यूट्यूब से पैसे कैसे निकाले?

अगर आप यूट्यूब पे नए हो और आपको यह नहीं पता के यूट्यूब से पैसे कैसे निकले जाते है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्ञान से भरा साबित हो सकता है।

पिछले पोस्ट में हमने जाना था कि YouTube से पैसे कैसे कमाए और आज हम आपको YouTube से पैसे कैसे निकालें? बताएंगे ताकि आपको YouTube से अपनी पहले पेमेंट लेने में कोई दिक्कत न हो!

आज यूट्यूब प्लेटफार्म की संभावनाओं को देखते हुए कई लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर इससे पैसा कमाना चाहते हैं। लेकिन चैनल बनाने और कंटेंट अपलोड करने की पूरी मेहनत के बावजूद कई बार लोगों को अपनी पेमेंट निकालने में दिक्कत आती है।

लेकिन यदि आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ते हैं तो आपको यूट्यूब से पैसे निकालने में आसानी होगी।

यूट्यूब पैसे कब देता है?

एक चैनल बनाने के बाद जब आपके चैनल पर 1,000 Subscriber और 4 हजार घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो आपके चैनल पर Ads लगना शुरू हो जाते हैं।

youtube se paise kaise nikale

अब जब भी कोई यूज़र इन Ads को देखता है या इन पर क्लिक करता है तो इससे आपकी कमाई होती है।

इस तरह जब आपके चैनल पर कुल $100 हो जाते हैं तो आप अपनी पहली पेमेंट अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं।

अर्थात संक्षेप में कहें तो आपके AdSense अकाउंट में 100$ बैलेंस होने पर YouTube आपके खाते में पैसा क्रेडिट करता है। अगर आपको नहीं पता के यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं तो यह लेख जरुर पढ़े.

यूट्यूब से पैसे कैसे निकाला जाता है?

अगर आप इंडिया से हैं यूट्यूब आपको वायर ट्रांसफर की सुविधा देता है, जिससे आप सीधा अपने बैंक अकाउंट में पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नया ऐडसेंस खाता बनाना होता है जिसमें आपको अपने पैन कार्ड, एड्रेस इत्यादि जानकारियों के साथ-साथ अपने बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होती है।

जिसके बाद आप अपने अकाउंट में पैसा प्राप्त करते हैं। आपने यदि पहले से ही बैंक अकाउंट Add किया है तो इस तरह आप अपना पेमेंट अपने खाते में ले सकते है।

  1. सबसे पहले अपनी Gmail ID से अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट में Sign in करें।
  2. अब AdSense के होमपेज पर आने के बाद कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  3. आपको ऊपर Left में दिखाई दे रहे Menu पर क्लिक करना है।
  4. और स्क्रीन पर दिए गए ऑप्शंस में से Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  5. अब आपकी लास्ट मंथ की Total Earning स्क्रीन पर दिखाई देगी
  6. अगर यह राशि $100 के पेमेंट Threshold से ऊपर है तो आप इसे अपने बैंक अकाउंट में ले सकते है। अन्यथा आपको 100$ पेमेंट पूरा होने का इंतेज़ार करने होगा

AdSense में नया बैंक अकाउंट कैसे Add करें?

AdSense के पेमेंट पेज पर आने के बाद यहां से आप एक नया बैंक अकाउंट भी ऐड कर सकते हैं। यदि आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में पहले से Add खाते के बजाय दूसरे खाते में पैसा लेना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले गूगल ऐडसेंस में Sign in करके पेमेंट के पेज पर आएं
  2. अब यहां से How You Get Paid के टैब में दिए गए Payment Methods के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब यहां से Add Payment Method के ऑप्शन को चुनें।
  4. अब आप यहां से आप अपने नए खाते की जानकारी ऐड कर सकते हैं। दोस्तों आपको नीचे दिए हुए कॉलम्स में निम्नलिखित जानकारियां देनी होंगी।
  • Beneficiary Name
  • Bank Account Name
  • बैंक का नाम
  • IFSC कोड
  • SWIFT कोड
  • अकाउंट नंबर
  • और दोबारा से अकाउंट नंबर भरना है।
  1. और अंत में Save के बटन पर क्लिक कर दें। ध्यान दें यदि आप इस नए खाते में हमेशा के लिए पेमेंट पाना चाहते हैं तो आप Set as Primary Payment Method के Checkbox पर टिक करें।

अब आपकी पेमेंट आपके खाते पर सीधा क्रेडिट हो जाएगी।

YouTube हमें कितना पैसा देता है?

गूगल की मुख्य कमाई एडवरटाइजर्स से होती है और Advertisers की कुल पेमेंट में से गूगल 68% पब्लिशर्स को देता है। उदाहरण के लिए यदि कोई गूगल Ads में $100 के Ads चलाता है। तो उसमें से गूगल हमें $68 देता है और बाकी खुद रख लेता है।

आज YouTube नामक इस प्लेटफॉर्म पर Creators और YouTube दोनों की कमाई हो रही है।

यूट्यूब पर एक मिलियन व्यूज से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

YouTube पर CPM और CPC क्या होता है, इससे आपकी कमाई पर क्या फर्क पड़ता है आपका जानना जरूरी है। यहाँ से आप यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं पढ़ सकते हो.

CPM का मतलब Cost Per Mile से है यानि 1000 Impression पर एडवरटाइजर्स द्वारा गूगल पर Ads के लिए खर्च होने वाले पैसे से है।

आपकी YouTube videos के लिए CPM जितना अधिक होगा उतना आपको फायदा है।

वहीं दूसरी तरफ CPC का मतलब Cost Per Click से है, इसमें YouTube आपको आपकी वीडियो पर दिखाए जाने वाले एड्स पर आने वाले क्लिक का पैसा देता है।

उदाहरण स्वरूप यदि आपको एक क्लिक का $1 मिल रहा है तो आपकी वीडियो पर दिखाए जाने वाले एड्स में यदि 5 क्लिक्स आते तो आपकी $5 Earning हो जाती है।

हर बार सीपीएम और सीपीसी एक जैसा नहीं रहता। क्योंकि यह Users की लोकेशन, एडवरटाइजर्स द्वारा की जाने वाली पेमेंट इत्यादि पर निर्भर होता है।

AdSense पैसा कब भेजता है?

आपकी पिछले महीने की कमाई को ऐडसेंस अगले महीने की 21 तारीख को भेजता है। यदि मार्च में आपकी कुल कमाई $100 ऐडसेंस में है तो वह पेमेंट आपको अप्रैल महीने की 21 तारीख को मिलेगी।

यूट्यूब कितने पैसे देता है?

YouTube आपको आपके चैनल की वीडियोस पर आने वाली Views और RPM के हिसाब से पैसा देता है। सामान्य तौर जिस चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर और ज्यादा Views आते हैं उस चैनल की से उतनी ही कमाई होती है।

यूट्यूब वाले पैसे कैसे कमाते हैं?

Youtubers अपने YouTube channel से एड्स के साथ-साथ और तरीकों से भी पैसा कमाते हैं।वे अपने चैनल पर Affiliate मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन स्पॉन्सरशिप, प्रमोशन इत्यादि से अच्छी खासी कमाई करते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों पोस्ट को पढ़कर यूट्यूब से पैसे कैसे निकाले । आप भली भांति जान चुके होंगे। आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट में बताएं। साथ ही जानकारी को दोस्तों के साथ भी शेयर कर दें।

Leave a Comment