यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं?

जब वे यूट्यूब विज्ञापन और यूट्यूब मुखपृष्ठ देखते हैं तो यह एक ऐसा प्रश्न है जो बहुत से लोग स्वयं से पूछते हैं। यूट्यूब से पैसे पाने के लिए आपको पैसे देने की ज़रूरत नहीं है।

दोस्तों अगर आप अपना खाली समय वीडियो देखने में बिताते हैं और आपने सुना है YouTube से पैसे मिलते हैं, पर मन में सवाल है कि आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते है? तो यह लेख आपके लिए ही है।

इस बात में कोई दो राय नहीं कि आज Youtube सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के तौर पर उभरा है। जिससे आज लाखों लोग कमा रहे हैं, अतः घर बैठे यदि आपके मन में भी जिज्ञासा है यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं, तो जवाब आप इस लेख में जानेंगे।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सर्च इंजन Youtube पर लोग आज तरह तरह की वीडियोस देखते और बनाते है। जो लोग खुद का YouTube channel बनाते हैं उन्हें Creator कहा जाता है और यही Creator YouTube से पैसा भी कमाते है।

youtube se paise kaise milte hain

अगर आप भी अपना चैनल शुरू करते हैं, उस पर वीडियो अपलोड करते हैं तो Youtube की कुछ पॉलिसी एवं शर्ते हैं जिन्हें पूरा करके आप यहां से खुद भी पैसे कमा सकते हैं

  • पहला आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। 
  • दूसरा 4,000 घंटे का Watchtime

यह पॉलिसी उन लोगों के लिए है जो यूट्यूब पर विज्ञापन से पैसे कमाते हैं।

जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो वीडियो के शुरू में Ads और बाद में Ads दिखाई देते हैं जिससे उस क्रिएटर की कमाई होती है।

हालांकि केवल विज्ञापन ही नहीं यूट्यूब से आप और भी तरीके (Affiliate Marketing, Sponsorship, Social Account Promotion) से पैसा कमा सकते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें

वे लोग जो अपना Talent या Knowledge अपनी यूट्यूब वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं उनके पास इन चीजों का होना जरूरी है। यहाँ आप दुशरो के यूट्यूब वीडियो देखकर पैसे कैसे कमाए पद सकते हैं।

  • एक स्मार्टफोन कैमरा/ डीएसएलआर कैमरा
  • Video Editing Software
  • और Internet Connection

और खुशी की बात यह है कि आज यह तीनों चीजें हम सभी के पास मौजूद हैं अब सवाल आता है कि

यूट्यूब पैसे कैसे देता है?

YouTube से पैसे कमाने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके आप Youtube से पैसा कमा सकते है।

#1. सही Niche का चुनाव करें

यूट्यूब पर आज हर तरह की केटेगरी का वीडियो मौजूद है। लेकिन आपको यह पता करना है कि आपका किस चीज में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है? आप किस तरह के कंटेंट से लोगों को मनोरंजन कर सकते हैं या फिर  अपनी नॉलेज शेयर करके उन्हें एजुकेट कर सकते हैं।

वह Health, Education, Sports इत्यादि किसी भी कैटेगरी से रिलेटेड हो सकता है।

#2. एक चैनल बनाएं

Niche Find करने के बाद अब आपको  स्ट्रेटजी बनानी है कि आपको चैनल पर किस तरह का Content अपलोड करना है?

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी ऑडियंस तक पहुंच सके। या फिर आपको एक नया चैनल क्रिएट करना है उसके लिए उचित नाम Logo और कवर फोटो तैयार करनी है।

#3. कंटेंट अपलोड करें

अब शानदार वीडियोस शूट करें, और अपनी वीडियो एडिटिंग स्किल्स का उपयोग करके लोगों के लिए एक शानदार वीडियो तैयार कर उसे अपलोड करें।

अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर होना बेहद जरूरी है आप एक शेड्यूल बना लें और उसके तहत रोजाना या फिर हफ्ते में Weekly कंटेंट अपलोड करें।

यदि आप नियमित नहीं रहेंगे तो आपकी कामयाबी के चांस दूर होते जाएंगे।

#4.चैनल का प्रमोशन करें

शुरुआत में आपका चैनल नया होता है, तो उस चैनल में अधिक सब्सक्राइबर्स और व्यूज पाने के लिए आप अपने चैनल को सोशल मीडिया अकाउंट पर भी प्रमोट कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखे आपको उसी ऑडियंस तक अपना कंटेंट प्रमोट करना है जिसमें आपका इंटरेस्ट होगा यदि लोगों को एजुकेशन में कोई शौक नहीं है और आप उन तक अपनी एजुकेशन वीडियो प्रमोट करते हैं तो कोई फायदा नहीं होगा।

#5. चैनल को Monetize करें

जब आपके चैनल पर 1k Subscribers और 4,000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाता है। तो आपको यूट्यूब अपने पार्टनर प्रोग्राम में ज्वाइन होने का मौका देता है।

यदि आपका चैनल यूट्यूब की पॉलिसी को स्वीकार करता है। तो आपको अपनी YouTube Videos पर Ads दिखाई देने लगते हैं जिन एड्स के जरिए आप की कमाई होती है।

तो यह थे वे सभी स्टेप्स जिनको फॉलो करके आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाने से लेकर उससे कमाई कर सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करना और उससे पैसे कमाना कोई बच्चों का खेल नहीं है यदि आप इसे सीरियसली नहीं करते हैं तो इससे आपके समय और पैसे की बर्बादी होगी।

यूट्यूब चैनल बनाने से क्या फायदा होता है?

यूट्यूब चैनल बनाकर आप देश दुनिया के लाखों लोगों तक अपनी वीडियोस के माध्यम से कोई मैसेज पहुंचा सकते हैं। आज दुनिया तक अपने टैलेंट को show केस करने के साथ-साथ यूट्यूब चैनल प्रसिद्धि हासिल करने और पैसे कमाने का एक बेहतरीन जरिया बन चुका है।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइबर्स में पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सब्सक्राइबर्स का निश्चित होना आवश्यक नहीं है। आप कम सब्सक्राइबर्स में भी पैसे कमा सकते हैं हालांकि यदि आपको सिर्फ ऐड्स के जरिए यूट्यूब से कमाई करनी है तो आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर्स होना आवश्यक है।

यूट्यूब पर एक लाइक के कितने पैसे मिलते हैं?

आप जानकर हैरान होंगे Youtube पर लाइक का सीधे तौर पर कोई पैसा नहीं मिलता। लेकिन यूट्यूब Likes रैंकिंग पाने का एक एल्गोरिथ्म जरूर है अगर आपकी कोई वीडियो लाइक करता है तो यूट्यूब उसे एक अच्छा वीडियो समझकर इस वीडियो की Search रैंकिंग को बेहतर करने का प्रयास करता है।

यूट्यूब से हम जल्दी पैसे कैसे कमा सकते हैं?

यदि आप आज से ही यूट्यूब चैनल स्टार्ट करते हैं, तो आने वाले समय में यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं अगर आपके चैनल पर कोई वीडियो वायरल हो जाती है तो मोनेटाइजेशन के इन तरीकों के इस्तेमाल से आप अपने चैनल पर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख में आपने जाना के यूट्यूब से पैसे कैसे मिलते हैं। उम्मीद है इस लेख में दी गई जानकारी काम की साबित होगी और आप इसे शेयर भी जरूर करेंगे।

Leave a Comment