पी.जी के बाद क्या करें?

PG के बाद क्या करे और कौन सा कोर्स करना सही रहेगा? इसी लेख में आपको इसकी पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगा.

सभी विद्यार्थी अपने अच्छे कैरियर के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं और जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रयास करते हैं। 12वीं पास करने के बाद आगे कोई कोर्स करता है, तो उसे ग्रेजुएशन कोर्स कहा जाता है और जब वह ग्रेजुएशन कोर्स को पूरा करने के बाद आगे की पढ़ाई करते हैं, तो उसे पोस्ट ग्रेजुएशन यानी PG कहा जाता है।

इस कोर्स के बाद अधिकतर छात्र इस उलझन में रहते हैं कि आखिर PG के बाद क्या करे? तो इस लेख में आपको यह जानकारी बेहद आसान शब्दों में मिलेगी और आपको पीजी के बाद क्या करना चाहिए इस सबाल का जबाब आसानीसे मिल जायेगा।

PG क्या होता है?

बैचलर यानी कि अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री कंप्लीट करने के बाद जब स्टूडेंट आगे की पढ़ाई करते हैं तो उसे ही पीजी यानी की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स कहा जाता है। पोस्ट ग्रेजुएशन को हिंदी में परास्नातक या फिर स्नातकोत्तर भी कहा जाता है।

PG ke baad kya karen

पोस्ट ग्रेजुएशन उच्च स्तर का का कोर्स होता है। ग्रेजुएशन करने के बाद ही एक व्यक्ति पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकता है। अब आइए जानते है।

PG के बाद क्या करना चाहिए?

ऐसे कई स्टूडेंट होते हैं, जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कंप्लीट कर लिया होता है और वह यह जानना चाहते हैं कि पीजी के बाद क्या करे या फिर पीजी के बाद कैरियर स्कोप क्या है? नीचे हम आपको कुछ ऐसे Courses और Career options के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसे आप पीजी का कोर्स पूरा करने के बाद कर सकते हैं।

#1. गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई करें

जी हां आपने सही सुना। पी जी यानी की पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कंप्लीट कर लेने के बाद आपके सामने अलग-अलग प्रकार की गवर्नमेंट नौकरियों में अप्लाई करने के ऑप्शन खुल जाते हैं या फिर यूं कहें कि गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई करने के लिए अगर आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है तो यह काफी है।

वैसे तो अधिकतर गवर्नमेंट जॉब के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री ही मांगी जाती है, परंतु अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है,तो भी आप लगभग तमाम बड़ी-बड़ी गवर्नमेंट नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।पीजी का कोर्स कंप्लीट करने के बाद आप जिन गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, उसके नाम कुछ इस प्रकार हैं।

  • इंडियन रेलवे
  • इंडियन पुलिस सर्विस
  • इंडियन फॉरेन सर्विस
  • इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस
  • गेल
  • भेल
  • ओएनजीसी
  • इंडियन ऑयल
  • एनटीपीसी
  • सरकारी बिजली विभाग
  • गवर्नमेंट रोड ट्रांसपोर्ट
  • इंडियन आर्मी इत्यादि

#2. प्राइवेट नौकरी के लिए अप्लाई करें

पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा कर लेने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में भी अलग-अलग पद के लिए अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। अगर आपने पीजी का कोर्स पूरा कर लिया है तो आप लगभग तमाम प्रकार के प्राइवेट सेक्टर में मौजूद विभिन्न पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

और जहां तक संभावना है कि अगर आपके अंदर योग्यता है तो आप आसानी से प्राइवेट सेक्टर में भी पीजी का कोर्स पूरा कर लेने के बाद नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

#3. ट्यूशन पढ़ाए

यह जाहिर सी बात है कि अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा कर लिया है तो आपको एजुकेशन की फील्ड से संबंधित अच्छी जानकारी हासिल हो गई होगी। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर नहीं जाना चाहते हैं और घर पर रहकर ही कमाई करना चाहते हैं तो आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम कर सकते हैं और ट्यूशन पढ़ाकर बच्चों से फीस चार्ज कर सकते हैं।

