Share Market में शुरुवात कैसे करे?

क्या आप Share Market में इन्वेस्ट करना चाहते हें, क्या आप Share Bazar में शुरुवात करना चाहते हें तो आप सही जगह पर हो।

आज हम बात करेंगे की Share Market Me Shuruat Kaise Kare के बारेमे और आए दिन ट्रेडिंग से जुड़े Apps दिखाई देते है जिसमें आपको शेयर Share Market में इन्वेस्ट करने के लिए बताया जाता है।

ऐसी अवस्था में आपके मन में भी यह ख्याल अवश्य आया होगा कि, आखिर Share Market में इन्वेस्ट कैसे करते हैं या फिर शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करते हैं

अगर आप Share Market में इन्वेस्ट करना चाहते हैं या फिर शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें? जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस टॉपिक पर विस्तार से बताने जा रहे है।

Share Market क्या है?

Share Market Ki Shuruaat Kaise Karen के बारेमे अच्छे तरीके से समझना चाहिए। और शेयर मार्केट को शेयर बाजार भी कहा जाता है। यह एक ऐसा बाजार होता है जहां पर इंडिया की तमाम कंपनीयां लिस्टेड होती हैं फिर चाहे वह गवर्नमेंट कंपनी हो या फिर प्राइवेट सेक्टर की कंपनी हो।

share market me shuruvat kaise kare

शेयर मार्केट में व्यक्ति पैसे इन्वेस्ट करके किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकता है और जब चाहे वह उस कंपनी के शेयर बेच सकता है। जो व्यक्ति जिस कंपनी के जितने ज्यादा शेयर खरीदता है वह उस कंपनी में उतनी ही ज्यादा हिस्सेदारी रखता है।

इंडिया में मुख्य तौर पर दो प्रकार के Stock Exchange हैं जिसमें पहला है मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और दूसरा है नेशनल स्टॉक एक्सचेंज।

Share Market Start Kaise Kare 2023?

चलिए यह मान लेते हैं कि आपके पास Share Market Kaise Kare और Share Market में इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसे हैं और आप Share Market में किसी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए यह जानना चाहते हैं कि आखिर शेयर मार्केट में स्टार्टिंग कैसे करते हैं?

या फिर Share Market में शुरुआत कैसे करते हैं? तो अब Share Market में शुरुआत करने के लिए आपको मुख्य तौर पर तीन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जो इस प्रकार है।

  1. Trading Account
  2. Market Analysis
  3. Investment Capital

#1. ट्रेडिंग अकाउंट (TRADING ACCOUNT)

Share Market में स्टार्टिंग करने के लिए आपको Trading Account की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि जब आपके पास एक Trading Account होगा तभी आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर पाएंगे।

जिस प्रकार हमारा बैंक अकाउंट होता है उसी प्रकार Trading Account भी होता है और ट्रेडिंग अकाउंट का ही इस्तेमाल करके आप शेयर बाजार में विभिन्न कंपनी के Shares की खरीदी या फिर बिक्री कर सकते हैं।

कहने का मतलब है कि अगर आपको शेयर खरीदना है तो आपको Trading Account क्रिएट करना पड़ेगा।

जब आप कोई शेयर खरीदते हैं और जब आप उस Share को किसी अन्य को बेचते हैं,तो उस शेयर को बेचने के बदले में जो भी पैसे मिलते हैं वह आपके Trading Account में ही आते हैं।

इसके अलावा जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आपके Trading Account में जो बैलेंस होता है वह उस शेयर को खरीदने के बाद कट जाता है।

मतलब कि जितने Price का शेयर होता है उतने पैसे आपके Trading Account से कट जाते हैं।

Share Market में ट्रेडिंग करने के लिए Trading Account क्रिएट करने के लिए आप नीचे दी गई एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह Share Market में ट्रेडिंग करने के लिए बहुत ही विश्वसनीय एप्लीकेशन मानी जाती है और विशेषज्ञों की नजरों में उनकी Ratings भी काफी अच्छी है।

  • Zerodha
  • Upstox
  • Angel broking
  • Indiabulls
  • Paytm Money
  • Sharekhan
  • 5paisa
  • Kotak Securities

यह कुछ बेस्ट एप्लीकेशन है Share Market में ट्रेडिंग करने के लिए। इसके अलावा भी ऐसी कई एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल आप Trading Account खोलने के लिए कर सकते हैं।

