श्री लंका की राजधानी कहाँ है?

अगर आपको श्री लंका की राजधानी का नाम और श्रीलंका की प्राचीन राजधानी क्या है के बारेमे अधिक जानकारी प्राप्त करना है तो इस article को अंत तक जरुर पढ़े।

यहाँ हम Sri Lanka Ki Rajdhani Kahan Hai के बारेमे जानेंगे। श्रीलंका, दुनिया के सबसे बड़े एशिया महाद्वीप पर हिन्द महासागर के उत्तरी भाग में द्वीप पर स्थित एक देश है। श्रीलंका का कुल क्षेत्रफल 65,610 वर्ग किलोमीटर है, जो क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में 122वां स्थान है।

लेकिन जनसंख्या की दृष्टि से इसका स्थान 56वां है। श्री लंका के साथ साथ आप नेपाल की राजधानी कहाँ है के बारेमे यहाँ जन सकते है। श्रीलंका के पड़ोसी देशों में भारत, और मालदीव है। आज हम इस पोस्ट में श्रीलंका की राजधानी कहां है? जानेंगे।

भारत से श्रीलंका की कुल दूरी मात्र 31 किमी दक्षिण की ओर है। यहां श्रीलंका रघुकुल में रावण की सोने की लंका थी। श्रीलंका पेड़ पौधों से घिरा हुआ एक बहुत ही सुंदर राष्ट्र है। श्रीलंका की खूबसूरती शब्दो से बयां नहीं की जा सकती है, केवल आंखो से आंतरिक सुख लिया जा सकता है। इतने खूबसूरत राष्ट्र की कोई न कोई राजधानी भी जरूर होगी, आज हम श्री लंका की राजधानी कौन सी है के बारे में जानेंगे, इसलिए अंत तक जरूर जुड़े रहे।

श्री लंका की राजधानी क्या है?

श्री लंका की राजधानी जयवर्धनापुरा कोट्टी है। श्रीलंका की राजधानी का नाम श्री जयर्धनापुरा कोट्टी है। इस शहर को जयवर्धनेपूरा के नाम से भी जाना जाता है। यह श्रीलंका का एक प्रशासनीय केंद्र है। श्रीलंका की वाणिज्यिक राजधानी कोलम्बो है, जो की श्रीलंका के पूर्वी भाग में स्थित एक शहर है।

Sri Lanka Ki Rajdhani Kahan Hai

श्रीलंका के लोग इसे कोट्टे के नाम से भी पहचानते है। अगर हम श्रीलंका की राजधानी के इतिहास के बारे में बात करें तो हमे मालूम पड़ेगा कि श्रीलंका की राजधानी हमेशा से जयर्धनापुरा कोट्टी नही रही है। अगर आपको भारत की राजधानी कहाँ है जानना है तो इसे पढ़े।

आप ये भी पढ़ सकते है:

  1. अमेरिका की राजधानी कहाँ है?
  2. ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है?
  3. कंबोडिया की राजधानी कहाँ है?

श्रीलंका की राजधानी का इतिहास

Sri Lanka Ki Rajdhani: जब श्रीलंका देश साल 1948 में ब्रिटेन से आजाद हुआ था, तब इस देश की राजधानी कोलम्बो को बनाया गया था और कोलंबो साल 1982 तक श्रीलंका की राजधानी भी रही। लेकिन जब 1982 में जयर्धनापुरा कोट्टी में, नई संसद और कई दूसरे सरकारी विभाग बना दिये गए। निचे दिए गयी टेबल से आप श्रीलंका के बारेमे अधिक कुछ जान सकते है।

राजधानीश्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे (विधायी) | कोलंबो (कार्यकारी और न्यायिक)
सबसे बड़ा शहरकोलंबो
आधिकारिक भाषायेंसिंहली | तामिल
मान्यता प्राप्त भाषाएंअंग्रेज़ी (English)
दानवश्री लंका

तभी साल 1982 में श्रीलंका की राजधानी को कोलम्बो से जयर्धनापुरा कोट्टी बना दिया गया। लेकिन अभी भी श्रीलंका की आर्थिक, कार्यकारी और न्यायिक गतिविधियों का केंद्र कोलम्बो ही बना हुआ है।

श्रीलंका से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • श्रीलंका का नाम श्रीलंका साल 1972 में श्रीलंका, श्रीलंका नाम से जाना जाने लगा। उससे पहले जब सन 1505 में पुर्तगाल के लोगों ने इस देश को ढूंढा, तो उन्होंने इस देश का नाम सिलाव रखा था लेकिन जब ब्रिटिशर्स के हांथो ये देश आया तो उन्होंने यहां का नाम सीलोन रख दिया।
  • श्रीलंका में दो तरह की भाषा बोली जाती है, पहली है सिंगली दूसरी है तमिल।
  • एक समय था जब श्रीलंका को हाथियों का देश कहा जाता था। यहां पर 20वी सदी में हाथियों की संख्या 15-20 हज़ार हुआ करती थी। आज की तारीख में यहां सिर्फ 6-7 हज़ार हांथी ही पाए जाते हैं।
  • श्रीलंका का राष्ट्रीय खेल वॉलीबाल है।

