यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं?

आप खुद से पूछ रहे होंगे कि “यूट्यूब से कितना पैसा मिलता है?” खैर, यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप यूट्यूब से पैसे कमाने की प्रक्रिया में कहां हैं।

नाम, पैसा और लोगों का सपोर्ट पाने के लिए आज कई लोग यूट्यूब चैनल बना रहे हैं। अगर आप भी YouTube पर चैनल बनाना चाहते हैं और अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपके जहन में सवाल आता होगा कि आखिर यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है?

तो आपके इस सवाल का सीधा जवाब आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। अगर आप यह जानना चाहते हैं जॉब अच्छी है या फिर YouTube? और कौन से वो तरीके है जिनका इस्तेमाल YouTube पर सबसे ज्यादा पैसे कमाने के लिए किया जाता है?

तो इस लेख को पढ़ते रहें, आपके मन के सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में आपको मिलेगा। आगे बढ़ने से पहले यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं पढना ना भूलें।

यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते हैं 2021

एक जॉब की भांति यूट्यूब से होने वाली कमाई निश्चित नहीं होती। अर्थात यूट्यूब आपको एक फिक्स सैलरी नहीं देता बल्कि यह आपके चैनल के Analytics यानी कि चैनल पर आने वाले Views के आधार पर पैसा देता है।

youtube se kitne paise milte hain

सामान्यतः जिस चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर और Views आते हैं उस चैनल की कमाई ज्यादा होती है। अगर उसकी तुलना छोटे चैनल से की जाए।

यदि हम कुछ बड़े पॉपुलर क्रिएटर्स के चैनल को देखें जैसे टेक्निकल गुरुजी, BB Ki vines तो इनके चैनल पर आज लाखों की संख्या में Subscribers है और आज यह YouTube से लाखों रुपए हर महीने कमा रहे है।

अतः संक्षेप में कहें तो यूट्यूब पर होने वाली कमाई Creator पर निर्भर करती है कि उसके चैनल की ग्रोथ कैसी है। अगर उस पर चैनल को लोगों द्वारा सपोर्ट किया जा रहा है, उसमें अच्छे Views आ रहे हैं, तो वह उस चैनल से काफी अच्छी कमाई कर सकते है जितना कि एक जॉब में भी नही।

यूट्यूब कितने तरीकों से पैसे देता है?

कई लोगों को लगता है कि सिर्फ Ads ही यूट्यूब से पैसे कमाने का जरिया है परंतु आपको बता दें यूट्यूब चैनल जिसमें लाखों में सब्सक्राइबर्स हैं उस चैनल के पास जनता का सपोर्ट होता है।

तो वह एड्स के अलावा भी अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते हो।

  • Product & Services का Review करके
  • ख़ुद के बिजनेस को प्रमोट करके
  • बड़े ब्रांड्स या कंपनीज का प्रमोशन करके
  • अपने Social Media अकाउंट को प्रमोट करके

तो यह कुछ मुख्य तरीके हैं इनके अलावा लोग अपने चैनल की ऑडियंस की किसी अन्य मोनेटाइजेशन स्ट्रेटजी से भी यूट्यूब पर पैसा कमा सकते है।

यूट्यूब 1000 Views का कितना पैसा देता है?

YouTube Views के आधार पर पैसा देता है, अतः यूट्यूब पर प्रति 1,000 Views से होने वाली कमाई फिक्स नहीं होती। क्योंकि यह अक्सर CPC की वजह से होता है जितनी CPC High होती है कमाई उतनी ज्यादा होती हैं।

CPC के High होने में Viewers की लोकेशन, एडवरटाइजर्स द्वारा खर्च किया गया पैसा इत्यादि कई फैक्टर शामिल होते हैं।

यूट्यूब पैसा कैसे देता है?

अगर आप इंडिया से हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर दिखाए जाने वाले वीडियो Ads से अपने ऐडसेंस अकाउंट में होने वाली कमाई को सीधा अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

यूट्यूब के अनुसार जब आपके खाते में कम से कम $100 पूरे हो जाते हैं तो आप अपनी बैंक अकाउंट इनफार्मेशन ऐड करके वह पैसा अपने खाते में रिसीव कर सकते है।

जब आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता हैं और आपका चैनल यूट्यूब की सभी नियम शर्तों की पॉलिसी पर खरा उतरता है तभी आपको मोनेटाइजेशन के देता है।

और आपके चैनल पर Ads लगना स्टार्ट होते है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि यूट्यूब से Ryan Kaji नाम का 9 साल का बच्चा 220 करोड रुपए का आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बच्चा Forbes की लिस्ट में भी शामिल हो चुका है।

Job vs YouTube किसमें ज्यादा पैसा है?

Security के लिहाज से लोग जॉब का रास्ता चुनते हैं क्योंकि इसमें हर महीने फिक्स इनकम आती है लेकिन अगर YouTube और दोनों की तुलना की जाती है

तो बता दें अगर आपका एक पोपुलर यूट्यूब चैनल है जिसमें अच्छे खासे Subscribers और Views आते हैं तो इसमें कोई भी शक नहीं कि आप अपने चैनल से किसी भी प्राइवेट/ सरकारी जॉब की तुलना में कई गुना ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

तो यदि आप पहले से ही कोई प्राइवेट जॉब कर रहे हैं तो पार्ट टाइम में आज से यूट्यूब शुरू कर सकते हैं।

हालांकि जो लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या जिनके पास सरकारी नौकरी है उनके लिए आज भी जॉब यूट्यूब से Best है

क्योंकि यूट्यूब पर आने वाली कमाई फिक्स नहीं होती और आपकी किसी भी गलती से कभी भी आपका चैनल यूट्यूब द्वारा बंद किया जा सकता है।

यूट्यूब पर एक लाइक में कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube पर likes का पैसा नहीं मिलता लेकिन Likes YouTube का एक रैंकिंग एल्गोरिथ्म है। वीडियोस में अधिक लाइक्स आने से वीडियो सर्च रिजल्ट में ऊपर जाती है जिससे वीडियो में views आते हैं और आपकी वीडियो से कमाई होती है

यूट्यूब से कितनी कमाई होती है?

यूट्यूब से कमाई की संभावनाएं अपार हैं, कई लोग आज यूट्यूब से सालाना हजारों लाखों नहीं बल्कि करोड़ों में कमा रहे हैं पर यह उन पर निर्भर करता है कि वह अपने चैनल पर किस तरीके से कितनी कमाई करते है।

यूट्यूब पैसे कब भेजता है?

YouTube आपके पिछले महीने की कुल पेमेंट को अगले महीने की 21 तारीख को आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट करता है यह पैसा तभी आता है जब आपके अकाउंट में $100 से ऊपर की राशि हो यदि ऐसा नहीं है तो आपको $100 होने का इंतजार करना पड़ता है।

निष्कर्ष

मुझे पूरी उम्मीद है इस लेख को पढ़कर यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं। और कैसे यूट्यूब से कमाई होती है? अब आप भली-भांति जान चुके होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंटसेक्शन के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Comment