इन सभी एप्लीकेशन पर आपको केवाईसी चार्ज और प्लेटफॉर्म फीस देना होता है और सभी एप्लीकेशन पर यह चार्ज और फीस अलग-अलग हो सकती है।

इन एप्लीकेशन पर अकाउंट क्रिएट कैसे करते हैं, इसके बारे में आप इंटरनेट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

#2. मार्किट एनालिसिस (MARKET ANALYSIS)

Trading Account क्रिएट करने के बाद दूसरा काम जो आपको करना होता है वह यह है कि आपको मार्केट एनालिसिस करना होता है।

मार्केट एनालिसिस के अंदर आपको उस स्टॉक के बारे में पूरी छानबीन करनी होती, जिसमें आप इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं।

उदाहरण के स्वरूप अगर आप किसी स्टॉक में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो आपको उसमें कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है,जो इस प्रकार है।

  • Market Capital
  • Liquidity
  • EPS
  • P/B ratio
  • P/E ratio

ऊपर हमने हमने आपको जिन चीजों के बारे में बताया है, यह चीजें आपको Best Stock का सिलेक्शन करने में काफी सहायता करेंगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि, मार्केट एनालिसिस के अंदर आपको स्टॉक का फ्यूचर प्लान क्या है, इसकी जानकारी भी प्राप्त करनी चाहिए और उससे संबंधित सभी जानकारियों से हमेशा अपडेटेड रहना चाहिए।

आप मनी कंट्रोल या फिर इन्वेस्टिंग जैसे प्लेटफार्म का यूज़ शेयर मार्केट या फिर स्टॉक से संबंधित इंफॉर्मेशन को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

#3. इन्वेस्टमेंट कैपिटल (INVESTMENT CAPITAL)

जिस पैसे का इस्तेमाल करके आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं उसे ही इन्वेस्टमेंट कैपिटल कहा जाता है। यह एक प्रकार का बजट होता है जिसका यूज आप Share Market में इन्वेस्टमेंट करने के लिए करते हैं।

आपको बता दें कि, अगर आप Share Market में नए इन्वेस्टरहैं, तो आपको सिर्फ लोंग टर्मस्टॉक में ही इन्वेस्टमेंट करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप Share Market से जल्दी मनी अर्न करना चाहते हैं तो आप चाहे तो Intraday Trading या फिर शार्ट टर्मइन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

परंतु इसके लिए आपको जोखिम भी उठाना पड़ सकता है, क्योंकि कभी-कभी इसमें नुकसान भी हो जाता है।

इसीलिए जब आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो, तभी आप इंट्राडेट्रेडिंग या फिर शॉर्टटर्म में इन्वेस्टमेंटकरें, ताकि नुकसान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।

शेयर खरीदने के लिए बेस्टएप्लीकेशन

ट्रेडिंग करने के लिए या फिर शेयर की खरीदी अथवा बिक्री करने के लिए बेस्ट एप्लीकेशन इस प्रकार है। नीचे हमने आपको जिस भी एप्लीकेशन के नाम दिए हैं, इसे आप गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

यह सभी एप्लीकेशन बहुत ही ट्रस्टेबल एप्लीकेशन है। इसलिए आप इन पर भरोसा करके Share Market में ट्रेडिंगस्टार्ट कर सकते हैं।

  • Kotak Securities
  • Angel broking
  • Indiabulls
  • Paytm Money
  • Sharekhan
  • Zerodha
  • Upstox
  • 5paisa

Share Market एप्लीकेशन कौन सी है?

शेयर मार्किट की ऍप्लिकेशन्स कुछ इस प्रकार हे- Kotak Securities, Angel broking, Indiabulls, Paytm Money, Sharekhan, Zerodha, Upstox, 5paisa

शेयर बाजार में कम से कम कितने रुपए से इन्वेस्टस्टार्ट कर सकते हैं?

शेयर बाजार में आप कम से कम ₹500 में स्टार्ट कर सकते हैं।

Share Market कैसे सीखे?

हमने इसकी जानकारी आपको ऊपर आर्टिकल में दी है।

स्टॉक मार्केट क्या है?

Share Market को ही स्टॉक मार्केट और शेयर बाजार कहा जाता है। यहां पर विभिन्न कंपनियों के शेयरों की खरीद और बिक्री की जाती है।

निष्कर्ष

आशा है, शेयर मार्किट में शुरुवात कैसे करे समझ गए होंगे और Share Market में निवेशकों के इच्छुकों के लिए दी गई यह जानकारी उनके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर लेख पसंद आया है तो अन्य लोगों के साथ भी सांझा करें।