पाकिस्तान की राजधानी कहाँ है?

अगर आपको पाकिस्तान राजधानी नाम और पाकिस्तान की राजधानी इन हिंदी में अधिक जानकारी प्राप्त करना है तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

यहाँ हम जानेंगे की Pakistan Ki Rajdhani Kahan Hai और पाकिस्तान, जिसको की आधिकारिक तौर पर इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के नाम से भी जाना जाता है। यह दक्षिण एशिया में स्थित एक इस्लाम प्रधान देश है और पश्चिम एशिया, मध्य एशिया और पूर्वी एशिया के जंक्शन पर स्थित है।पाकिस्तान भारत से अलग होकर साल 1947 में एक अलग राष्ट्र बना था। आज हम पाकिस्तान की राजधानी कहां है? जानेंगे।

पाकिस्तान के बारेमे जानने के साथ साथ आप यहाँ नेपाल की राजधानी कहाँ है के बारेमे और आबादी के हिसाब से पाकिस्तान पांचवा सबसे अधिक आबादी वाला देश है तथा क्षेत्रफल के हिसाब से यह विश्व के देशों में 33वे स्थान पर है।

हर देश की राजधानी में कुछ खास बात जरूर होती है, इसी कारण से उसे राजधानी का दर्जा दिया जाता है। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे पाकिस्तान की राजधानी कौन सी है के बारे में, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

पाकिस्तान की राजधानी क्या है?

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। पाकिस्तान देश को कभी कभी पाक नाम से जाना जाता है। पाकिस्तान ने ही देवी सती के 51 शक्ति पीठों में एक हिंगलाज माता का मंदिर है। यह माना जाता है देवी सती का सिर यहां पर गिरा था, इसलिए यह सभी शक्ति पीठों में सबसे शक्तिशाली है। इसी पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है।

Pakistan Ki Rajdhani Kahan Hai

हर किसी भी देश में आपने राजधानी को ले कर बहुत अनोखी जानकारियां होता है, इसे में अगर आपको भारत की राजधानी कहाँ है जानना है तो इसे पढ़े।

आप ये भी पढ़ सकते है:

  1. अमेरिका की राजधानी कहाँ है?
  2. ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है?
  3. कंबोडिया की राजधानी कहाँ है?

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद क्यों बनी?

Pakistan Ki Rajdhani इस्लामाबाद पाकिस्तान के पूर्वोत्तर भाग में स्थित है। इस्लामाबाद की जनसंख्या लगभग 20 लाख है और यह पाकिस्तान का दसवां सबसे बड़ा शहर है। इस्लामाबाद को 1960 के दशक में कराची से पाकिस्तान की राजधानी को बदलने के लिए बनाया गया था, अर्थात इस्लामाबाद के पहले पाकिस्तान की राजधानी कराची हुआ करती थी।

राजधानीइस्लामाबाद
सबसे बड़ा शहरकराची
क्षेत्र881,913 km2
पानी2.86 %
जनसंख्या2022 अनुमान: 242,923,845 | 2017 की जनगणना: 207.8 मिलियन

1974 से पहले कराची की आबादी लगभग 10 लाख हुआ करती थी, लेकिन भारत की स्वतंत्रता के बाद और पाकिस्तान के भारत से अलग होने के बाद भारत में से 60 लाख शरणार्थी पाकिस्तान के करांची में बस गए थे और इसी बढ़ी हुई आबादी के कारण परिवहन, स्वच्छता और पानी जैसी मूलभूत जरूरतों को कराची शहर में उपलब्ध कराना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा था।

जिस वजह से इस शहर में झुग्गी और बस्तियों कि संख्या में बहुत इज़ाफा हुआ और इन्ही कारणों की वजह से पाकिस्तान के सैन्य तानाशाह अयूब खान ने कराची से इस्लामाबाद जाने का फैसला किया था क्योंकि कराची देश का आर्थिक केंद्र बन गया था और शहर का बुनियादी ढांचा शहर की बढ़ती हुई जरूरतों के लिए अपर्याप्त साबित होता दिख रहा था।

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1. इस्लामाबाद शहर का नाम इस्लामाबाद अरिफवाला, जोकि शहर के एक शिक्षक तारीखदान और जर्नलिस्ट मौलाना मुहम्मद इस्माइल जबीह ने तजवीस किया था।

2. इस्लामाबाद सिर्फ 60 साल पहले वजूद में आया और तभी से इसे कराची की जगह दारुल हुकूमत बना दिया गया।

3. आज इस्लामाबाद इंटरनेशनल सिटी है और पाकिस्तान में रहने के लिहाज से इसे सबसे महंगा शहर भी माना जाता है।

4. आज इस्लामाबाद जिस जगह पर मौजूद है, वह जमीन पोटोहार प्लेट्यू का हिस्सा है। इस जगह पर पूरे एशिया में मिलने वाले इंसानी जिंदगी के सबसे पुराने आसार मिले थे।

