Share Market क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप की दिमाग पे ये आ रहा है की शेयर मार्किट मैं पैसा इन्वेस्ट करूँ, तो use पहेले आपको ये पता होना चाहिए की आखिर में Share Market क्या है?

Share Market Kya hai की जानकारी आज के समय में बहुत ही महत्यपूर्ण है। अक्सर सोशल मीडिया पर या इन्टरनेट पर अपना पसंदीदा कॉन्टेंट देखते हुए आपने कभी ना कभीShare Market का विज्ञापन अवश्य देखा होगा या फिर Share Market से संबंधित विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन भी अवश्य देखी होगी।

ऐसे में आपके मन में कभी न कभी यह बात अवश्य आई होगी कि आखिर शेयर मार्केट क्या है हिंदी में? और क्यों लोग Share Market के बारे में आज के समय में ज्यादा चर्चा कर रहे हैं?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Share Market क्या है या फिर शेयर मार्केट का मतलब क्या होता है तो इस आर्टिकल में आपको इस विषय पर Detail से जानकारी मिलेगी।

Share Market Kya Hai in Hindi 2023

Kya Hai Share Market और Share Market एक अंग्रेजी शब्द है और इसका मतलब हिंदी में बांटना या फिर साझा करना होता है। Share Market दो शब्दों से मिलकर बना है Share + Market

Share Market को हिंदी में शेयर बाजार भी कहा जाता है। जहां पर लोग investment करके विभिन्न प्रकार की कंपनी और ब्रांड के शेयर खरीदते हैं।

Share Market Kya He

जब कोई व्यक्ति किसी ब्रांड या फिर कंपनी का शेयर खरीदता है,तो उसकी उस कंपनी में कुछ हिस्सेदारी हो जाती है। बता दें जो व्यक्ति किसी कंपनी में जितना ज्यादा प्रतिशत शेयर का खरीदता है, उसकी हिस्सेदारी उस कंपनी में उतनी ही ज्यादा होती है।

शेयर मार्केट में एक ही नहीं बल्कि बहुत सारी कंपनी लिस्टेड होती हैं। Share Market के द्वारा ऐसे कई लोग हैं जो काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं, वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने Share Market में investment कर के अपने पैसे गवा भी दिए हैं।

Share Market के King के तौर पर इंडिया के राकेश झुनझुनवाला को जाना जाता है। वे Share Market के काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं, नई जानकारी के मुताबिक Share Market से तकरीबन वे ₹2000 करोड़ से भी अधिक कमा चुके हैं।

जब कोई व्यक्ति किसी ब्रांड या फिर कंपनी का शेयर खरीदता है, तो वह उस कंपनी का कुछ हिस्से का पार्टनर बन जाता है।अगर आपने किसी अच्छी कंपनी में investment किया हैं और वह कंपनी तरक्की करती है तो आपके पैसे भी दुगने हो जाते हैं।

लेकिन अगर आपके द्वारा निवेश की गई कंपनी किसी कारणवश घाटे में चलती है तो आपको पैसे का नुकसान भी हो जाता है।

शेयर कब खरीदना चाहिए?

Share Market Ka Time Kya Hai हमको अछे तरीके से जानना होगा। पने TV में जब Share Market का विज्ञापन देखा होगा, तो आपने उसमें यह भी देखा होगा कि उसमें कहा जाता है कि शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है, इसीलिए सोच समझकर अपना निवेश करें।

इसीलिए Share Market में अगर आपको investment करना है तो इसके पहले आपको Share Market से संबंधित पूरी जानकारी हासिल करनी होगी, ताकि आप सही कंपनी में या फिर सही ब्रांड में अपनी मेहनत की कमाई को इन्वेस्ट करें और फायदा कमाए।

यहां पर आपके द्वारा लिया गया एक गलत निर्णय आपके पूरे पैसे डुबो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो शेयर बाजार जोखिमों से भरा हुआ होता है।

इसलिए आपको इसके अंदर तभी investment करना चाहिए, जब आप आर्थिक तौर पर मजबूत हो और अगर आपको कभी घाटा होता है तो आपको उस घाटे से ज्यादा फर्क ना पड़े।

जब आप इस फील्ड में उतरते हैं, तो आपको शुरुआत में कम एक्सपीरियंस होता है परंतु इस फील्ड में लगातार बने रहने के कारण धीरे-धीरे आपके एक्सपीरियंस और जानकारी में बढ़ोतरी होती है और जब आपको अच्छा खासा एक्सपीरियंस इस फील्ड में प्राप्त हो जाए तब आप चाहें तो अपने investment को इनक्रीस कर सकते हैं।

Share Market में investment करने से पहले आपको इस बात की भी जानकारी कर लेनी चाहिए कि, आप जिस कंपनी में investment करने के बारे में सोच रहे हैं, वह कंपनी असली है या फिर फ्रॉड है।

इंडिया में कितने टाइप के Share Market हैं?

