मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करे?

मोबाइल नंबर का लोकेशन हो या मोबाइल का लोकेशन हमें तब जरुरत होता है जा की हमारा मोबाइल कहाँ गुम या चोर हो जाता है। अगर आप नंबर का Location कैसे पता करें के बारेमे सोच रहें है तो इस लेख को जरुर पढ़े।

दोस्तों आप फ़ोन नंबर से लोकेशन कैसे पता करे के बारेमे सोच रहे हैं। जरूरत कभी न कभी आपको जरूर हुई होगी कई बार हमे अनजान नंबर से कॉल आता है।अगर हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो उस स्थिति में हमे अकसर अपने Mobile Number Se Location पता करने की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको कई ऐसे रियल मैथड के बारे में बताने वाले है जिसके जरिए आप अपने फोन का लोकेशन पता कर सकते है।

खुद से अपने मोबाइल की लोकेशन ऑनलाइन ट्रैक करना बहुत बार मुस्किल हो जाता है। क्युकी वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप और वेबसाइट उपलब्ध है जिसकी मदद से आप किसी भी phone को trace कर सकते है। लेकिन उनमें से ज्यादातर वेबसाइट और ऐप फ्रॉड होते हैं, बेकार होते है और सही काम नही करते है।

इसलिए आज हम ऐसे “location track” करने वाले मेथड्स के बारे मे बताएंगे जो India के सबसे popular mobile location tracker app और website के बारे मे बताएंगे जिसकी मदद से आप कुछ हद तक सही location track करने के साथ-साथ उसका नाम, पता और कौन सी SIM इस्तेमाल कर रहा है जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो चलिए आज इस लेख मै हम जानते हैं की नंबर से लोकेशन कैसे निकले?

मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे बिना True Caller का इस्तेमाल किए

यहाँ पे हम जनंगे के Truecaller से लोकेशन कैसे पता करे? अगर आपके पास अनजान नंबर्स से कॉल आया हुआ या आपको कोई बार-बार कॉल्स करके परेशान करता है तो ऐसी स्थिति में इस यूजर का नाम और कोनसा सिम वह इस्तेमाल कर रहा है या किसी स्टेट का sim रजिस्टर्ड है ये Truecaller एप के जरिए पता कर सकते है। उससे पहले पढ़िए अपने घर का हाउस नंबर कैसे पता करे

Number se Location kaise pata kare

लेकिन Bhartiya Mobile एक ऐसी वेबसाइट है जिसके जरिए बिना True caller के इस्तेमाल किए उस यूजर की सारी डिटेल और उसका करेंट लोकेशन घर बैठे जान सकते है इसके लिए आपको नीचे बताए गए प्रोसैस को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको trace.bharatiyamobile.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आप जिस भी नंबर का लोकेशन जानना चाहते है उस नंबर को इंटर करे और search के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  3. इसके बाद वो वेबसाइट उस नंबर की सारी डिटेल जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर, लोकेशन, नाम और ये नंबर GSM है या CDMA ये भी बता देगा।

Google Find My Device App के जरिए लोकेशन कैसे ट्रैक करें

अगर आपका मोबाइल गुम हो गया है, और Call से लोकेशन कैसे पता करे, या चोरी हो गया है और आप अपने mobile की लोकेशन को ट्रैक करना चाहते है तो इसके लिए आप Google Find My Device App का इस्तेमाल कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से Find My Device App को इंस्टॉल करना है.
  2. इसके बाद ऐप को ओपन करे उसके बाद आपसे जीमेल आईडी और पासवर्ड इंटर करने का ऑप्शन आयेगा।
  3. इसमें आप वही जीमेल आईडी और पासवर्ड डाले जो आपने चोरी हुए या गुम हो चुके मोबाइल फोन में डाली थी।
  4. इसके बाद आपसे Google Find My Device App मोबाइल की लोकेशन एक्सेस का परमिशन मांगेगा उसे ALLOW कर दे ताकि ये ऐप आपके और चोरी या गुम हुए फोन की लोकेशन बता सके।
  5. ALLOW पर क्लिक करने के बाद मोबाइल में App ओपन हो जाएगा जिससे आप अपने मोबाइल की लोकेशन को देख सकते हैं।

ये Google Find My Device App मोबाइल की लोकेशन तभी बताएगा आपको जब फोन की लोकेशन और इंटरनेट ऑन होगी इस परिस्थिति मे आपको वो सटीक लोकेशन बताएगा इसके अल्वा आप चाहे तो अपने खोए हुए फोन का डाटा erase भी कर सकते है ये मैथड गुम हुए फोन के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

गूगल मैप से लोकेशन कैसे देखें?

