शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market Trading

आज कल की दुनिया में Share Market में पैसा invest करना और उसे लाखों कमाना एक अलग सा Trending Topic बन गया है, एसे में आप चाहते हैं की Share Market को अछे तरीके से सीखे और invest करे। अगर आप यह लेख को अंत तक पढेंगे तो आपको पता चल जायेगा की आखिर में Share Market क्या है।

चलिए आज जानते हैं की Share Market kaise Sikhe? अगर कोई व्यक्ति शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी रखता है,तो वह शेयर मार्केट में मौजूद ऐसी कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करता है, जिसमें उसे लगता है कि आगे चलकर उसे अपने पैसे का अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा।

शेयर मार्केट में आपका एक अच्छा डिसीजन आपको ढेर सारा पैसा & खुशियां रिटर्न में दे देता है वहीं आपका एक गलत निर्णय आपके पैसे शेयर मार्केट में डूबा देता है।

इसीलिए शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले जरूरी है “नॉलेज प्राप्त करना” इसलिए इस आर्टिकल में आप आसान शब्दों में जानेंगे “शेयर मार्केट कैसे सीखे

शेयर मार्केट क्या है?

स्टॉक मार्केट यानी कि शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां पर अलग-अलग कंपनी के Shares को विभिन्न लोगों के द्वारा खरीदा और बेचा जाता है। कुल मिलाकर शेयर मार्केट में सभी अपने फायदे के लिए ही काम करते हैं।

share Market kaise sikhe

इंडियन शेयर मार्केट एक ऐसी जगह पर है जहां पर कई लोग ऐसे हैं, जो इसमें इन्वेस्ट करके काफी अच्छे पैसे कमा लेते हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो इसमें इन्वेस्ट करके कंगाल भी हो जाते हैं, क्योंकि उन्होंने जिस कंपनी में इन्वेस्ट किया होता है, वह कंपनी तरक्की नहीं कर पाती है या फिर घाटे में चली जाती है।

इसीलिए शेयर मार्केट को “किस्मत का मार्केट” भी कहा जाता है। क्या आप भी चाहते है की शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करें तो इसे जरुर पढ़ें।

Share Market Sikhe 2023?

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको विभिन्न पहलुओं पर अपनी नजर बनाकर रखनी होती है और काफी गहनता के साथ शेयर मार्केट से रिलेटेड बातों को स्टडी करना होता है। शेयर मार्केट कैसे सीखे, इसका जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें।

#1. अपने फाइनेंसियल उद्देश्य को दिमाग में रखें

यह जाहिर सी बात है कि आप शेयर मार्केट में स्टार्टिंग पैसे कमाने के लिए ही करना चाहते हैं। इसीलिए आपको सबसे पहले तो अपना फाइनेंसियल Goal बनाना चाहिए।

जैसे कि आपकी वर्तमान में कितनी इनकम है और आप फ्यूचर में कितनी इनकम प्राप्त करना चाहते हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास कम से कम इतना फंड हो जितना कि अगर आपको नुकसान हो जाए, तो आपको ज्यादा फर्क ना पड़े, क्योंकि शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन होता है।

#2. पैसे का प्रबंध करें

शेयर मार्केट में पैसे कमाने के लिए जो सबसे आवश्यक चीज है वह यह है कि आपके पास शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे होने चाहिए, क्योंकि कोई भी व्यक्ति चाहे शेयर बाजार के बारे में कितनी भी अच्छी जानकारी क्यों न रखता हो, अगर उनके पास शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए फंड नहीं है, तो वह कुछ नहीं कर सकता।

इसीलिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए पैसे का प्रबंध पहले ही कर लें।

#3. आईपीओ के बारे में जानकारी हासिल करें

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको आईपीओ के बारे में भी सीखना पड़ेगा। आईपीओ का मतलब जब कोई नई कंपनी शेयर मार्केट में लिस्टेड होती है तो वह अपना आईपीओ लाती है और आईपीओ लाने के बाद ही उसके शेयर की खरीदी और बिक्री चालू हो जाती है।

#4. जोखिम उठाने की क्षमता रखें

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको आर्थिक तौर पर जोखिम उठाने के लिए भी तैयार रहना पड़ेगा, क्योंकि शेयर मार्केट रिस्क का मार्केट कहा जाता है।

यहां कब किसे फायदा हो जाए और कब किसे नुकसान हो जाए, इसके बारे में नहीं कहा जा सकता। एक समझदार व्यक्ति को शेयर मार्केट में शुरुआत में उतने ही पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए, जितना कि अगर घाटा हो तो उसे वह सह सके।

जब उसे शेयर मार्केट का अच्छा एक्सपीरियंस हो जाए, तभी उसे शेयर मार्केट में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए।

