रोग, मनोरोग, या आपातकालीन चिकित्सा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ हो सकते हैं।

MBBS डॉक्टर कैसे बन सकते हैं 2022?

बहुत से Students ऐसे होते हैं, जिन्हें डॉक्टर बनना तो होता है परंतु उन्हें यह पता ही नहीं होता है कि डॉक्टर बनने की पूरी प्रोसेस क्या है और इसीलिए अधूरे ज्ञान के कारण वह अपना डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने से हिचकिचिते हैं।

Doctor Kaise Bane

ऐसे विद्यार्थियों को इस article में इस बात की information प्राप्त होगी कि, डॉक्टर बनने के लिए उन्हें क्या करना पड़ेगा और डॉक्टर बनने के लिए उन्हें कौन सी पढ़ाई करनी पड़ेगी।

डॉक्टर बनने के लिए योग्यता क्या है?

  • डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • 12वीं कक्षा में आपको Physics, Chemistry और Biology (PCM) सब्जेक्ट लेना जरूरी है। हर Subject में आपके कम से कम 50 परसेंट अंक अवश्य होने चाहिए।
  • डॉक्टर बनने के लिए आपको english का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि इसकी पढ़ाई अंग्रेजी भाषा में ही होती है।
  • डॉक्टर बनने के लिए आपके अंदर धैर्य होना चाहिए और लंबे समय तक स्टडी करने की क्षमता होनी चाहिए।

डॉक्टर बनने की प्रक्रिया क्या है?

अगर आपको डॉक्टर बनना है, तो आपको डॉक्टर कैसे बना जाता है, इसकी पूरी प्रोसेस के बारे में भी पता होना चाहिए। नीचे हम आपको डॉक्टर बनने की प्रक्रिया बता रहे हैं। यहाँ आप बी.ए के बाद क्या करें पढ़ सकते हैं।

#1. 11वीं और 12वीं साइंस के साथ पास करें

डॉक्टर बनने के लिए Medical की पढ़ाई आवश्यक होती है। इसलिए दसवीं कक्षा को पास करने के बाद आपको 11वीं की कक्षा में PCM सब्जेक्ट के साथ आपको 12वीं की कक्षा में भी Admission लेना है, ध्यान रहें आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको 12वीं की कक्षा में अच्छे परसेंटेज बनाने हैं।

#2. एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करे

जब आप 11वीं और 12वीं की पढ़ाई करते हैं,तभी से आपको एंट्रेंस एग्जाम की भी तैयारी कर देनी चाहिए,क्योंकि जब आप 12वीं कक्षा को पास करने के बाद मेडिकल के कोर्स में एडमिशन लेने जाएंगे, तो उसके पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद ही कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

Entrance Exam को क्लियर करना काफी मुश्किल होता है। इसीलिए अगर आप पहले से ही इसकी तैयारी करेंगे, तब जाकर आप पूरी तरह से इसकी तैयारी कर पाएंगे। हर साल लाखों विद्यार्थी Entrance Exam को देते हैं, परंतु उनमें से बहुत कम बच्चे ही Entrance Exam को पास कर पाते हैं।

एंट्रेंस एग्जाम में जो सिलेबस आता हैं, वह अधिकतर 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाए गए सिलेबस के आधार पर ही होता हैं। इसलिए आपको 11वीं और 12वीं कक्षा की Study अच्छे से करनी चाहिए।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि 12वीं कक्षा में आपके कम से कम 50 या फिर 55 परसेंट अंक आने चाहिए, तभी आप Entrance Exam में शामिल हो सकते हैं।

एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप चाहे तो कोचिंग Institute भी ज्वाइन कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन यूट्यूब पर आने वाले Educational चैनल्स को भी Subscribe कर सकते हैं और उसे देख कर के Entrance Exam की preparation कर सकते हैं। यहाँ आप CA कैसे बने के बारेमे पूरी जानकारी पा सकते हैं

#3. एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई करे

जैसे ही आप 12वीं की कक्षा को Physics, Chemistry और Biology के सब्जेक्ट के साथ पास कर लेंगे, उसके बाद आपको एंट्रेंस Exam के लिए फॉर्म भरना पड़ेगा।

