Share Market में इन्वेस्ट कैसे करे?

अगर आप शेयर मार्किट में पहला कदम रख रहें हे या शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें।

आज हम बात करेंगे Share Market Me Invest Kaise Kare. भारतीय शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले व्यक्ति को शेयर मार्केट की पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त कर लेनी चाहिए और गहराई से शेयर मार्केट की स्टडी और एनालिसिस करने के बाद ही उसे अपनी मेहनत की कमाई और शेयर मार्केट में पैसा कैसे इन्वेस्ट करें इसकी ऊपर ध्यान देना चाहिए।

अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी है, तो आप शेयर मार्केट से जल्द से जल्द लखपति, करोड़पति और अरबपति भी बन सकते हैं, परंतु अगर आप बिना जाने समझे इसमें अपने पैसे इन्वेस्ट करेंगे, तो ऐसा भी हो सकता है कि आप पूरी तरह से कंगाल हो जाए।

शेयर मार्केट में Investment कैसे करे?

कई लोग ऐसे हैं जिनके पास Fund तो है, परंतु उन्हें यह जानकारी नहीं है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे किया जाता है या फिर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट की शुरुआत कैसे करें।

Share Market Mein Invest Kaise Karen

ऐसे लोगों को इस आर्टिकल के द्वारा हम यह बताएंगे कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए क्या करना पड़ता है और शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें? यहाँ आप Share Market में शुरुवात कैसे करे भी पढ़ सकते हैं।

Share Market Me Invest Kaise Kare 2023?

निचे दिए गये कुछ पॉइंट से हमें पता चल जायेगा की आखिर मैं Share Market Mein Kaise Invest Karen और यह जानकारी ले कर हम अछे तरीके से शेयर मार्किट में आपना पैसा को इन्वेस्ट कर सकते हैं।

#१. अपना बैंक अकाउंट ओपन करें

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट कैसे करें सोचने से पहले जिस किसी भी व्यक्ति को शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना है़, उसे अपना बैंक अकाउंट ओपन करवाना पड़ेगा।

हालांकि वर्तमान के टाइम में अधिकतर लोगों के पास अपना बैंक अकाउंट होता ही है, परंतु जिन लोगों के पास बैंक अकाउंट नहीं है, उन्हें सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट को ओपन करवाना पड़ेगा।

आप अपने बैंक अकाउंट को किसी भी बैंक की ब्रांच में ओपन करवा सकते हैं, परंतु यह अच्छा रहेगा कि आपको नेशनल बैंक में ही अपने अकाउंट को ओपन करें, ताकि आपको सर्वर सम्बन्धी दिक्कतों का सामना आगे ना करना पड़े।

बैंक अकाउंट की आवश्यकता शेयर मार्केट में इसलिए होती है, क्योंकि जब व्यक्ति ब्रोकरेज कंपनी से पैसे कमाता है, तो वह पैसे चेक के तौर पर उसे दिए जाते हैं और चेक को क्लियर करवाने के लिए बैंक अकाउंट की आवश्यकता होती है।

अगर आप चाहते हैं की शेयर मार्किट में अकाउंट कैसे ओपन करें तो इस लेख को जरूर पढ़े।

#२. अपना पैन कार्ड बनवाएं

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती ही है और पान कार्ड अधिकतर लोगों के बैंक अकाउंट से लिंक होता ही है।

इंडियन गवर्नमेंट के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा 10 अंकों के पान कार्ड नंबर को जारी किया जाता है।

पान कार्ड का Use आप बैंक अकाउंट खोलने के लिए, शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए कर सकते हैं।इसके अलावा भी इसके कई यूज़ होते हैं।

#३. ब्रोकर का सिलेक्शन करें

ब्रोकर का सिलेक्शन करना भी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आवश्यक होता है। सेबी, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज अथवा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा ब्रोकर को लाइसेंस दिया जाता है।

इसके अलावा इनके द्वारा कंपनी को भी लाइसेंस प्रदान किया जाता है। शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए ब्रोकर का सिलेक्शन करते समय व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह ट्रस्टेबल ब्रोकर को ही सिलेक्ट करें या कंपनी का सिलेक्शन करें।

