यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन पैसे कमाने का यूट्यूब शॉर्ट्स एक बढ़िया जरिया है। यहाँ से आप पैसे तो कमा सकते है, लेकिन यह आप सीधे तरीके से नहीं कर सकते।

दोस्तों आज स्मार्टफोन सभी के हाथों में है और Short वीडियो का Craze लोगों में छाया हुआ है। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल वीडियो शेयरिंग साइट Youtube में भी Shorts एक ऐसा ही फीचर है जिसका इस्तेमाल बड़े-बड़े Creators करते हैं आज हम आपको Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye बताएंगे?

भारत में टिक टॉक App के बैन होने के बाद शार्ट वीडियो एप्स कि मानों बाढ़ सी आ गई है। इसी दिशा में Youtube ने भी अपने शार्ट वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब Shorts को लांच किया है। यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका बहुत है पर सवाल है Shorts से पैसे कमाए जा सकते हैं? यदि हां तो फिर कैसे, चलिए हम आपको बताते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है? यह रेगुलर वीडियो से कैसे अलग है?

YouTube द्वारा लॉन्च किया गया एक फीचर है Shorts जिससे कोई भी मोबाइल में शॉर्ट वीडियो बनाकर अपने मोबाइल से Shorts अपलोड कर सकता है।

youtube shorts se paise kaise kamaye

रेगुलर वीडियोस की तुलना में जहां यूट्यूब पर हमें 4 से 5 मिनट या उससे बड़ी वीडियो देखने को मिलती हैं।
वहीं Shorts Video की अवधि अधिकतम 60 सेकंड होती है, इसलिए लोग ऐसी वीडियोस से Interact करना अधिक पसंद करते हैं।

इसलिए इंटरनेट पर ऐसी वीडियोस खूब वायरल होती हैं लोग शार्ट वीडियो पसंद आने पर उसे स्टेटस/स्टोरी के रूप में भी शेयर करते हैं। जिससे रातों-रात यह वीडियो लाखों लोगों तक पहुंच जाती हैं।

Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब चैनल पर कंटेंट अपलोड करने वाले सभी यूजर्स को YouTube अपने पार्टनर प्रोग्राम में ज्वाइन होने की अनुमति देता है।

ताकि YouTube उन Creators की वीडियो पर एड्स Show कर सके और उन्हें भी कमाई का अवसर दे। परंतु यूट्यूब Shorts में हम YouTube Ads की मदद से पैसे नहीं कमा सकते।

पर अगर आपके चैनल पर Subscribers कम हैं और आपकी Shorts वीडियो पर लोग अच्छा खासा इंगेजमेंट देते हैं तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है। आइए जानते हैं उन सभी तरीकों के बारे में। आप चाहे तो यूट्यूब वीडियो देखकर पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते हो।

#1. Product Reviews

अगर आप शॉर्ट्स के जरिए लोगों को कुछ Information या Entertain करते हैं और लोग आप की वीडियो देखना पसंद करते हैं।

तो जब आपकी हर वीडियो पर 10 हजार से 1 लाख तक Likes आते हैं तो कई सारी कंपनियां आपकी ऑडियंस तक अपनी प्रोडक्ट्स को Pitch करने के लिए आपको प्रोडक्ट का रिव्यु करने का मौका देती है।

जिसके बदले वह कंपनी आपको पैसे देती हैं जिससे आपकी Shorts से कमाई होती आज कई सारे Youtube Creator इसी तरीके को अपना रहे हैं।

#2. Promote Your Social Accounts

अगर आपको यह वीडियो पसंद आए तो हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो करना ना भूलें! जी हां, आपने यह शब्द जरूर सुने होंगे। दरअसल ऐसा करके Creators केवल यूट्यूब ही नहीं बल्कि अन्य सोशल अकाउंट में अपने फॉलोवर्स बढ़ा कर पैसे कमाते हैं।

इस तरह आपके Youtube Shorts में Views अच्छे खासे आते है तो आप Instagram, Telegram जैसे Social Account के डिस्क्रिप्शन मे लिंक देकर आप अपने other सोशल अकाउंट में भी फॉलोअर्स बढ़ाकर पैसा कमा सकते हैं।

#3. खुद के उत्पाद बेचें

अगर आपका कोई ऑनलाइन स्टोर Amazon या Shopify पर है जिसमें आप प्रोडक्ट सेल करते हैं तो आप अपने उस ऑनलाइन स्टोर के बारे में लोगों को बता सकते हैं और उनके इंटरेस्ट के मुताबिक प्रोडक्ट भी Recommend कर करते हैं।