#4. कोचिंग इंस्टिट्यूट खोलें

पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा करने के बाद आप चाहे तो अपना खुद का कोचिंग इंस्टिट्यूट भी खोल सकते हैं और वहां पर विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं। इंडिया में ऐसे कई लोग है, जिन्होंने अपनी डिग्री कंप्लीट करने के बाद ना तो नौकरी की,ना ही कोई अन्य काम किया, बल्कि उन्होंने अपना खुद का कोचिंग इंस्टिट्यूट खोला और विद्यार्थियों को पढ़ा कर के विद्यार्थियों को जिंदगी में आगे बढ़ाने का काम भी किया और अपनी कमाई भी की।

#5. PG के बाद CA का कोर्स करें

जी हां, चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कर लेने के बाद आप किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में सीए की पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं।इसमें आपको काफी अच्छी सैलरी भी मिलेगी और आपका पद भी ऊंचा रहेगा। वैसे तो चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करना आसान बात नहीं है, परंतु आप हार्ड स्टडी करते हैं तो निश्चित ही आप इस कोर्स को पूरा कर सकेंगे।

#6. PHD

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के बाद आप विभिन्न सब्जेक्ट में पीएचडी के कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए भी एलिजिबल हो जाते हैं। ऐसे लोग जिन्हें किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनना है या फिर लेक्चरर की पोस्ट प्राप्त करनी है अथवा वह शौकिया तौर पर किसी सब्जेक्ट की पूरी इंफॉर्मेशन पाना चाहते हैं तो उनके लिए पीएचडी का कोर्स बेस्ट कोर्स है।

पीएचडी के कोर्स करने के बाद अगर आप किसी भी प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट में लेक्चरर या फिर प्रोफेसर की पोस्ट प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको काफी अच्छी सैलरी प्राप्त होती है।

#7. IT Industry

पोस्ट ग्रैजुएट लोगों के लिए आईटी इंडस्ट्री भी एक बढ़िया कैरियर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आपने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन को कंप्यूटर साइंस से किया है तो आप विभिन्न आईटी इंडस्ट्री से संबंधित कंपनियों में बतौर मैनेजर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, प्रोडक्ट मैनेजर या फिर प्रोजेक्ट मैनेजर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन पदों पर सिलेक्शन प्राप्त होने के बाद आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

#8. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

जैसा कि आप जानते हैं कि अब विभिन्न ब्रांड और कंपनियां अपनी मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेती हैं। ऐसे में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर लेते हैं, तो यह आपके लिए काफी बेनिफिशियल होगा।

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करके आप मार्केटिंग कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अच्छी सैलरी पर सिलेक्ट होकर अपनी नौकरी स्टार्ट कर सकते हैं।

PG का पूरा नाम क्या है?

पीजी का संक्षिप्त नाम Post Graduate होता है।

पीजी करने के बाद क्या कर सकते हैं?

इसकी जानकारी हमने ऊपर आर्टिकल में दी है।

क्या पीजी करने के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

आप पीजी करने के बाद गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पीजी करने के बाद कहीं पर भी शुरुआती सैलरी कितनी मिलती है?

पीजी करने के बाद किसी भी कंपनी में शुरुआती सैलरी आपको तकरीबन ₹11000 से लेकर 16000 तक प्राप्त होती है।

क्या पीजी करने के बाद डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं?

जी हां डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स पीजी करने के बाद किया जा सकता है।

अन्तिम शब्द

तो साथियों अब आप जान गए होंगे PG के बाद क्या करें? उम्मीद है अब आपको अपने लिए एक सही करियर चुनने में आसानी होगी। यदि आप दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर सांझा करें।

Leave a Comment