व्यक्ति चाहे तो ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए अलग-अलग कंपनियों के साथ कनेक्ट हो सकता है।

#४. अपना ट्रेडिंग या फिर डिमैट अकाउंट ओपन करें

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए ट्रस्टेबल कंपनी या फिर ब्रोकर का सिलेक्शन करने के बाद अगले स्टेप में व्यक्ति को अपने डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करवाने की आवश्यकता होती है।

ट्रेडिंग अकाउंट का यूज करके व्यक्ति शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकता है और उसे बेच सकता है।

वही डीमैट अकाउंट का यूज करके व्यक्ति शेयर मार्केट से खरीदे गए शेयर को डिजिटली डिमैट अकाउंट में स्टोर करके रख सकता है।

पहले के टाइम जब व्यक्ति शेयर मार्केट से शेयर की खरीददारी करता था, तो उसे एक सर्टिफिकेट मिलता था, जो कागज का होता था, परंतु अब डिजिटल सर्टिफिकेट व्यक्ति को डीमेट अकाउंट में दिखाई देता है।

#५. जाने डिपॉजिटरी के बारे में

शेयर मार्किट में पैसा कैसे इन्वेस्ट किया जाता है सोचने से पहले इन्वेस्टर को शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए डिपॉजिटरी के बारे में भी जानना जरूरी होता है।

एनएसडीएल को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा प्रमोट किया जाता है। डिफरेंट टाइप के छोटे और बड़े ब्रोकर तथा बैंक डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के तौर पर इनके साथ कनेक्ट होते हैं।

#6. UIAN

यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर की जरूरत व्यक्ति को तब पड़ती है, जब वह 10,000 से भी ज्यादा रुपए स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करके ट्रेड करना चाहता है।

यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर की आवश्यकता ऐसे लोगों को नहीं पड़ती है, जो शेयर मार्केट में दैनिक इन्वेस्टर हैं और जो रोजाना ₹1,00000 से कम का ट्रेड शेयर मार्केट में करते हैं।

#७. स्टॉक मार्केट में मोबाइल एप्लीकेशन का यूज करके इन्वेस्ट करना

ऐसे लोग जो शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं और ऐसा तरीका जानना चाहते हैं जिसका इस्तेमाल करके वह घर बैठे ही शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट कर सके, तो उनके लिए वर्तमान में स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए कई एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर और इंटरनेट पर मौजूद हो गई है।

लोगों की सुविधा को देखते हुए ऐसी कई कंपनियां हैं, जिन्होंने मोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण किया है, जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने की सुविधा लोगों को घर बैठे ही प्रदान करती हैं।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए या कोई इन्वेस्टमेंट करने के लिए आप पेटीएम मनी, फोन पे, Zerodha जैसी अप स्टॉक्स जैसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह आपको इंटरनेट पर आसानी से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगी। ऊपर हमने आपको जिस एप्लीकेशन के नाम दिए हैं वह बहुत ही कम ब्रोकरेज पर व्यक्तियों को स्टॉक को बेचने और स्टॉक को खरीदने की सर्विस उनके स्मार्टफोन पर घर पर रहकर ही प्रदान करने का काम करती हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए क्या करें?

शेयर मार्केट में अगर आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी हमने आपको ऊपर दी है। इसलिए ऊपर दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करें?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता होती है।इन अकाउंट को आप विभिन्न एप्लीकेशन की हेल्प से क्रिएट कर सकते हैं और शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किसी को क्या सावधानी रखनी चाहिए?

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले व्यक्ति को शेयर बाजार की पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए, उसे शेयर बाजार के भरोसेमंद दलाल से सलाह लेनी चाहिए, किसी के कहने पर शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख के अंत में हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें के इन टिप्स को फॉलो करके आप भी इस फील्ड में नाम और पैसा दोनों कमा सकते है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करते हैं या शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का तरीका के बारेमे और जानकारी चाहिए तो कमेंट में जरूर बताएं, अगर पसंद आई है तो इसे शेयर करना न भूलें।