यदि जनता को आप पर विश्वास है तो आप जिन प्रोडक्ट्स और सेवाओं को Promote करेंगे लोग उन्हें जरूर खरीदेंगे और इस तरह आपकी कमाई होगी।

#4. एफिलिएट मार्केटिंग

आप अपनी ऑडियंस के इंटरेस्ट के मुताबिक ही उत्पादों एवं सेवाओं को प्रमोट कर सकते हैं। मान लीजिए आप एक Tech Youtuber हैं तो आप जिस माइक, कैमरे का यूज अपनी वीडियोस के लिए करते हैं आप शॉर्ट्स में अपनी ऑडियंस को बता सकते हैं।

और उस प्रोडक्ट का लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं ताकि वे इस लिंक से प्रोडक्ट खरीद सके।

इस तरह आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग करके भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

#5. Sponsorship

अगर आपके YouTube Shorts में अच्छे खासे Followers हैं तो आपको एक और फायदा मिलता है ब्रांड स्पॉन्सरशिप का।

कई सारे एप डेवलपर्स या प्रोडक्ट सर्विस सेल करने वाली कंपनियां आपसे Mail के जरिए कांटेक्ट करती है, आपको बस प्रोडक्ट की 20 से 30 सेकंड की एक प्रोमो वीडियो बनाकर Shorts पर अपलोड करनी होती है।

जिसके लिए कुछ बड़ी कंपनियां आपको $100 से लेकर $500 तक भी Pay कर देती हैं।

तो दोस्तों इन तरीकों को जानने के बाद अब बात आती है प्रैक्टिकल टिप्स की जिनकी मदद से आप यह कर पाएंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो अपलोड कैसे करे?

यूट्यूब Shorts पर वीडियो अपलोड करने की प्रक्रिया आसान है।

  • सबसे पहले यूट्यूब ऐप ओपन करें
  • अब होम पेज में दिए गए + आइकन पर क्लिक करें।
  • अब यहां से Create a Short पर क्लिक करें।
  • अब 15 सेकंड की वीडियो बनाएं या फिर गैलरी से सीधा वीडियोस को अपलोड करें।
  • वीडियो को Edit करें। और Next पर क्लिक करें।
  • वीडियो का टाइटल डालें और साथ में Hashtag Shorts डालें।
  • और Upload बटन पर क्लिक कर वीडियो को अपलोड कर दें।

यूट्यूब शॉर्ट्स वायरल कैसे करें और जल्दी पैसे कैसे कमाएं?

शुरुआत में Youtube Shorts से पैसा कमाना इसलिए आसान नहीं होता। क्योंकि आपके चैनल पर Views नहीं होते पर जब आपकी एक वीडियो वायरल हो जाती है तो लोग आपको फॉलो करते हैं और आपकी वीडियोस पर भी इसका प्रभाव पड़ने लगता है।

तो यह कुछ मुख्य बातें थीं जिन को ध्यान में रखकर आप अपनी Shorts बना सकते हैं।

  • नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करें।
  • एक ही कैटेगरी की वीडियोस अपलोड करें।
  • वीडियोस को अच्छी तरह एडिट करें।
  • ऑडियंस को समझें कि वे किस तरह की वीडियो पसंद कर रहे हैं उसी तरह का कंटेंट डालें।

YouTube Shorts में Views कैसे बढ़ाएं?

YouTube Short के जरिए अच्छी कमाई के लिए आपके Shorts पर views होना जरूरी है। अतः यूजर्स के इंटरेस्ट को ध्यान में रखकर आप अपने चैनल में Best Shorts Upload कर सकते है, इससे वीडियोस लोगों को पसंद आने की संभावना बढ़ेगी और अधिक Views आएंगे।

YouTube Shorts पर किस टाइप की वीडियो सबसे ज्यादा देखी जाती है?

YouTube Shorts पर लोग अधिकतर Funny Content देखना पसंद करते है, इसके अलावा लोग मजेदार Fact या सोशल मीडिया स्टार्स के बारे में जानना बेहद पसंद करते है।

क्या YouTube Short का वॉच टाइम काउंट होता है?

जी नहीं, यूट्यूब शॉर्ट्स पर देखी जाने वाले वीडियो का सीधा चैनल पर वॉच टाइम काउंट नहीं होता। हालांकि आपके Shorts को देखने के बाद यदि कोई यूजर आपके चैनल पर आता है और वहां से वीडियो देखता तो ऐसे में जरूर वॉच टाइम काउंट होगा।

निष्कर्ष

तो साथियों इस लेख में आपने जाना के यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए। उम्मीद है इस लेख में दी गई जानकारी काम की साबित होगी और आप इसे शेयर भी जरूर करेंगे।

Leave a Comment