इंडिया में मुख्य तौर पर दो प्रकार के Share Market यानी कि शेयर बाजार है,जहां पर बहुत सारी कंपनीयां लिस्टेड है।

कोई भी सामान्य व्यक्ति स्टॉक मार्केट में डायरेक्टली जाकर किसी भी प्रकार के शेयर की सेलिंग या फिर खरीदी नहीं कर सकता, बल्कि यह अधिकार उसे ही प्राप्त है जो स्टॉक एक्सचेंज का मेंबर है और स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग सिर्फ ब्रोकर के द्वारा ही की जाती है।

इंडिया में जो मुख्य तौर पर 2 Share Market है, उनके नाम इस प्रकार हैं।

  • BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)
  • NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)

Share Market में कितना investment करना चाहिए?

अगर आप Share Market में investment करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां पर हम आपको बिना गुमराह किए हुए यह बता देना चाहते हैं कि शेयर मार्केट में कितना investment करना चाहिए, इसका जवाब यह है कि आपको शेयर मार्केट में उतना ही investment शुरुआत में करना चाहिए जितना आप कर सकते हैं।

कहने का मतलब है कि अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी है तब भी आपको Share Market में शुरुआत में थोड़ा ही investment करना चाहिए और जब आपको Share Market में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाए और आपको शेयर बाजार की अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाए, तब आपको अपने investment को बढ़ाना चाहिए।

क्योंकि यह रिस्क का मार्केट होता है,इसलिए यहां पर कब कौन सी कंपनी डूब जाए यह कोई नहीं जानता है और जब कोई कंपनी डूबती है तो उस कंपनी में जिस लोगों ने भी investment किया होता है उनके पैसे भी डूब जाते हैं।

इस प्रकार यह आपके विवेक के ऊपर आधारित है कि आप कितना investment करते हैं।

Share Market से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Share Market में लोग अपने पैसे को दुगना करने का सपना देखते हुए ही अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा बताया जाता है कि शेयर मार्केट से आप असीमित पैसे कमा सकते हैं, जो कि पूर्ण रूप से सत्य है और इसके प्रमुख उदाहरण हैं Share Market के किंग कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला, जो आज अरबों के मालिक Share Market से पैसे कमा कर के ही बने हैं।

संक्षेप में कहें तो आप शेयर मार्केट से असीमित पैसे कमा सकते हैं। यह पैसे हजारों लाखों करोड़ों और अरबों में हो सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको Share Market का एक्सपर्ट बनना पड़ेगा और सोच समझकर ऐसी कंपनियों के शेयर खरीदने पड़ेंगे।

जिनमें यह संभावना है कि वह आगे चलकर अच्छी तरक्की हासिल करेंगी या फिर उनकी ग्रोथ अच्छी होगी,क्योंकि जब कंपनी तरक्की करेगी तो उस कंपनी के शेयर के दाम भी बढ़ेंगे और अगर आपने उस कंपनी में investment किया है तो आपके पैसे भी दोगुने हो जाएंगे।

शेयर कब खरीदना चाहिए?

शेयर बाजार को रिश्क का बाजार कहा जाता है। इसीलिए आपको यहां पर शेयर तब खरीदना चाहिए जब आर्थिक तौर पर संपन्न हो। अगर आपके पास इनकम के सीमित साधन है,तो आपको पहले अपने आप को आर्थिक तौर पर मजबूत करना चाहिए। उसके बाद Share Market में इन्वेस्ट करना चाहिए।

आईपीओ क्या होता है?

आईपीओ का मतलब होता है जब कोई नई कंपनी पहली बार Share Market में लिस्टेड होती है।

Share Market से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

शेयर मार्केट से पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप यहां से हजारों, लाखों, करोड़ों और अरबों रुपए कमा सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आपको शेयर मार्केट में कितनी अच्छी जानकारी है और आप Share Market के कितने बड़े खिलाड़ी हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों मुझे उम्मीद है इस सम्पूर्ण Guide को पढ़ने के बाद शेयर मार्केट क्या है। पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। लेख के प्रति आपके क्या विचार है, हमें कमेंट में बताना और दोस्तों के साथ सांझा करना न भूलें।