पुलिस सब इंस्पेक्टर SI कैसे बने?

अगर आप बड़े पुलिस अधिकारी की या फिर सब- इंस्पेक्टर (SI) की तेयारी कर रह है तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

SI या सब इंस्पेक्टर कैसे बने? इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट के अंतर्गत SI यानी की सब- इंस्पेक्टर की पोस्ट आती है। सब इंस्पेक्टर की पोस्ट एक गवर्नमेंट जॉब होती है। इसीलिए अधिकतर विद्यार्थी पुलिस विभाग में काफी सम्मानित पोस्ट SI को प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं।

इसके लिए वह हर साल जब SI की वैकेंसी निकलती है, तब उसमें फॉर्म भरते हैं और जिन अभ्यर्थियों ने अपनी तैयारी सही प्रकार से की होती है, वह सारी प्रोसेस को कंप्लीट करके SI बनने में कामयाब हो जाते हैं। बता दें SI बनने का फायदा यह है कि व्यक्ति को गवर्नमेंट पावर मिलती है, साथ ही उसे शानदार सैलरी पैकेज भी मिलता है। तो चलिए पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बने जानते है।

Contents show

सब इंस्पेक्टर क्या होता है?

SI यानि सब इंस्पेक्टर पुलिस विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी होता है। सब इंस्पेक्टर की पोस्ट हर राज्य के हर जिले में होती है। एक जिले में कई एसआई होते हैं जो अलग-अलग थानों के इंचार्ज होते हैं। SI का पूरा नाम SUB inspector होता है।

sub inspector kaise bane

सब इंस्पेक्टर द्वारा दिए गए आदेशों का पालन इनके नीचे काम करने वाले ऑफिसर करते हैं। सब इंस्पेक्टर एक काफी जिम्मेदारी वाला पद होता है। एक सब इंस्पेक्टर हत्या और चोरी जैसे मामलों की जांच करता है और अपराधियों पर आवश्यक कार्रवाई करता है। इसके अलावा यह आवश्यकता पड़ने पर अदालत में किसी केस के मामले में गवाही देने का काम भी करते हैं, साथ ही SI कानून व्यवस्था का पालन करने में सहायता करते है।

अगर आप चाहते हो की ACP कैसे बने, BDO कैसे बने, CBI कैसे बने तो इसे क्लिक जरुर करे।

सब इंस्पेक्टर कैसे बने 2022?

SI बनने का हर एक व्यक्ति का सपना होता है। यह पुलिस लाइन मे काफ़ी जिम्मेदारी से निभाने वाली पोस्ट होती है। SI बनने के लिए आपको इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है, जिसमें केवल ग्रेजुएशन कम्पलीट कर चुके उमीदवार ही SI की एग्जाम दे सकते है। सब इंस्पेक्टर की एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए ग्रेजुएशन मे 55% अभ्यर्थी के होने चाहिए,तभी वह SI एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है।

Sub Inspector बनना बहुत ही मुश्किल होता है। सब इंस्पेक्टर की पोस्ट प्राप्त करने के लिए आपको टोटल तीन चरणों से गुजरना पड़ता है, जिसमें सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा, उसके बाद मुख्य परीक्षा और सबसे आखरी में इंटरव्यू राउंड को क्लियर करना पड़ता है।

सब इंस्पेक्टर के लिए योग्यता

एसआई की पोस्ट प्राप्त करने के लिए और इसकी एग्जाम में शामिल होने के लिए आपके पास इंडिया के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से किसी भी कोर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा SI की पोस्ट के लिए एग्जाम का आयोजन ऑनलाइन किया जाता है, जिसमें वही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं जिन्होंने अपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है।

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स को करके कंप्लीट कर ली है, तो आप अपने ग्रेजुएशन की डिग्री को लगाकर के एसआई की नौकरी पाने के लिए इसके फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हैं।

SI बनने के लिए उम्र सीमा

SI बनने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा एक एज लिमिट भी तय की गई है, जिसके अनुसार जनरल वर्ग के अभ्यर्थी कि कम से कम उम्र 21 साल और अधिक से अधिक 28 साल होनी चाहिए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 33 साल होनी चाहिए। ओबीसी समुदाय के वर्ग के अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थियों की लंबाई अलग अलग मांगी जाती है,जिसके अंतर्गत पुरुषों की हाइट 167.5 सेमी और चेस्ट 81-86 होना चाहिए, और महिलाओ की हाइट 152.4 सेमी और चेस्ट N/A होना चाहिए।

SI की तैयारी कैसे करे?

सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए आपको पहले से ही सब इंस्पेक्टर कैसे बना जाता है,इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। जब आप सब इंस्पेक्टर की एग्जाम के लिए अप्लाई कर देते हैं, तब भी उसके बाद आपको काफी समय मिलता है। ऐसे में आपको सब इंस्पेक्टर के सिलेबस और उसके पैटर्न की इनफार्मेशन हासिल करनी चाहिए और सही ढंग से इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

सब इंस्पेक्टर का सिलेबस

Sub Inspector Exam मे भाग लेने से पहले व्यक्तियो को Sub Inspector Syllabus और Pattern के बारे मे अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। Syllabus के आधार पर ही SI की एग्जाम मे प्रश्न पूछे जाते है। अगर आप Syllabus को अच्छी तरह से पढ़ेगे, तभी आपको Sub Inspector की तैयारी कैसे करना है, इन सभी बातों के बारे में इंफॉर्मेशन हासिल होगी और आप अपने एस आई बनने का सपना साकार कर सकेंगे।

सब इंस्पेक्टर के टेक्निकल और नॉन टेक्निकल सिलेबस की जानकारी इस प्रकार है।

#1. टेक्निकल सिलेबस

टेक्निकल सिलेबस के अंदर 100 अंक के Objective Type Question आते है, जिनको Solve करने के लिए 2घंटे का समय दिया जाता है। इसी 2 घंटे के अंदर आपको इस क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करना होता है। इस एग्जाम में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इसलिए आप अपनी समझ से क्वेश्चन का आंसर दे सकते हैं।

  • Math -33 Marks
  • Physics -33 Marks
  • Chemistry -33 Marks

#2. नॉन टेक्निकल सिलेबस

इसके अंदर भी 200 marks के Objective Type Question दिए जाते है, जिनको Solve करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है। 3 घंटो मे आपको Question Solve करना अनिवार्य होता है। इसमें कोई Negative Marking नहीं होती है।

  • English -33 Marks
  • Hindi -33 Marks
  • General Knowledge -33 Marks

सब इंस्पेक्टर की सिलेक्शन प्रोसेस

सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पाने के लिए आपको कुछ चरणों से गुजरना होता है, जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

#1. सब इंस्पेक्टर की लिखित एग्जाम

सबसे पहले उम्मीदवारो को Sub Inspector written एग्जाम के लिए बुलाया जाता है और अगर आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते है तो फिर अगली प्रोसेस के लिए बुलाया जाता है।

#2. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जो भी अभ्यर्थी सब इंस्पेक्टर की लिखित एग्जाम को पास कर लेते हैं, उन्हें लिखित एग्जाम को पास करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।

#3. सब इंस्पेक्टर एफिशिएंसी टेस्ट

सब इंस्पेक्टर की लिखित एग्जाम को पास करने के बाद और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रोसेस को पूरी करने के बाद अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जो अभ्यर्थी इस फिजिकल टेस्ट को पास कर लेते हैं उन्हें फिजिकल टेस्ट को पास करने के बाद मुरादाबाद या फिर देहरादून में ट्रेनिंग लेने के लिए भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरी होते ही सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर उन्हें नौकरी दे दी जाती है।

सब इंस्पेक्टर का क्या काम होता है?

Sub Inspector का मुख्य कार्य अपने Police Station मे काम कर रहे अन्य पुलिस वालो पर निगरानी रखना होगा है। किसी भी जगह पर हो रहे अपराध, चोरी, हत्या के मामले मे जाँच करके उन मुजरिमो को गिरफ्तार करना उनको सजा देना Sub Inspector का कार्य होता है।

सब इंस्पेक्टर सैलरी कितनी होती है?

जो अभ्यर्थी एस आई बनने की सारी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेते हैं, उन्हें सब इंस्पेक्टर की नौकरी मिल जाती है,जिसके बाद गवर्नमेंट जॉब होने के कारण उन्हें अच्छी सैलरी प्राप्त होती है।

हर राज्य में सब इंस्पेक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है।अगर हम उत्तर प्रदेश राज्य में सब Inispector की सैलरी के बारे में बात करें, तो इनकी महीने की सैलरी वर्तमान के टाइम में तकरीबन ₹45000 से लेकर ₹55000 के आसपास है। इसके अलावा भी गवर्नमेंट की तरफ से इन्हें अन्य कई सुविधाएं भी मिलती है।

SI कौन होता है?

एसआई यानी कि सब इंस्पेक्टर पुलिस डिपार्टमेंट का ऑफिसर होता है।

SI बनने के लिए एजुकेशन क्या होनी चाहिए?

ग्रेजुएशन

SI बनने के लिए महिलाओ और पुरुषो की कितनी हाइट होनी चाहिए?

पुरुष -16.7सेमी. महिला -15.4 सेमी

SI महीने को कितनी सैलरी मिलती है?

45,000- 55,000₹ प्रति महीना।

सब इंस्पेक्टर के कितने स्टार होते हैं?

सब इंस्पेक्टर (SI)– सब इंस्पेक्टर के 2 स्टार लगे होते हैं जो कि उनके वर्दी पर लाल और नीली रंग की पट्टी के ऊपर लगी होती है।

निष्कर्ष

हमें आशा है की पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बने आप समझ गए होंगे। इसे पढने के बाद SI कैसे बने और सब इंस्पेक्टर का क्या काम होता है के बारेमे जानने केलिए आपकी मदद करेगा। अगर आप इस लेख में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे शेयर करना न भूलें। और अधिक जानकारी केलिए हमें कमेंट करें।

Leave a Comment