अपने घर का हाउस नंबर कैसे पता करे?

हाउस नंबर आमतौर पर आरोही क्रम में घरों को दिए जाते हैं। यहं पर आपको अपने घर का हाउस नंबर कैसे पता करे की जानकारी मिलेगी।

अपना मकान नंबर कैसे पता करे? लोग हमारे आशियाने तक पहुंच सके, इसके लिए हम हमारे घर का नंबर लिखते हैं। हालांकि हम अपनी मर्जी से अपने घर का नंबर नहीं लिख सकते हैं। कई बार हमारे घर का नंबर सोसाइटी के द्वारा दिया जाता है, तो कई बार गवर्नमेंट के द्वारा दिया जाता है। घर का नंबर होने से फायदा यह होता है कि कोई भी व्यक्ति आसानी से आपके घर नंबर की सहायता से आप तक पहुंच सकता है या फिर आपसे कांटेक्ट कर सकता है।

घर नंबर को हाउस नंबर, मकान नंबर, मकान संख्या या फिर आवास नंबर भी कहा जाता है। कई बार हमें अपने हाउस नंबर के बारे में जानना होता है परंतु हमें हाउस नंबर जानने का तरीका पता नहीं होता है। इसलिए आइए इस आर्टिकल में आपको “होम नंबर कैसे पता करे” के बारे में जानकारी देते हैं।

हाउस नंबर क्या होता है?

House number को हिंदी में मकान संख्या या फिर घर का नंबर भी कहा जाता है। वही हाउस नंबर को अंग्रेजी में home number भी कहा जाता है। हाउस नंबर की सहायता से आप आसानी से उस घर में रहने वाले व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। आपने देखा होगा कि जब आपके घर पर कोई पोस्ट आती है तो पोस्टमैन पोस्ट के ऊपर लिखे गए मकान नंबर के जरिए ही आपके घर तक आता है और आपको पोस्ट की डिलीवरी देता है। किसी एक सोसाइटी में हाउस नंबर अलग अलग होता है। एक ही हाउस नंबर दो व्यक्तियों का नहीं होता है।

House Number Kaise Pata Kare

हम जब ऑनलाइन किसी सामान की शॉपिंग करते हैं और फिर जब एड्रेस डालने की बारी आती है तब हम अपने घर का नंबर इंटर करते हैं। इसके पश्चात निश्चित दिनों में वह प्रोडक्ट हमारे घर पर डिलीवर हो जाता है। इसके लिए प्रोडक्ट को डिलीवरी करने के लिए जो डिलीवरी ब्वॉय आता है वह house number के जरिए ही हमारे घर तक पहुंच पाता है।

भारत के शहरी इलाके में हर किसी के मकान का हाउस नंबर होता है परंतु ग्रामीण इलाके में अभी भी लोग हाउस नंबर की जगह पर घर के मुखिया के नाम को तवज्जो देते हैं और घर के मुखिया के नाम से ही उस घर को ढूंढते हैं। आप यहाँ से मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे पढ़ सकते है।

House No Kaise Nikale

House no. निकालने के कई तरीके हैं जिन्हें हमने मुख्य तौर पर ऑफलाइन और ऑनलाइन कैटेगरी में बांटा है। पहले हम ऑनलाइन हाउस नंबर कैसे निकालते हैं, इसके बारे में जानेंगे और उसके पश्चात हम ऑफलाइन हाउस नंबर कैसे पता करते हैं या फिर ऑफलाइन हाउस नंबर पता करने का तरीका क्या है, इसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

#1. NVSP वेबसाइट से होम नंबर कैसे पता करे

1. आपको सबसे पहले अपने डिवाइस में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है। फिर आपको national voter service portal की वेबसाइट पर आना है। आपकी सुविधा के लिए नीचे हमने NVSP वेबसाइट का लिंक भी दिया हुआ है। आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।

विजिट वेबसाइट: https://www.nvsp.in

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको हाउस नंबर जानने के लिए या फिर मकान नंबर जानने के लिए download electro roll pdf वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपने state का सिलेक्शन कर लेना है।

3. अपने स्टेट का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात आपको नीचे की साइड देखना है। वहां पर आपको go वाली बटन दिखाई दे रही होगी। आपको इसी गो वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

4. अब अगले पेज में आपको ऑनलाइन मकान नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए Electrol draft roll वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

5. अब आपको सबसे पहले अपने जिले का सिलेक्शन कर लेना है और उसके बाद आपको अपनी असेंबली का सिलेक्शन करना है। उसके बाद आपको जो captcha code दिखाई दे रहा है उसे आपको निश्चित जगह में डालना है।

6. और उसके पश्चात आपको show वाली बटन पर क्लिक करना है। इतनी प्रक्रिया पूरी करने पर वोटर लिस्ट डाउनलोड होना चालू हो जाएगी और थोड़ी ही देर के अंदर वोटर लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी।

7. अब आपको वोटर लिस्ट को ओपन करके देखना है। वोटर लिस्ट के अंदर आपको अपना मकान नंबर दिखाई देगा साथ ही आपको अपने माता-पिता का नाम भी दिखाई देगा। इसके अलावा आपकी विधानसभा कौन सी है उसके बारे में भी आपको जानकारी हासिल होगी।

जब आप स्टेट का सिलेक्शन करें तो आपको स्टेट का सिलेक्शन सोच समझ कर करना है वरना आपको गलत जानकारी प्राप्त होगी।

#2. पोस्ट ऑफिस से हाउस नंबर कैसे निकले

यह तरीका ऐसे लोगों के लिए काम करेगा जो भारत के ग्रामीण इलाके में रहते हैं। भारत के ग्रामीण इलाके में अपने हाउस नंबर को चेक करने के लिए आपको अपने घर के आस-पास में स्थित पोस्ट ऑफिस में चले जाना है और वहां पर जाने के पश्चात आपको पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी से यह रिक्वेस्ट करनी है कि आपको अपनी ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट चाहिए।

अगर वह वोटर लिस्ट देने के लिए राजी हो जाता है तो आपको उसमें अपना नाम खोजना है। अगर आपको आपका नाम प्राप्त होता है तो आसानी से आप यह जान सकते हैं कि आपके घर का नंबर क्या है। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं होगा तो आप अपने घर के नंबर को नहीं जान सकेंगे।

#3. ID Card से अपना हाउस नंबर कैसे जाने

आपका आधार कार्ड अवश्य बना होगा अथवा आपके घर का लाइट बिल अवश्य आता होगा या फिर आपके पास राशन कार्ड भी मौजूद होगा। अगर इनमें से कोई भी चीज आपके पास है तो आप आसानी से इनमें से किसी भी दस्तावेज को देख कर के यह जान सकते हैं कि आपका हाउस नंबर क्या है।

आप चाहे शहरी इलाके में रहते हो या फिर ग्रामीण इलाके में रहते हो, अगर आपके पास इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो आप आसानी से अपना हाउस नंबर जान सकते हैं। इसके अलावा पासवर्ड में भी हाउस नंबर लिखा रहता है, साथ ही साथ अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो उसके आईडी कार्ड में भी आपका हाउस नंबर लिखा हुआ रहता है।

मकान नंबर लिस्ट कैसे चेक करें?

वोटर लिस्ट से

हाउस नंबर का मतलब क्या होता है?

घर नंबर, मकान संख्या

मकान नंबर कितने अंक का होता है?

4-5

हाउस नंबर कैसे निकाले?

आर्टिकल में तरीका दिया गया है।

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़कर आपको हाउस नंबर कैसे पता करे पता चल गया होगा, अगर यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर भी कर दें।

Leave a Comment