यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है। अपने वीडियो को बढ़ावा देने और यूट्यूब से पैसे कमाने के कई तरीके हैं।

यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए की जानकारी आज के समय में बहुत ही महत्यपूर्ण है। 2020 के आंकड़ों के मुताबिक यूट्यूब पर कुल 37 मिलियन से भी अधिक Channels है, जिससे साफ जाहिर होता है न सिर्फ वीडियोस देखने वाले Viewers की बल्कि Creators की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

क्योंकि आज लोग भली-भांति जानते हैं, YouTube पर अपनी नॉलेज शेयर करके या लोगों का मनोरंजन करके घर बैठे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है।

तो अगर आप भी यूट्यूब से कमाने की सोच रहे हैं, तो आज हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं, ऐसे 6 तरीके बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आज लोग यूट्यूब से महीने के लाखों कमा रहे है।

यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका 2021

अगर आपका खुद का एक यूट्यूब चैनल है तो आप उस चैनल के जरिए अच्छी ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं, और अपने लिए रोजगार के नए अवसर तलाश कर सकते हैं।

youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब नामक इस video sharing  प्लेटफार्म पर यदि आप लोगों की किसी प्रकार से मदद करते हैं या लोगों को कुछ अच्छा दिखा कर Entertain करते हैं तो आप को न सिर्फ लोग सपोर्ट करते हैं बल्कि आप अच्छी कमाई कर पाते है।

लेकिन जब भी बात होती है यूट्यूब से पैसे कमाने की तो अधिकतर लोगों को यही लगता है कि वे अपनी YouTube videos में विज्ञापन(Ads) चलाकर पैसे कमा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं एक-एक करके Youtube से पैसे कमाने के कुल कितने तरीके है। आगे बढ़ने से पहले यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं जरुर पढ़ें।

#1. YouTube Partner Program

यूट्यूब पर पैसे कमाने का Ads सबसे पहला तरीका माना जाता है। अपना यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आप यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर कमाना शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन रुकिए, इस प्रोग्राम से जुड़ने की कुछ आवश्यक शर्तें हैं।

जब आपके channel पर 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4,000 घंटे का watchtime पूरा हो जाता है तभी आप अपने YouTube के partner program में जॉइन हो सकते हैं।

और अपनी वीडियोस को मोनेटाइज कर Ads से कमाना शुरू कर सकते है।

अब आपके channel पर जितने ज्यादा views आएंगे Ads से आपकी उतनी ही ज्यादा आय होगी।

अपने यूट्यूब चैनल से ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप अपने चैनल में paid membership का ऑप्शन भी इनेबल कर सकते हैं। 

अब हम आपको बताते हैं एड्स के बिना भी आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते है? यदि आपके चैनल पर कम सब्सक्राइबर हैं और चैनल मोनेटाइज नहीं है तो फिर यह तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं।

#2. Products/Service

प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर भी आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं। मतलब यह कि अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे views आते हैं।

तो आप अपने चैनल पर अपनी ऑडियंस के इंटरेस्ट को ध्यान में रखकर कोई भी फिजिकल या डिजिटल प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। 

अगर आप अपने चैनल से किसी तरह की information या सर्विस लोगों को देते हैं तो आप प्रोडक्ट बेचने की जगह सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

“मान लीजिए आपका चैनल psychology से जुड़ी परेशानियों का solution बताती हैं। तो अगर आपके चैनल पर अच्छे खासे विजिटर आते हैं।

तो आप उन्हें consultancy services दे सकते हैं और इस सर्विस के बदले आप consultancy fees के रूप में पैसे ले सकते हैं।“

यूट्यूब से पैसे कमाने का यह भी काफी अच्छा तरीका माना जाता है। 

#3. Crowdfunding

दोस्तों पैसा कमाना बहुत आसान होता है, लेकिन यह तभी आसान है जब आपके पास एक अच्छा आईडिया हो और आप execution में माहिर हो। 

अगर आप इन दोनों चीजों पर ध्यान देते हैं तो इसमें कोई शक नहीं है कि आप पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए Crowdfunding एक बहुत अच्छा ऑप्शन माना जाता है। 

सरल शब्दों में Crowd funding को समझें तो कोई भी ऐसा काम जिससे आपका तथा समाज का दोनों का भला हो सकता है। लेकिन उसे करने के लिए आपके पास पैसा नहीं है?

तो आप अपने Youtube subsribers से उस कार्य के लिए पैसा Collect करके पैसे की कमी को पूरी कर सकते हैं।

बहुत सारी ऐसी साइट्स हैं जो Crowdfunding के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और नए नए प्रोजेक्ट्स व आईडिया की तलाश में रहते हैं।

#4. Affiliate Marketing 

Affiliate marketing करके भी यूट्यूब से काफी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। 

बहुत सारे Youtubers अपने माइक और camera की लिंक description में डालकर affiliate marketing करते हैं।

इसलिए यदि आप भी अपने चैनल पर किसी प्रोडक्ट/software इत्यादि का रिव्यु करते हैं तो आप Amazon जैसे किसी एफीलिएट program से एफिलिएट लिंक बनाकर उन्हें प्रमोट कर Sell करके कमीशन कमा सकते हैं।

#5. Brands Sponsorship

जब आपके चैनल से लाखों लोग जुड़ जाते हैं तो बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार प्रसार आपके चैनल पर करने के लिए आपसे Contact करती है, और ब्रांड आपको उसके लिए पैसा देते हैं।

Brands से जुड़ कर भी आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने वीडियो पर दूसरे ब्रांड की चीजों को प्रमोट कर के ब्रांड से advertisement और commission दोनों प्राप्त कर सकते हैं। 

बड़े-बड़े Youtubers इसी तरीके का इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं। 

#6. वेबसाइट में ट्रैफिक लाकर

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Blogging भी एक अच्छा माध्यम है, यदि आपका खुद का कोई ब्लॉग है तो आप आपनी यूट्यूब की ऑडियंस को अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लाकर पैसा कमा सकते है।

इस तरह सोशल ट्रैफिक का उपयोग करके कई सारे Youtubers अपनी ऑडियंस से यूट्यूब और ब्लॉगिंग दोनों से पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब पर फेमस कैसे होते हैं?

यूट्यूब पर फेमस होने के लिए आपको अपना एक अलग और यूनीक कंटेंट तैयार करना होगा। आपको ऐसे कंटेंट बनाना होगा जिसे देखने में लोगों को मजा आए या फिर आपके कंटेंट से लोगों को अच्छी जानकारी प्राप्त हो।

इसके अलावा यूट्यूब पर फेमस होने के लिए आप अपने वीडियो को वायरल कर सकते हैं। एक बार अगर आप की वीडियो वायरल हो गई तो आप बहुत कम समय में फेमस हो जाएंगे।

यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है?

यूट्यूब में CPM और clicks बदलती करती रहती है जिसकी वजह से आपको 1000 views पर कितना पैसा मिलेगा यह कह पाना मुश्किल है। लेकिन अमूमन यूट्यूब पर प्रति 1000 व्यूज का 3 से $5 मिलता है।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

पिछले वर्ष Forbes द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले शख्स का नाम Ryan है। यह यूट्यूब से करीब $22 million कमाता है। इंडियन रूपीस में बात करें तो Ryan 200 करोड़ रुपए यूट्यूब से कमाता है।

अंतिम शब्द

उम्मीद है के आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको यह पसंद आया तो इसे अपने सोशल मीडिया और दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यबाद।

Leave a Comment