अधिकतर एंट्रेंस Exam का फॉर्म जून या फिर जुलाई के महीने में निकलता है।आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, आपको आगे चल कर कौन सा कॉलेज मिलेगा,यह इस बात पर ही डिपेंड करेगा कि आपके Entrance Exam में कितने ज्यादा Marks या फिर अच्छे परसेंटेज बने हैं।

अगर आप एंट्रेंस एग्जाम में अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं, तो आपको Government कॉलेज मिल सकता है, वरना आपको Private कॉलेज में Admission लेना पड़ेगा। डॉक्टर बनने के लिए आपको Entrance Exam को पास करना ही पड़ेगा, बिना इसे Pass किए हुए आप डॉक्टर नहीं बन सकते।

डॉक्टर बनने के लिए आपको निम्न एंट्रेंस एग्जाम में से किसी एक Entrance Exam को देना पड़ सकता है।

  1. AIIMS Entrance Examination – All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)
  2. AIPMT – All India Pre-Medical/Pre Dental Entrance Examination (AIPMT)
  3. MH CET – Maharashtra Common Entrance Test
  4. DPMT – Delhi University Pre-Medical Test
  5. PMET – Punjab Medical Entrance Test)
  6. UPMT -Uttar Pradesh medical entrance Test

#4. मेडिकल कोर्स कंप्लीट करें

Entrance Exam को देने के बाद जैसे ही एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आएगा, वैसे ही आपको यह पता चल जाएगा कि आपने एंट्रेंस एग्जाम को अच्छे अंकों के साथ पास किया है या नहीं।

एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद आपको मेडिकल के कोर्स में एडमिशन मिल जाएगा। मेडिकल का Course कम से कम 4:30 साल का होगा और साढ़े 4 साल के कोर्स पूरा करने के बाद आपको इसमें अधिक एक्सपीरियंस के लिए 1 साल की Internship भी करने की आवश्यकता पड़ेगी।

#5. इंटर्नशिप कंप्लीट करें

डॉक्टर बनने के लिए MBBS का कोर्स किया जाता है।जब आप एमबीबीएस के कोर्स को पूरा कर ले,तो उसके बाद इसमें ज्यादा Experiance प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी मेडिकल कोर्स में कम से कम 1 साल का इंटर्नशिप अवश्य करना चाहिए।

इस प्रकार डॉक्टर बनने के लिए आपको टोटल 5½ साल का समय देना पड़ता है। साढ़े 5 साल का समय देने के पश्चात आप डॉक्टर बनने की सारी प्रक्रिया को पूरी कर लेते हैं और Internship जब आप पूरी कर लेते हैं, तो आपको डॉक्टर की डिग्री प्राप्त हो जाती है।उसके बाद आप डॉक्टर बन जाते हैं।

सरकारी डॉक्टर की सैलरी

हमारे देश में Private Doctor को महीने में तकरीबन ₹80,000 से लेकर ₹90,000 तक की सैलरी प्राप्त होती हैबड़े-बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल में यह सैलरी लाखों में होती है।वही गवर्नमेंट हॉस्पिटल के डॉक्टर्स को महीने में तकरीबन 1,00000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक की सैलरी प्राप्त होती है।

डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस का कोर्स करना पड़ता है।

एमबीबीएस के कोर्स के लिए कितनी फीस लगती है?

यह निर्भर करता है कि आप गवर्नमेंट कॉलेज से एमबीबीएस का कोर्स कर रहे हैं या प्राइवेट कॉलेज से। प्राइवेट कॉलेज की तुलना में गवर्नमेंट कॉलेज में एमबीबीएस की फीस कम होती है।

एमबीबीएस का कोर्स करने के बाद क्या करें?

आप अपना खुद का क्लीनिक खोल सकते हैं,प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट हॉस्पिटल में नौकरी पा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों हमें आशा है डॉक्टर कैसे बने आप समझ गए होंगे। यह लेख पढने के बाद Doctor की तेयारी करने में आपकी मदद करेगा। अगर आप इस लेख में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर करना न भूलें। और अधिक जानकारी केलिए हमें कमेंट करें।

Leave a Comment