Share Market को कैसे समझें और इन्वेस्ट कैसे करें

आज काल शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने केलिए हर कोई इच्छुक हे, त इन्वेस्ट करने से पहले शेयर मार्किट को अच्छे तरीके से समझना चाहिए।

आज हम बात करेंगे की Share Market Ko Kaise Samjhe के बारेमे। इंडियन स्टॉक मार्केट या फिर शेयर मार्केट से अच्छा फायदा कमाने के लिए या फिर अच्छी इनकम प्राप्त करने के लिए शेयर मार्केट को बारीकी से समझना बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर आप शेयर मार्केट को समझकर शेयर मार्केट में काम करते हैं और Share Market में शुरुवात कैसे करे के बारेमे सही जानकारी प्राप्त करते हैं, तो ऐसा करने से आपके नुकसान होने की संभावना काफी कम हो जाती है और आपके इन्वेस्टमेंट पर अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

जो व्यक्ति बिना जाने समझे या सीखे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है, अधिकतर उस व्यक्ति के पैसे शेयर मार्केट में डूब जाते हैं, क्योंकि शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन होता है।इसलिए शेयर मार्केट को समझकर ही इसके अंदर इन्वेस्ट करना चाहिए। चलिए यहाँ हम जानते हें की स्टॉक मार्किट कैसे समझे के बारेमे।

शेयर मार्किट चार्ट कैसे समझे?

Share Market Chart Kaise Samjhe इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि शेयर मार्केट को समझकर व्यक्ति सही कंपनी में सही टाइम पर अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकता है, जो आगे चलकर उसे उसके पैसे का अच्छा रिटर्न दे।

Share Market Kaise Samjhen

नीचे हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जो शेयर मार्केट को समझने के लिए आपके काफी काम आएंगी, तो आइए जानते हैं शेयर मार्केट कैसे समझे?

Share Market Ko Kaise Samjhe 2023

शेयर मार्केट को समझने के लिए आपको पहले Share Market Graph Kaise Samjhe के बारेमे जानना होगा और आपको शेयर मार्केट चार्ट को समझना पड़ेगा।

जब कोई भी रिटेल इन्वेस्टर शेयर Chart को ओपन करता है, तो उसे यह पता नहीं चलता है कि शेयर Chart में वह क्या देखें और कहां देखें शेयर Chart को समझने के लिए बहुत ज्यादा प्रैक्टिस की आवश्यकता होती है, परंतु आपको चिंता नहीं करनी है नीचे आप जानेंगे कि शेयर Chart को समझकर शेयर मार्केट कैसे समझें।

#1. Chart का ट्रेंड देखें

किसी भी स्टॉक के चार्ट को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होता है कि आखिर उस शेयर के ट्रेंड किस तरफ जा रहे हैं।

सामान्य तौर पर इस चार्ट में टोटल तीन टाइप के ट्रेंड देखने को मिलते हैं,जो इस प्रकार है।

  • Up Trend (अप ट्रेंड)
  • Down Trend (डाउनट्रेंड)
  • Sideway Trend (साइडवेज ट्रेंड)
  1. Before applying, candidates must review the details of this advertisement on the OPSC website.
  2. The first step is to visit the official website www.opsc.gov.in.
  3. Following all the steps, submit your online application form.

#2. शेयर मार्केट एक्सपर्ट से मिले

दुनिया के किसी भी देश को चलाने में शेयर मार्केट यानी की स्टॉक मार्केट का बहुत ही बड़ा महत्व होता है।

इसलिए अधिकतर लोग शेयर मार्केट को समझने की कोशिश करते हैं, आपको शेयर मार्केट को समझने या फिर इसके बारे में जानने से पहले अधिक से अधिक इंफॉर्मेशन प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए,ताकि आप एकदम परफेक्टली शेयर मार्केट को समझ सके।

अगर आपकी यह सोच है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से आदमी अमीर बन जाता है तो आपकी सोच गलत है,बल्कि शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से कभी-कभी आदमी को बहुत बड़ा नुकसान भी हो जाता है और उसकी सारी पूजी डूब जाती है।

इसीलिए शेयर मार्केट को समझना आवश्यक होता है।शेयर मार्केट के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो शेयर मार्केट का एक्सपर्ट हो।

या फिर जो शेयर मार्केट की फील्ड में काफी अच्छा एक्सपीरियंस रखता हो,क्योंकि जो शेयर मार्केट की फील्ड में पहले से ही है, वह शेयर मार्केट के बारे में आपको पूरी और कंप्लीट तथा सही जानकारी प्रदान कर पाएगा।

#3. शेयर मार्केट से रिलेटेड किताबें पढ़ें

शेयर मार्केट को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप शेयर मार्केट से रिलेटेड किताबें भी पढ़ सकते हैं।

अगर आप फ्यूचर में शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं, तो शेयर मार्केट को समझने के लिए किताबें आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है, क्योंकि किताबें पढ़कर आप शेयर मार्केट के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर लेंगे।

अगर आपके पास शेयर मार्केट एक्सपर्ट को देने के लिए पैसे नहीं है या फिर आपका बजट कम है शेयर मार्केट सीखने के लिए तो आप शेयर मार्केट से संबंधित किताबें खरीद सकते हैं और उन्हें पढ़कर के शेयर मार्केट के बारे में कंपलीट जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शेयर मार्केट से रिलेटेड किताबें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से मार्केट में मिल जाएगी।नीचे हम आपको कुछ बेस्ट शेयर मार्केट बुक्स के नाम दे रहे हैं जिन्हें पढ़ने के बाद आपको शेयर मार्केट के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा। यह शेयर मार्केट लर्निंग के लिए बेस्ट बुक्स है।

  1. Before applying, candidates must review the details of this advertisement on the OPSC website.
  2. The first step is to visit the official website www.opsc.gov.in.
  3. Following all the steps, submit your online application form.

शेयर मार्केट में एक स्टॉक एक्सचेंज का मतलब क्या होता है?

कोई भी कंपनी जिस जगह पर अपने शेयर को बेचने का काम करती है और जिस जगह से लोग उस कंपनी के शेयर को खरीदते हैं, उसे स्टॉक एक्सचेंज कहा जाता है।

बीएसई का फुल फॉर्म क्या है?

बीएसई का अंग्रेजी में फुल फॉर्म होता है Bombay स्टॉक एक्सचेंज।

एनएसई का फुल फॉर्म क्या है?

एनएसई का फुल फॉर्म नेशनल स्टॉक एक्सचेंज होता है।

निष्कर्ष

आशा है, शेयर मार्केट कैसे समझें के बारेमे पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। और शेयर मार्केट को समझने की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर लेख पसंद आया है तो अन्य लोगों के साथ भी सांझा करें।