#5. टाइप के फाइनेंशियल प्रोडक्ट के बारे में इंफॉर्मेशन हासिल करें

अगर कोई ट्रेडर अपने सालाना गोल और रिस्क उठाने की कैपेबिलिटी को साफ कर देता है तो उसके बाद उसे शेयर मार्केट में इस्तेमाल होने वाले डिफरेंट टाइप के वित्तीय साधनों के बारे में भी जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर देना चाहिए।

फाइनेंसियल मार्केट का यह बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट माना जाता है। आपको जो भी फायदा या नुकसान होता है, उसका निर्धारण जोखिम उठाने की क्षमता ही करती है।

डिफरेंट टाइप के या फिर किसी एक ही सेगमेंट में इन्वेस्ट करने का डिसीजन व्यक्ति अपनी जोखिम उठाने की योग्यता और जिंदगी की स्थिति के आधार पर कर सकता है।

#6. शेयर मार्केट के विशेषज्ञों से सलाह लें।

शेयर मार्केट सीखने के लिए आप शेयर मार्केट एक्सपर्ट से Advice ले सकते हैं। इंडियन शेयर मार्केट में ऐसे बहुत सारे एडवाइजर उपलब्ध है, जो शेयर मार्केट में स्टार्टिंग कैसे की जाती है, साथ ही शेयर मार्केट में किस कंपनी में इन्वेस्टमेंट करना चाहिए?

ट्रेडिंग कैसे करनी चाहिए तथा शेयर मार्केट से संबंधित पूरी इंफॉर्मेशन कस्टमर को देने का काम करते हैं। यह आपको शेयर मार्केट में स्टार्टिंग करने में काफी हेल्प कर सकते हैं। अगर आप शेयर मार्किट में शुरुवात कैसे करे के बारेमे जानना चाहतेहै तो इसे जरूर पढ़े I

#7. टीवी देखें

शेयर मार्केट सीखने के लिए आप टेलीविजन पर आने वाले विभिन्न शेयर मार्केट से संबंधित New Channels को फ़ॉलो करके मार्केट का हाल मिनटों में पता कर सकते हैं।

टीवी में Zee बिजनेस जैसे चैनल्स पर रोजाना शेयर मार्केट से संबंधित कार्यक्रम आता है, आप चाहे तो इंटरनेट पर भी किसी Trusted Source को फ़ॉलो करके वहां से भी शेयर मार्केट के बारे में काफी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं।

#8. शेयर मार्केट की किताब पढ़ें

पहले जब कोई व्यक्ति आकर पूछता था कि शेयर मार्केट कैसे सीखे तो इसका सीधा सा जवाब होता था की किताबें पढ़कर। आज के समय में भी किताबें शेयर मार्केट सीखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में किताबों के द्वारा सीखना है, तो शेयर मार्केट से संबंधित ऐसी कई किताबे इंटरनेट पर और बाजारों में मौजूद हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

और उन्हें पढ़कर के शेयर मार्केट से संबंधित इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसी ही किताबों के नाम दे रहे हैं जिसमें आपको शेयर मार्केट से रिलेटेड काफी कुछ बातें जानने को मिलेंगी।

  • समझदार निवेशक
  • शेयर मार्केट के बारे में आप जो कुछ जानना चाहते थे।
  • शेयरों में पैसा कैसे लगाएं।
  • मनीट्रेडिंगडेरिवेटिव कैसे बनाएं।
  • नुकसान से कैसे बचें और शेयर मार्केट में लगातार कमाई करें।

ऊपर हमने आपको किताबों के नाम दिए हैं। इसीलिए आप कंफ्यूज ना हो की वह कोई सेंटेंस है, वह किताबों के नाम ही हैं।

शेयर मार्केटिंग सीखने के लिए क्या करें?

आप शेयर मार्केटिंग सीखने के लिए शेयर मार्केटिंग से संबंधित किताबें पढ़ सकते हैं, टीवी पर आने वाले शेयर मार्केटिंग के कार्यक्रम को देख सकते हैं या फिर शेयर मार्केटिंग के फील्ड में काम करने वाले एडवाइजर से सलाह ले सकते हैं और शेयर मार्केटिंग सीख सकते हैं।

क्या शेयर मार्केटिंग में शुरुआत में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करना फायदेमंद है?

नहीं आपको शेयर मार्केट में शुरुआत में थोड़े पैसे ही इन्वेस्ट करने चाहिए, आप तभी शेयर मार्केट में शुरुआत में ज्यादा पैसे इन्वेस्टकरें, जब आप आर्थिक तौर पर मजबूत हो।

शेयर मार्केट में अधिक से अधिक कितने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं?

शेयर मार्केट में अधिक से अधिक पैसे इन्वेस्ट करने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप जितने चाहे उतने शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख के अंत में हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि शेयर मार्केट कैसे सीखें? के इन टिप्स को फॉलो करके आप भी इस फील्ड में नाम और पैसा दोनों कमा सकते है। जानकारी पसंद आई है तो शेयर करना न भूलें।