अगर आपका Android फ़ोन या टैबलेट खो गया है तो आप गूगल मैप का भी इस्तेमाल कर सकते है ये भी मोबाइल नंबर ट्रैक करने मे बहुत उपयोगी साबित हुआ है प्रोसेस जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर पर https://www.google.com/android/find वेबसाइट को खोलना होगा।
  2. इसके बाद आपको Accept पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद जो गूगल अकाउंट आपके फोन मे लॉगिन है उससे ही आपको लॉगइन करना होगा।
  4. इसके बाद अपने अपने फोन का ब्रांड और मॉडल चुनना होगा।
  5. अब Android Device Manager आपके फोन की लोकेशन को Google Map पर ट्रैक करेगा|
  6. आपको उसका approximate लोकेशन बता देगा और अगर किसी भी परिस्थिति लोकेशन ट्रैक नही हो पाता तो आपको वेबसाइट last known location बता देगा।

इस वेबसाईट के जरिए आप अपने गुम हुए फोन के साथ बहुत कुछ कर सकते है जैसे की

  • Play Sound वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर Ring कर सकते हैं।
  • अगर आपके फोन मे कोई लॉक नही लगा है तो Lock वाले ऑप्शन पर क्लिक करके PIN, pattern और password लगा सकते है।
  • इसके अल्वा अपने फोन के लोक स्क्रीन पर आप अपना message or phone number लगा सकते है।
  • इसके अल्वा सबसे बढ़ाया फीचर है Erase का जिस पर क्लिक करके आप अपने मोबाइल फोन के डाटा को डिलीट कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाला बेस्ट Apps

अगर आप किसी मोबाइल नंबर की करंट लोकेशन जानना चाहते है तो उसके लिए गूगल प्ले स्टोर हजारों app है लेकिन उनमें से आपको ऐसे बेस्ट ऐप के बारे मे बताने वाला जिससे आप Number Se Location बहुत आसानी से ट्रेस कर सकते हैं।

  • Find and Trace
  • GPS Phone Tracker
  • Caller ID & Location Tracker
  • GizBot
  • Mobile Number Tracker
  • eTrace
  • Phone Tracker By Number

Mobile Number Tracker App से लोकेशन कैसे पता करे?

अगर आप किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन को ट्रेस करना चाहते है तो आप ऊपर बताए गए किसी भी app को गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर लीजिए और उसके बाद नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

  1. सबसे पहले आपको ऐप को इंस्टॉल करके ओपन करना होगा।
  2. इसके बाद ऐप में मोबाइल नंबर एंटर करके सब्मिट पर क्लिक करना होगा।
  3. उसके बाद आपको उस नंबर की approximate लोकेशन सामने आ जाएगी।
  4. और आप इन app के जरिए लोकेशन satellite view, standard view और hybrid view मे देख सकते है।

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने वाला बेस्ट वेबसाइट

अगर आप Number Se Location Kaise Pata करना चाहते है इसके लिए इंटरनेट बहुत वेबसाइट है जिस पर visit करके आप किसी भी phone number की location track कर सकते है जैसे की

  • Bhartiya Mobile
  • Find and Trace
  • Bmobile
  • Mobile Number Tracker
  • GadgetCouncil
  • Best Caller
  • India Trace
  • Trace Phone Number

अगर आप इनमे से किसी भी Website का इस्तेमाल मोबाइल नंबर की सही लोकेशन जानने के लिए कर रहे है तो आपको बता दू ये सारी वेबसाइट approximate लोकेशन बताती है accurate लोकेशन नहीं इनके इस्तेमाल से आप कुछ हद तक mobile number location pata kare सकते है।

मोबाइल का IMEI Number से लोकेशन कैसे पता करे?

अगर आप अपने मोबाइल का accurate लोकेशन पता करना चाहते है तो इसके आप अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन का IMEI नंबर पुलिस के पास कंप्लेंट मे लिखवा दे वो उसके behalf पर वो सर्विस कंपनियों से कॉन्टैक्ट करके आपका फ़ोन ढूंढ सकते है।

लेकिन ये पूरी तरह उन पर निर्भर करेगा की वो फोन कितनी जल्दी खोजेंगे तब तक आप उपर बताए गए तरीके से approximate लोकेशन जान सकते है और Google Find My Device की मदद से अपने गुम या चोरी हुए फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं।

किसी की लाइव लोकेशन कैसे पता करें?

1. अपना Google स्थान देखने के लिए, अपने फ़ोन पर Google मानचित्र ऐप खोलें।
2. ऐप को ओपन करने के बाद सबसे ऊपर सर्च ऑप्शन को देखें और उस पर क्लिक करें।
3. अब जहां आप लोकेशन चेक करना चाहते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कैसे करे? इस बात की जानकारी मिल गई होगी, अगर यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना तो बनता है।

Leave a Comment