5. पाकिस्तान में मौजूद सबसे महंगा घर इस्लामाबाद में ही पाया जाता है, इस्लामाबाद के मशहूर सेंटोरस मॉल के टॉप पर मौजूद यह पेंट हाउस 2,00,00,00,000 रुपए मलीयत का है।

6. यह पाकिस्तान के नामी बिजनेस मैन सरदार यासिर अली खान का घर है।

7. इस्लामाबाद में मौजूद दुनिया में मशहूर फैसल मस्जिद को ये श्रेय जाता है की ये दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी मस्जिद है। यहां पर एक वक्त में तीन लाख से ज्यादा नमाज़ी नमाज अदा कर सकते हैं। फैसल मसजित के 4 मीनार हैं और हर मीनार 300 फिट की ऊंचाई रखती है।

आधिकारिक भाषायेंउर्दू | अंग्रेजी
धर्म (2017)96.5% इस्लाम (आधिकारिक) | 2.1% हिंदू धर्म | 1.3% ईसाई धर्म | 0.1% अन्य
वासीनामपाकिस्तानी
मुद्रापाकिस्तानी रुपया (₨) (PKR)
विधान – सभासंसद

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के प्रमुख पर्यटन स्थल

नीचे दिए गए जानकारी से आपको Pak Ki Rajdhani इस्लामाबाद के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारेमे अछे तरीके से पता चल जायेगा।

#1. रावल लेक

रावल लेक पर्यटकों के लिए इस्लामाबाद का प्रमुख स्थल है यहां बच्चे और बड़े किसी के साथ भी आकर कस्ती की सवारी कर सकते है, पिकनिक मना सकते है और बहुत बड़ी जगह में खुलापन होने के वजह से खूबसूरत प्रकृति का आनंद भी उठा सकते है।

#2. नीला संघ

यह इस्लामाबाद से तकरीबन 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर ऊंचे और मन मोह लेने वाले झरने और खूबसूरत प्रकृति के साथ मिश्रण पर्यटकों का मन मोह लेता है। यहां पर आप अपने दोस्तों के समूह के साथ जाकर तैराकी का आनंद उठा सकते हैं।

#3. सैदपुर गांव

सैदपुर विलेज इस्लामाबाद की पहाड़ियों के दामन में मौजूद है, इस गांव में अनेकों पुरानी इमारतें मौजूद हैं। साथ ही साथ पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां पर एक से बढ़ कर एक होटल और कैफे बनाए गए हैं।

#4. शकरपरियां हिल्स

यह खूबसूरत हिल जीरो प्वाइंट इंटरफेस के पास स्थिति है। यहां पर एक बहुत प्राचीन और बेसुमार आर्किटेक्चर है, जोकि चार बड़ी दीवारों और एक छोटी से दीवार से बना हुआ है। यह दीवार गुलाब के पत्तों जैसी दिखती हैं। यह पाकिस्तान मोन्यूमेंट के नाम से मशहूर है और पूरे पाकिस्तान से लोग यहां घूमने आया करते हैं। इस वजह से यह इस्लामाबाद का एक अहम पर्यटक केंद्र बना हुआ है साथ ही में यहां पर एक संग्रहालय भी मौजूद है।

#5. पीर सोहावा

इस्लामाबाद के पहाड़ों में बनाई गई इस जगह पर आपको अपने दोस्तों के समूह के साथ एक बार तो जाना ही चाहिए। यहां पर तरह तरह के खाने और नायब नजरों का आनंद देने वाले छोटे छोटे होटल मौजूद है। इस जगह को पर्यटकों की दृष्टि से ही तैयार किया गया है, बहुत ही ऊंचाई पर होने की वजह से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का भी आनंद ले सकते है।

सरकारसंघीय इस्लामी संसदीय गणतंत्र
राष्ट्रपतिआरिफ अल्विक
प्रधान मंत्रीशहबाज शरीफ
सीनेट के अध्यक्षसादिक संजरानी
नेशनल असेंबली के अध्यक्षराजा परवेज अशरफी
मुख्य न्यायाधीशउमर अता बंदियाल

इस्लामाबाद पाकिस्तान की राजधानी कब बनी?

इस्लामाबाद पाकिस्तान की राजधानी साल 1960 में बनी।

क्या इस्लामाबाद के अलावा कभी पाकिस्तान की कोई और भी राजधानी थी?

जी है, इस्लामाबाद से पहले पाकिस्तान की राजधानी कराची थी।

इस्लामाबाद शहर का नामकरण किसने किया?

इस्लामाबाद शहर का नामकरण इस्लामाबाद अरिफवाला और मौलाना मुहम्मद इस्माइल जबीह ने किया था।

इस्लामाबाद की सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

इस्लामाबाद की सबसे खूबसूरत जगह पीर सोहावा है।

निष्कर्ष

तो आज के इस आर्टिकल में आपने पाकिस्तान की राजधानी कहाँ है के बारे तो जाना ही, लेकिन इसी के साथ इससे जुड़ी अनोखी बाते और यह घूमने लायक स्थानों के बारे में भी जाना। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे, जिससे उन्हें भी यहां के बारे में जानकारी मिल सके।

Leave a Comment