निचे दिए गयी टेबल से आप श्रीलंका के बारेमे अधिक कुछ जान सकते है।

क्षेत्र65,610 km2
जनसंख्या2020 अनुमान: 22,156,000 | 2012 की जनगणना: 20,277,597
मुद्राश्रीलंकाई रुपया (LKR)
धर्म (2012)70.2% बौद्ध धर्म (आधिकारिक)
12.6% हिंदू धर्म
9.7% इस्लाम
7.4% ईसाई धर्म
0.1% अन्य / कोई नहीं
  • श्रीलंका दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है, जिसकी पहली प्रधानमंत्री एक महिला थी और इनका नाम श्रीमाको वंदना नायके था।
  • श्रीलंका में झरने काफी संख्या में है, इन्ही की मदद से यहां बिजली बनायी जाती है। श्रीलंका में चाय के बागान सबसे ज्यादा देखने को मिलते है। चाय को अलग अलग देशों को बेचना श्रीलंका का मुख्य व्यापार भी है। ये दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़े चाय निर्यात करने वाले देशों में से एक है।
  • श्रीलंका की शाम को एशिया की सबसे बेहतरीन शाम कहा जाता है।
  • किन्ही भी दो देशों में समय एक नही होता है, लेकिन भारत और श्रीलंका में समय एक समान होता है।

निचे दिए गयी टेबल से आप श्रीलंका के बारेमे अधिक कुछ जान सकते है।

सरकारएकात्मक अर्ध-राष्ट्रपति गणतंत्र
राष्ट्रपतिरानिल विक्रमसिंघे
प्रधान मंत्रीदिनेश गुणवर्धने
संसद के अध्यक्षमहिंदा यापा अभयवर्धने
मुख्य न्यायाधीशजयंत जयसूर्या

श्रीलंका के मशहूर स्थल

श्रीलंका की नई राजधानी अपने अनोखे कल्चर और प्राक्रतिक सुंदरता की भूमि है यह के बीच और रेनफॉरेस्ट घूमने वालों के लिए खास आकर्षण का काम करते है। इटालियन खोजकर्ता मरकॉपोलो ने आकार के सबसे अच्छे द्वीप में श्रीलंका को ही दर्शाया है। श्रीलंका में घूमने के लिए कुछ मशहूर स्थल नीचे बताए जा रहे है।

#1. नाइन आर्क ब्रिज

श्रीलंका का नाइन आर्क ब्रिज एक शानदार पर्यटक स्थल है। इस पूरे ब्रिज की खास विशेषता ये है कि इसके निर्माण में स्टील का इस्तेमाल नही किया गया है, बल्कि रेत, ईंट और सीमेंट से इस पुल को तैयार किया गया है।

#2. श्रीपदा या एडम्स पीक

श्रीपदा या एडम्स पीक श्रीलंका के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक है। इसको पर्वत माला के नाम से भी जाना जाता है। ये वही पर्वतमाला है, जिस पर बौद्ध भिक्षु महिंद्रा राजा देवनमपालतिशा से मिले थे।

#3. उनावतुन

उनावतुन एक छोटा समुद्री तटीय क्षेत्र है। यह तट सफेद रेत से बना हुआ है। इस तट पर रंगीन मछली और कछुवे देखने को मिलते हैं।

#4. गल विहार

ये श्रीलंका का दर्शनीय स्थल है। ये बौद्ध धर्म से संबंधित एक प्रसिद्ध स्थल है। यहां कई मूर्तियां देखने को मिलती है। यहां स्थित गुफाएं पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है।

#5. उदावलाने नेशनल पार्क

उदावलाने नेशनल पार्क मे हांथी, शियार, भैस, मोर, मगरमछ, बंदर और हिरण आदि कई तरह के जानवर देखने को मिल जाते है।

#6. रावण वॉटरफॉल

रावण फॉल एला वन्यजीव अभ्यारण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, ये गर्मियों के मौसम के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन है।

#7. दाम्बुला गुफा

दाम्बुला गुफा मंदिर बौद्ध धर्म से संबंधित एक पवित्र स्थल है। ये मंदिर पूर्णिमा के दिन विशेष रूप से चंद्र ग्रहण के धार्मिक महत्व की वजह से बहुत व्यस्त रहता है।

श्रीलंका का गठन

निचे दिए गयी टेबल से आप श्रीलंका का गठन के बारेमे अधिक कुछ जानकारी पा सकते है।

राज्य की स्थापना543 ईसा पूर्व
राजराता की स्थापना437 ई.पू
कांडियन युद्ध1796
कांडियन कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए1815
आजादी4 फरवरी 1948
गणतंत्र22 मई 1972
वर्तमान संविधान7 सितंबर 1978

जयवर्धनापुरा कोट्टी श्रीलंका की राजधानी कब बनी?

जयवर्धनापुरा कोट्टी श्रीलंका की राजधानी साल 1978 में बनी।

क्या श्री जयवर्धनापुरा कोट्टि के अलावा श्रीलंका की राजधानी कोई और भी थी?

जी हां, श्री जयवर्धनापुरा कोट्टि के अलावा श्रीलंका की राजधानी कभी कोलंबो भी थी।

श्री जयवर्धनापुरा कोट्टि के सबसे सुंदर पर्यटन स्थल कौन सा है?

श्री जयवर्धनापुरा कोट्टि का सबसे सुंदर पर्यटन स्थल नाइन आर्क ब्रिज है।

श्रीलंका का क्या कभी कोई और नाम भी था?

श्रीलंका को पुराने समय के सीलोन और सिलाव के नाम से भी जाना जाता था।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने श्री लंका की राजधानी कहाँ है और यहां के पर्यटन स्थलों के साथ ही साथ कुछ अनोखी बाते भी जानी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूले, जिससे उन्हें भी यहां के बारे में जानकारी हो सके।

Leave a Comment