Facebook का पासवर्ड कैसे पता करे?

हमारे दैनंदिन जीवन में फेसबुक एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। इसे चलने केलिए आपको एक ID और Password की जरुरत होता है। अगर आपको फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे के बारेमे जानना है ता इस लेख को end तक जरुर पढ़ें।

फेसबुक का पासवर्ड फॉरगेट कैसे करे? स्मार्टफोन खरीदने के पश्चात या लैपटॉप अथवा डेस्कटॉप लेने के पश्चात व्यक्ति अपने आवश्यक काम करने के साथ ही साथ सोशल मीडिया पर भी अपना अकाउंट बनाता है। उसमें भी खासतौर पर वह Facebook पर अपना अकाउंट अवश्य क्रिएट करता है, ताकि वह फेसबुक चलाने वाले अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन कनेक्ट हो सके और उनके साथ अपनी स्टोरी को शेयर कर सके, साथ ही अपने दोस्तों की अपडेट के बारे में भी जानकारी हासिल कर सके।

कई बार Fb Account का जो पासवर्ड होता है वह हम भूल जाते हैं और हमें यह भी नहीं पता होता है कि पासवर्ड को रिकवर कैसे किया जाता है। ऐसे में फेसबुक पासवर्ड को पता करने का तरीका हमारे काफी काम आता है। तो चलिए आज इस लेख मै हम जानते हैं की दूसरे की फेसबुक ईद का पासवर्ड कैसे जाने?

फेसबुक का पासवर्ड कैसे रिसेट करे?

फेसबुक का पासवर्ड भूल गए तो कैसे निकाले? फेसबुक कंपनी के द्वारा फेसबुक को चलाने के लिए एप्लीकेशन भी लांच की गई है, साथ ही वेबसाइट भी लांच की गई है। हालांकि अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन में FB एप्लीकेशन में ही फेसबुक चलाना पसंद करते हैं, जिसकी वजह होती है कि फेसबुक ने FB LITE नाम का एक एप्लीकेशन भी लॉन्च किया हुआ है, जिसकी साइज काफी कम है और इसीलिए यह आसानी से किसी भी स्मार्टफोन में चल जाती है।

Facebook ka Password Kaise Pata Kare

वही डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले लोग अधिकतर फेसबुक का इस्तेमाल इसकी वेबसाइट के जरिए करते हैं। इस प्रकार से इस आर्टिकल में हम फेसबुक एप्लीकेशन और फेसबुक वेबसाइट के जरिए फेसबुक चलाने वाले लोगों को यह बताना चाहते हैं कि अगर वह फेसबुक का पासवर्ड भूल जाए तो वह कैसे अपने पासवर्ड को पता कर सकते हैं और आप ये भी पढ़ सकते है की मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?

Facebook ID Ka Password Kaise Pata Kare

नीचे हम फेसबुक का पासवर्ड भूल गया कैसे खोले या फिर फेसबुक ID का पासवर्ड कैसे पता करे के बारेमे सबसे बढ़िया उपाय बताएं है। आप पूरा ट्रिक्स को अछे तरके से पढ़ कर आपके फेसबुक का पासवर्ड को पता कर सकते हैं।

#1. एप्लीकेशन से फेसबुक का पासवर्ड पता करे

यहं आपको बहत सारे उपाय बताया गया है जिसमे से एप्लीकेशन की मदत से आप फेसबुक का पासवर्ड कैसे चेंज करे या फिर पासवर्ड को पता का सकते है।

  • आपको सबसे पहले अपने डिवाइस के अंदर इंस्टॉल फेसबुक एप्लीकेशन को open कर लेना है।
  • फेसबुक एप्लीकेशन ओपन हो जाने के पश्चात आपको नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको Login और Forget Password इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे, इन ऑप्शन में से आपको फॉरगेट पासवर्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आएगा, जिसमें आप को निर्धारित जगह में उस ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर को डालना है, जिसका इस्तेमाल आपने फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए किया था।
  • ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर डालने के पश्चात आपको नीचे देखना है, वहां पर आपको find your account का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, आपको इसी ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपना अकाउंट दिखाई देने लगेगा।
  • अब आपको नीचे की साइड में देखना है। नीचे की साइड में आपको नीले कलर के बैकग्राउंड में continue की बटन दिखाई दे रही होगी, आपको इसी कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक कर देना है।
  • कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करने के पश्चात आप अगले पेज पर चले जाएंगे, जहां पर आपको दो प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे जो कि कुछ इस प्रकार होंगे।
  • Keep Me Logged in
  • Log Me Out of Other Devices

अगर आप यह चाहते हैं कि आपका पासवर्ड रिसेट हो और उसके साथ ही आप एप्लीकेशन में लॉगिन रहे तो आपको keep me logged in वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना है और अगर आप सिर्फ अपने पासवर्ड को रिसेट करने के इच्छुक हैं तो आपको log me out of other devices वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

दोनों में से किसी भी एक ऑप्शन का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको continue वाली बटन दबानी है।

  • कंटिन्यू वाली बटन दबाने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर रिसेट और पासवर्ड वाला पेज ओपन हो करके आ जाएगा। अब आप को निर्धारित जगह में अपने नए पासवर्ड को डालना है और उसके पश्चात continue वाली बटन दबानी है।
  • कंटिन्यू वाली बटन दबाने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा, जिसके अंदर आपको आपने जो पासवर्ड रिसेट किया हुआ है, वह आपको दिखाई देगा। अगर आप उस पासवर्ड को सेट करना चाहते हैं तो आपको OK वाली बटन दबानी है।

ओके वाली बटन दबाने के पश्चात आपका नया पासवर्ड फेसबुक एप्लीकेशन में सेव हो जाता है। इसके पश्चात जब आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो आपको अपने नए पासवर्ड का इस्तेमाल करना है।

#2. ब्राउज़र से फेसबुक का पासवर्ड पता करे

ब्राउज़र से फेसबुक के पासवर्ड को जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने डिवाइस के अंदर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है। बेहतर होगा कि आप गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करें या फिर गूगल ब्राउज़र का इस्तेमाल करें।

  1. ब्राउज़र ओपन हो जाने के पश्चात आपको ब्राउज़र के सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है और तत्पश्चात Facebook लिखना है और उसके बाद सर्च करना है।
  2. सर्च करने के बाद सर्चिंग प्रक्रिया चालू होगी और सर्चिंग प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर कई वेबसाइट दिखाई देंगी, जिनमें से आपको फेसबुक की वेबसाइट के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आप फेसबुक की वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात जिस प्रकार से एप्लीकेशन में पेज ओपन होता है उसी प्रकार से वेबसाइट में भी पेज ओपन होता है। अब आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से अपने फेसबुक के पासवर्ड को जान सकते हैं।

#3. मोज़िला फायरफॉक्स से फेसबुक का पासवर्ड पता करे

मोज़िला फायर फॉक्स के जरिए फेसबुक का पासवर्ड जानने के लिए आपको मोज़िला फायरफॉक्स ब्राउजर को ओपन करना है।

  1. पहले आप ब्राउज़र के ऊपर की साइड में दिखाई दे रहे MENU वाले आइकन पर क्लिक करना है।
  2. अब आपको ऑप्शन पर जाना है और PRIVECY & SECURITY वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको SAVED LOGINS वाली बटन पर क्लिक करना है और उसके बाद SHOW PASSWORD वाली बटन को दबाना है।
  4. अब आपको YES वाली बटन पर क्लिक करना है।
  5. अगर मोज़िला फायरफॉक्स पासवर्ड मैनेजर के द्वारा आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड सेव किया गया होगा तो आपको उसका पासवर्ड लिस्ट में कहीं ना कहीं दिखाई देगा।

किसी का फेसबुक का पासवर्ड कैसे जाने?

आर्टिकल में दी गई विधि को फॉलो करके।

बिना पासवर्ड के फेसबुक आईडी कैसे खोलें?

यह संभव नहीं है।

मोबाइल नंबर से फेसबुक आईडी कैसे देखें?

फेसबुक के सर्च अकाउंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके।

फेसबुक लाइट का पासवर्ड कैसे पता करें?

आर्टिकल में दी गई विधि को फॉलो करें।

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको फेसबुक का पासवर्ड कैसे पता करे पता चल गया होगा, अगर यह जानकारी आपके काम आई है तो शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment